ब्रेड कटलेट रेसिपी ( Bread Cutlet Recipe In Hindi )

Bread Cutlet Recipe In Hindi

ब्रेड कटलेट रेसिपी ( Bread Cutlet Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं। जिससे आप बहुत कम समय में बनाकर तैयार कर सकते हैं ,तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।ब्रेड कटलेट रेसिपी एक बहुत हेल्दी और बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक वेज नास्तें का डिश हैं।और इसे बच्चे भी पसंद करते हैं। इसे आप कभी भी बना सकते हैं ,सुबह या शाम और चाय के साथ खा सकते हैं।और आप ब्रेड कटलेट को आप अपने पसंद की मीठी या तीखी चटनी के साथ या टोमेटो सॉस या मेयोनेज़ के साथ तथा चाय के साथ सुबह या शाम के ब्रेकफास्ट में गरमागरम ब्रेड कटलेट को सर्व करें।और आप इस ब्रेड कटलेट को बड़ी ही आसानी से घर में बनाकर स्पेशल डे या स्पेशल स्नैक्स को किसी मेहमान के आने पर सर्व कर सकते हैं।या बच्चों के बर्थडे पार्टी या किट्टी पार्टी में स्टार्टर के रूप में बनाकर सर्व करें। लेकिन यह स्टार्टर से पहले खाया जाने वाला ऐपेटाइज़र हो सकता है।ब्रेड कटलेट रेसिपी कई सब्जियों के साथ तैयार की जाती है,जो इसे फाइबर और पौष्टिकता से भरपूर बनाती है। इसके अलावा यह स्नैक उन बच्चों के लिए अच्छी स्नैक्स हो सकता है जो सब्जियां खाना पसंद नहीं करते हैं।

सामग्री :- ब्रेड कटलेट रेसिपी ( Bread Cutlet Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • ब्रेड स्लाइस - 4 ( सफेद या ब्राउन ब्रेड )
  • आलू - 2 बड़ा (उबला,छिला और मैश किया हुआ)
  • हरी मटर - 1/3 कप (ताजा या फ्रोजन मटर)
  • प्याज - 1 मीडियम (बारीक कटा हुआ)
  • पत्ता गोभी - 1/3 कप (कद्दूकस किया हुआ)
  • गाजर - 1/3 कप (कद्दूकस किया हुआ)
  • हरी मिर्च -2 ( क्रस किया हुआ )
  • अदरक - 1 टी स्पून (पेस्ट या कद्दूकस किया हुआ )
  • ब्रेड क्रम्ब्स - 1 कप
  • हल्दी - 1/4 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • गरम मसाला पाउडर -  1/2 टी स्पून
  • चाट मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • नींबू का रस - 1 टी स्पून
  • तेल - 5 टेबल स्पून
  • नमक - स्वादानुसार
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 से 5

इसे भी पढ़ें  :-  पनीर ब्रेड रोल रेसिपी - Paneer Bread Roll Recipe In Hindi

विधि:- ब्रेड कटलेट रेसिपी ( Bread Cutlet Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. ब्रेड कटलेट रेसिपी ( Bread Cutlet Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले आप अपनी पसंद की (सफेद या ब्राउन ब्रेड )किसी भी ब्रेड का इस्तेमाल करें।इसके बाद आप ब्रेड के किनारों को काटकर अलग कर दें,इसके अलावा आप ब्रेड स्लाइस को बिलकुल छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ लें,और एक बड़े बाउल में डालकर रखें।
  2. इसके बाद उसी बाउल में ब्रेड के छोटे छोटे टुकड़े,2 मैश किये हुए आलू,1/3 कप ताजा हरा मटर,बारीक़ कटा हुआ 1 प्याज, कद्दूकस किया हुआ 1/3 कप पत्ता गोभी और 1/3 कप गाजर,क्रस किया हुआ 2 हरी मिर्च और 1 टी स्पून अदरक का पेस्ट डालें।
  3. इस के अलावा इसमें 1/4 टी स्पून हल्दी, 1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, 1/2 टीस्पून गरम मसाला, 1/2 टी स्पून चाट मसाला,1 टी स्पून नींबू का रस, 2 टेबलस्पून धनिया पत्ता और स्वादानुसार नमक डालें।और सबको अच्छे से मिक्सकर लें,और आटे की तरह गूंथकर इकठा करके अच्छी तरह से मिला लें।
  4. और अगर इसमें मिश्रण अधिक नरम लगे तो ,इसमें और 1 से 2 स्लाइस ब्रेड को बिलकुल छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ लें या ब्रेड क्रम्ब्स को इस मिश्रण में डालें।अब सबको अच्छे से मिक्स करने के बाद तेल की कुछ बूंदों से हाथों को चिकना करें,जिससे यह ब्रेड के मिश्रण को हाथ में चिपकने से रोकने में सहायक होता हैं।
  5. इसके बाद सब्जियों के मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण हाथ पर लेकर मन चाहें शेप में या छोटे आलू के शेप की गोल गेंद जैसा कटलेट बनाकर हथेली के बीच में रखकर थोड़ा सा दबाकर चपटा शेप देकर बनाकर तैयार कर लें।तथा ब्रेड क्रम्ब्स में डालकर अच्छे से ब्रेड क्रम्ब्स से कोट कर लें,तथा ऐसा करते हुए सारे ब्रेड कटलेट बना लें।
  6. और इसके साथ ही एक कढ़ाई को गैस पर रखकर हाई फ्लैम पर गर्म कर लें।और कढ़ाई में 3 से 4 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को भी गर्म कर लें। तथा गैस के फ्लेम को मीडियम करके एक एक ब्रेड कटलेट को तेल में डालकर शैलो फ्राई करें।तथा ब्रेड कटलेट को धीरे से बिना तोड़े दोनों साइड से उलट - पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक शैलो फ्राई करें।
  7. और जब ब्रेड कटलेट गोल्डन ब्राउन हो जाये तो एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें। तथा ऐसा करते हुए हम सारे ब्रेड कटलेट बनाकर तैयार कर लें।अब हमारा ब्रेड कटलेट्स रेसिपी ( Bread Cutlet Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।
  8. और अब आप ब्रेड कटलेट को आप अपने पसंद की मीठी या तीखी चटनी के साथ या टोमेटो सॉस या मेयोनेज़ के साथ तथा चाय के साथ सुबह या शाम के ब्रेकफास्ट में गरमागरम ब्रेड कटलेट्स को सर्व करें।या बच्चों के बर्थडे पार्टी या किट्टी पार्टी में स्टार्टर के रूप में बनाकर सर्व करें।

नोट्स:- ब्रेड कटलेट रेसिपी ( Bread Cutlet Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. ब्रेड कटलेट को और भी ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें गेंहू के आटे के ब्रेड यानि ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें। ब्रेड कटलेट्स को हमेशा मीडियम फ्लेम पर ही तलें। 
  2. आप अपने टेस्ट अनुसार कोई और भी सब्जी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर गाजर और पत्ता गोभी ना हो तो इसके जगह आप फूल गोभी ,शिमला मिर्च ,बीन्स को कद्दूकस करके इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।आप चाहें तो इसमें पनीर को कद्दूकस करके भी डाल सकते हैं।
  3. आप ब्रेड कटलेट को शैलो फ्राई की जगह डीप फ्राई करके भी बना सकते हैं। अगर आप डीप फ्राई करके बना रहें हैं ,तो तेल को बहुत अच्छा करें , जैसे कि तेल से हल्का धुँआ आने पर कटलेट को तेल में डालें। वरना कटलेट तेल में तलने पर टूटते हैं।
  4. और अगर डीप फ्राई करते समय ब्रेड कटलेट तेल में टूटता है,या आप को मिश्रण थोड़ा गीला लगे तो आप इस मिश्रण में और ब्रेडक्रम्ब्स या पोहा या कॉर्न फ्लैक्स के दरदरा पाउडर को डालकर अच्छे से मिलाकर बनायें।
  5. ब्रेड कटलेट को तेल में टूटने से बचाने के लिए तलने से पहले 15 मिनट के लिए ब्रेड के मिश्रण को फ्रिज में रखें।जिससे ये सेट हो जाता हैं ,और शेप देना आसान हो जाता हैं, तथा तलने में भी टूटता नहीं हैं।और अगर आपको तीखा पसंद नहीं है तो हरी मिर्च की मात्रा को कम करें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)