बासुंदी रेसिपी ( Basundi Recipe In Hindi )

Basundi Recipe In Hindi

बासुंदी रेसिपी ( Basundi Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई हैं। यह उत्तर भारतीय रबड़ी की तरह से ही दूध को एकदम गाढ़ा करके और इसमें सूखे मेवे ,इलाइची पाउडर और केसर मिलाकर बनाई जाती है। इसे हम होली, दीपावली, दशहरा, नवरात्रि जैसे किसी भी त्यौहार पर बनाकर परोस सकते हैं। ऐसे बहुत सारे ऑप्शन हैं, जहाँ हम इस बासुंदी से बहुत सारे दूसरे डिश बना सकते हैं ,और इसे अलग अलग रूप में खा सकते हैं।जैसे - पायसम,खीर,सेवई खीर,गाजर का हलवा,सेव रबड़ी,गाजर की खीर,रबड़ी इत्यादि जैसे स्वादिष्ट मिठाई बनाने के लिए हम दूध की जगह बासुंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं।इसे गुजरात ,महाराष्ट्र में बासुंदी के नाम से जाना जाता हैं। और इसे गुजरात ,महाराष्ट्र में और बहुत सारे दूसरे भारतीय राज्यों में मसाला पूरी के साथ खाने में लंच या डिनर में मिठाई की तरह सर्व किया जाता हैं।

सामग्री :- बासुंदी रेसिपी ( Basundi Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • दूध - 1 लीटर ( फुल क्रीम )
  • चीनी - 2 टेबल स्पून
  • काजू - 2 टेबल स्पून ( कटा हुआ )
  • बादाम - 2 टेबल स्पून ( कटा हुआ )
  • पिस्ता - 2 टेबल स्पून ( कटा हुआ )
  • इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • केसर - 5- 7 धागे
  • तैयारी का समय - 5 मिनट  
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 35 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 से 3 

 इसे भी पढ़ें  :- मखाने की खीर रेसिपी - Makhane Ki Kheer Recipe In Hindi

विधि:- बासुंदी रेसिपी ( Basundi Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. बासुंदी रेसिपी ( Basundi Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम फुल फैट दूध को एक मोटी तली वाली कढ़ाई में डालकर गैस पर रखकर गैस ऑन कर मीडियम फ्लेम पर दूध को उबलने के लिए रख दें। और जब दूध उबलने लगे तो गैस के फ्लेम को लो कर दें। और बीच बीच में हर 3 से 4 मिनट के अंतर पर दूध को कलछी से बराबर चलाते रहें।
  2. जब दूध पर मलाई की परत आये तो मलाई की परत को कलछी से उठाकर दूध में अच्छी तरह से मिला दें।और दूध को उबलने दें।जितनी बार दूध पर मलाई आये उतनी बार हमें मलाई की परत को कलछी से उठाकर दूध में अच्छी तरह से मिक्स कर देते हैं।और ऐसा करते हुए हम को दूध को उबालकर गाढ़ा करते हुए आधा कर लें।
  3. ऐसा करने में हमें लगभग 20 से 25 मिनट का समय लगता हैं।जब दूध आधा हो जाए तो उसमें 2 टेबल स्पून चीनी डालकर अच्छे से मिलाकर धीमी आंच पर 5 मिनट तक पका लें।और साथ ही साथ कुछ कटे हुए बादाम ,पिस्ता ,काजू,1/4 टी स्पून इलाइची पाउडर और 5- 7 धागे केसर को (2 टेबल स्पून गुनगुने दूध में डालकर 15 मिनट तक रखें ,फिर इसे बासुंदी में )डालकर अच्छे से मिला लें।
  4. और धीमी आंच पर चलाते हुये 2 से 3 मिनट तक पकाएंगे,और फिर गैस को ऑफ कर दे।अब हमारी बासुंदी रेसिपी ( Basundi Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।अब बासुंदी को सर्विस बाउल में निकालें,और थोड़े ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके अपनी पसंद के अनुसार बासुंदी को ठंडा या गर्म सर्व करें।और आप इसे फ्रिज में रखकर 2 से 3 दिन तक बासुंदी का आनंद ले सकते हैं।

नोट्स :- बासुंदी रेसिपी ( Basundi Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. बासुंदी बनाने के लिए फुल फैट दूध का इस्तेमाल करें। तथा बासुंदी बनाने के लिए दूध को हमेशा मोटे तले के बर्तन जैसे कढ़ाई या पैन में ही बनाये। पतले तले के बर्तन में दूध नीचे तले में जाकर लग जाता हैं ,तथा दूध के जलने और लगने के चांस ज्यादा होते हैं। जिससे बासुंदी का टेस्ट खराब होता हैं।
  2. दूध को जलने से रोकने के लिए हमेशा दूध को धीमी से मध्यम आंच पर उबाला करें।आप अपने टेस्ट के अनुसार चीनी की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  3. बासुंदी एक बार पूरी तरह से ठंडा होने पर गाढ़ा हो जाते है।तो इसलिए परोसने से पहले आप अपने टेस्ट के अनुसार दूध डालकर बासुंदी को हल्का पतला या गाढ़ा ही रख सकते हैं।जब बासुंदी को ठंडा और अधिक मलाईदार बनाया जाता है, तो इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है।
  4. बासुंदी को जल्दी बनाने के लिए आप खोवा या कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।और अगर आप कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल कर रहें हैं ,तो आप चीनी को ना डालें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)