फ्रूट्स प्यूरी रेसिपी। 6 से 10 महीने के बच्चों के लिए ( Fruits Puree Recipe In Hindi For Stage - 1, 6 - 10 Months Baby Food

Fruits Puree Recipe In Hindi ( For Stage - 1, 6 - 10 Months Baby Food )

फ्रूट्स प्यूरी रेसिपी 6 से 10 महीने के बच्चों के लिए खाना ( Fruits Puree Recipe In Hindi, For Stage - 1, 6 - 10 Months Baby Food ) 6 माह से ऊपर के बच्चों के लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी बेबी फ़ूड रेसिपी  हैं। वैसे तो नवजात शिशु के लिए माँ का दूध ही सब कुछ होता हैं,इसलिए माँ के दूध को अमृत भी कहा जाता हैं। पर जैसे जैसे बच्चे बड़े होते हैं,उनको दूसरे भोजन भी दिये जाते हैं ,जैसे -सेरेलक,वेज प्यूरी ,फ्रूट्स प्यूरी।यह 6 माह के शिशुओं का वजन बढ़ाने के लिए भी सबसे अच्छा भोजन है। उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता हैं।और जो शिशु को वह सभी पोषक तत्व देता है जिसकी विकास के चरण में शिशु को बहुत ज्यादा जरूरत होती है।

सामग्री:- फ्रूट्स प्यूरी रेसिपी 6 से 10 महीने के बच्चों के लिए खाना ( Fruits Puree Recipe In Hindi, For Stage - 1, 6 - 10 Months Baby Food )बनाने में लगने वाली सामग्री

  • केला - 1 छोटा
  • स्ट्रॉबेरी - 5 
  • सेव - 1/2 ( छिलका छीलकर छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
  • पके पपीता  का पल्प - 1/2 कप
  • पके आम का पल्प - 1 कप
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 5 मिनट
  • कुल समय - 15 मिनट
  • कितने बच्चों के लिए - 1

 इसे भी पढ़ें :- वेजिटेबल प्यूरी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी  - Vegetable Puree Recipe In Hindi (For Stage -1, 6 -10 Months Baby Food Recipe )

विधि:- फ्रूट्स प्यूरी रेसिपी 6 से 10 महीने के बच्चों के लिए खाना ( Fruits Puree Recipe In Hindi, For Stage - 1, 6 -10 Months Baby Food ) बनाने की विधि

बच्चे के लिए केले की प्यूरी कैसे तैयार करें -
  1. फ्रूट्स प्यूरी रेसिपी। 6 से 10 महीने के बच्चों के लिए खाना ( Fruits Puree Recipe In Hindi, For Stage - 1, 6 10 Months Baby Food ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक छोटा पका हुआ केला लें।यदि आप के पास छोटा केला नहीं है,तो बड़े केले में से 1/3केला काट कर अलग कर लें। और फिर केले के छिलके को छीलकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. और फिर केले को मिक्सर जार में डालकर अच्छे से ब्लेंड कर बारीक पेस्ट बना लें।यदि केले का पेस्ट गाढ़ा लगें,तो आप इसमें 2टेबल स्पून पानी या दूध या स्तन के दूध को डालकर अच्छे से मिक्स करके एक बार ब्लेंड करके स्मूथ पेस्ट बना लें।और पानी, फॉर्मूला मिल्क,स्तन के दूध के साथ केले को अच्छे से मिक्स करके बच्चे को केले की प्यूरी खिलाएं।
बच्चे के लिए सेव की प्यूरी कैसे तैयार करें -
  1. फ्रूट्स प्यूरी रेसिपी। 6 से 10 महीने के बच्चों के लिए खाना ( Fruits Puree Recipe In Hindi, For Stage - 1, 6 10 Months Baby Food ) बनाने के लिए सबसे पहले हम आधा सेव लें,और फिर सेव का छिलका छील लें।और सेव को बीच से दो टुकड़ों में काटकर बीज निकाल दें। 
  2. और सेव को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।अब कटे हुए सेव को एक पैन में डालें,और 1/2 कप पानी डालें, और पैन को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर 5 मिनट के लिए पैन को ढककर सेव को उबाल लें,या सेव के सॉफ्ट होने तक पकाएं।आप सेव को स्टीम कर सकते हैं।
  3. या आप सेव को कद्दूकस करके 1/2 टी स्पून घी में भूनकर भी पका सकते हैं।और फिर सेव को पूरी तरह से ठंडा करने के बाद, मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करें और बारीक़ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।यदि सेव का पेस्ट गाढ़ा लगें,तो आप इसमें 2 टेबल स्पून पानी या दूध या स्तन के दूध को डालकर अच्छे से मिक्स करके एक बार ब्लेंड करके स्मूथ पेस्ट बना लें।
  4. इसके बाद पानी, फॉर्मूला मिल्क,स्तन के दूध के साथ सेव को अच्छे से मिक्स करके बच्चे को सेव की प्यूरी खिलाएं।बच्चों के लिए हमेशा मीठे और भस भस सेव को चूने।और कभी भी गर्म सेव में दूध ना मिलायें ,नहीं तो दूध फट जाता हैं ,क्योंकि जायदातर सेव में खटास होती हैं।हल्के गर्म दूध में ठंडा सेव की प्यूरी डालें। 
बच्चे के लिए पपीते की प्यूरी कैसे तैयार करें -
  1. फ्रूट्स प्यूरी रेसिपी। 6 से 10 महीने के बच्चों के लिए खाना ( Fruits Puree Recipe In Hindi, For Stage - 1, 6 10 Months Baby Food ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक छोटा पका हुआ पपीता लें।और फिर पपीते के छिलके को छीलकर पपीते को दो टुकड़ों में काटकर उसका बीज निकाल दें। और फिर पपीते  को पानी से धोकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. और अब पपीते के पल्प को मिक्सर जार में डालकर अच्छे से ब्लेंड कर बारीक पेस्ट बना लें।यदि पपीते का पेस्ट गाढ़ा लगें,और पपीते के कुछ छोटे टुकड़े रह जाये ,तो आप इसमें 2 टेबल स्पून पानी को डालकर अच्छे से मिक्स करके एक बार फिर से ब्लेंड करके स्मूथ पेस्ट बना लें।और अब पपीते को अच्छे से मिक्स करके बच्चे को पपीते की प्यूरी खिलाएं।
  3. बच्चों के लिए पपीते की प्यूरी बनाने के लिए हमेशा अच्छे तरह से पके हुए फ्रेश पपीते को चूने।यह पपीते  की प्यूरी 7 से 8 माह के बच्चों के लिए बेस्ट होता हैं। वैसे 5 से 6 माह के बच्चों को पपीते की प्यूरी ना दें। वैसे  तो पपीते से मिल्कशेक बनता हैं ,पर छोटे बच्चों को पपीते के साथ दूध ना दें। 
  4. तथा अपने बच्चे को कुछ भी नया खिलाएं तो सिर्फ 2 टेबल स्पून दें ,और उनको कैसा लगा ,और उनको इससे कोई तकलीफ तो नहीं हुई ये जरूर ध्यान दें।  
बच्चे के लिए स्ट्रॉबेरी की प्यूरी कैसे तैयार करें -
  1. फ्रूट्स प्यूरी रेसिपी। 6 से 10 महीने के बच्चों के लिए खाना ( Fruits Puree Recipe In Hindi, For Stage - 1, 6 10 Months Baby Food ) बनाने के लिए सबसे पहले हम 5 स्ट्रॉबेरी लें।और फिर स्ट्रॉबेरी के ऊपरी सिरे को काटकर हटा दें ,और स्ट्रॉबेरी को पानी से धोकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।अब कटे हुए स्ट्रॉबेरी को एक छोटे जालीदार बाउल में डालें।
  2. और एक कुकर में 1 कप पानी डालें, और कुकर को गैस पर मध्यम आंच पर रख दें ,और कुकर में एक स्टैंड डालकर बाउल को कुकर में स्टैंड पर रखा दें ,और 5 से 8 मिनट के लिए ढककर स्ट्रॉबेरी को स्टीम कर लें,या स्ट्रॉबेरी के सॉफ्ट होने तक पकाएं।और फिर स्ट्रॉबेरी को पूरी तरह से ठंडा करने के बाद, मिक्सर जार में डालें,और फिर थोड़ा पानी डालकर ब्लेंड करें।
  3. यदि स्ट्रॉबेरी का पेस्ट गाढ़ा लगें,तो आप इसमें 2 टेबल स्पून पानी या दूध या स्तन के दूध को डालकर अच्छे से मिक्स करके एक बार ब्लेंड करके बारीक़ स्मूथ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।इसके बाद पानी, फॉर्मूला मिल्क,स्तन के दूध के साथ स्ट्रॉबेरी को अच्छे से मिक्स करके बच्चे को स्ट्रॉबेरी की प्यूरी खिलाएं।
बच्चे के लिए आम की प्यूरी कैसे तैयार करें -
  1. फ्रूट्स प्यूरी रेसिपी। 6 से 10 महीने के बच्चों के लिए खाना ( Fruits Puree Recipe In Hindi, For Stage - 1, 6 10 Months Baby Food )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक छोटा और अच्छा पका हुआ आम लें।और फिर आम के छिलके को छीलकर आम को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर उसका ( गुठली )बीज निकाल दें। 
  2. और अब आम के पल्प को मिक्सर जार में डालकर अच्छे से ब्लेंड कर बारीक पेस्ट बना लें।यदि आम का पेस्ट गाढ़ा लगें,और आम के कुछ छोटे टुकड़े रह जाये ,तो आप इसमें 2 टेबल स्पून पानी या दूध को डालकर अच्छे से मिक्स करके एक बार फिर से ब्लेंड करके स्मूथ पेस्ट बना लें।और अब आम को अच्छे से मिक्स करके बच्चे को आम की प्यूरी खिलाएं।

नोट्स:- फ्रूट्स प्यूरी रेसिपी 6 से 10 महीने के बच्चों के लिए खाना ( Fruits Puree Recipe In Hindi, For Stage - 1, 6 - 10 Months Baby Food )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सबसे पहले हमने जो भी फल बच्चों की प्यूरी बनाने के लिए चुना हैं,वो बिलकुल फ्रेश ,अच्छे पके हुये और पानी से अच्छे से तरह धुलकर साफ करके इस्तेमाल करें।
  2. फलों को ओवर कुक न करें क्योंकि उनका पोषण तत्व कम हो जाएगा।और अगर आप सेव और स्ट्रॉबेरी को उबालकर प्यूरी बना रहें,तो कम पानी में उबालें और उसी पानी के साथ ब्लेंड कर लें।
  3. इसके अलावा बच्चों को थोड़ी पतली पानी जैसी प्यूरी को खिलाना शुरू करें,और फिर धीरे-धीरे जब आप का बच्चा खाने लगे तो गाढ़ा प्यूरी खिला सकते हैं।
  4. आप 6 से 10 महीने तक के बच्चों को खिला रहे है, इसलिए आपको फ्रूट प्यूरी के लिए किसी भी नमक या चीनी का इस्तेमाल ना करें।
  5. 1 साल से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध ना खिलायें या पिलायें।इनको आप फॉमूला ,या स्तन के दूध का सेवन ही करायें या कोई भी डिश पानी में बनायें। क्यों कि आज कल लोग गाय को चारे में बहुत कुछ ऐसा खिलते हैं ,जिनसे उनकी दूध की मात्रा बढ़ जाती हैं ,पर वो दूध 1 साल से कम के बच्चे अच्छे से पचा नहीं पते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)