लस्सी रेसिपी। मीठे पंजाबी लस्सी रेसिपी।5 तरह की अलग अलग स्वाद की आसान पंजाबी लस्सी रेसिपी  ( Lassi Recipe In Hindi )

Lassi Recipe In Hindi

लस्सी रेसिपी। मीठे लस्सी रेसिपी ( Lassi Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट ड्रिंक हैं। इसमें मिठास हैं, दही की ठंडक भी हैं। और गर्मियों में इसे पीने का अपना एक अलग ही मजा हैं ये फूल क्रीम दूध की बनी हुई गाढ़ी और मलाईदार दही में 5 अलग अलग तरह के इंग्रेडिएंट्स का फ्लेवर डालकर बनी हैं। जोकि पीने में टेस्टी ,बनाने में आसान और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।और ये दुनियाभर में पसंद किये जाने वाली एक इंस्टेंट और पौष्टिक ड्रिंक हैं। इसे घर में बनाना बहुत आसान हैं ,और इसे बनाने के लिए आप को खाना बनाना आने की ज्ञान की जरूरत नहीं हैं। इसे बनाने के लिए बस आप जिस फ्लेवर में बना रहे हैं, वो इंग्रेडिएंट्स लें ,और मिक्सर ब्लेंडर में दही ,चीनी ,और वो इंग्रेडिएंट्स डालकर एक बार ब्लेंड कर लें,और कुछ मिनटों में एक स्मूथ ,मुलायम टेस्टी लस्सी बनकर तैयार हो जाती हैं।

सामग्री :- लस्सी रेसिपी। मीठे लस्सी रेसिपी ( Lassi Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

पंजाबी मीठी दही की लस्सी बनाने के लिए -
  • गाढ़ी दही - 1 कप 
  • चीनी - 2 टेबल स्पून
  • इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून 
ड्राई फ्रूट्स की लस्सी बनाने के लिए - 
  • गाढ़ी दही - 1 कप 
  • चीनी - 2 टेबल स्पून
  • पिस्ता - 2 टेबल स्पून
  • बादाम - 2 टेबल स्पून
  • अंजीर - 1 (कटा हुआ)
  • केसर फ़ूड कलर - 1/4 टी स्पून (ऑप्शनल )
रोज की लस्सी बनाने के लिए -
  • गाढ़ी दही - 1 कप 
  • चीनी - 2 टेबल स्पून
  • रूहअफ्जा - 2 टेबल स्पून
  • रोज सिरप - गार्निश  करने के लिए (ऑप्शनल )
चॉकलेट की लस्सी बनाने के लिए - 
  • गाढ़ी दही - 1 कप 
  • चीनी - 2 टेबल स्पून
  • चॉकलेट सॉस - 3 टेबल स्पून
  • चॉकलेट सिरप - गार्निश  करने के लिए (ऑप्शनल )
आम की लस्सी बनाने के लिए -
  • गाढ़ी दही - 1 कप 
  • चीनी - 2 टेबल स्पून
  • आम का पल्प - 1 कप 
  • दूध - 1/4 कप
  • कुछ आम की बारीक़ कटी स्लाइस - गार्निश  करने के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 3 मिनट 
  • कुल समय - 13 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 5 

इसे भी पढ़ें  :-  ठंडाई रेसिपी - Thandai Recipe In Hindi 

विधि:- लस्सी रेसिपी। मीठे लस्सी रेसिपी ( Lassi Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

पंजाबी लस्सी बनाने के लिए ( How To Make Punjabi Lassi Recipe In Hindi )
  1. पंजाबी लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सी जार या ब्लेंडर  में 1 कप दही लें।और ध्यान रहें,कि दही गाढ़ा और ठंडा हो।अब इसमें 2 टेबल स्पून चीनी और 1/4 टी स्पून इलायची पाउडर डालें।और एक बार अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। ताकि सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स हो जाये। 
  2. तो अब इस पंजाबी लस्सी को एक गिलास में डालें।और कुछ आइस क्यूब डालें,या 30 मिनट के लिए फ्रीजर में डालें।और फिर मलाई से गार्निश करके ठंडी ठंडी लस्सी सर्व करें।अब हमारा पंजाबी लस्सी रेसिपी (Punjabi Lassi Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। 
ड्राई फ्रूट्स लस्सी बनाने के लिए (How To Make Dry Fruits Lassi Recipe In Hindi)
  1. ड्राई फ्रूट्स लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले हम एक मिक्सी जार या ब्लेंडर में 1 कप दही लें। और ध्यान रहें,कि दही गाढ़ा और ठंडा हो। अब इसमें 2 टेबल स्पून पिस्ता, 2 टेबलस्पून बादाम, 1 कटी हुई अंजीर, 2 टेबलस्पून चीनी और 1/4 टी स्पून केसर फ़ूड कलर डालें।और एक बार अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। ताकि सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स हो जाये।
  2. तो अब इस ड्राई फ्रूट्स लस्सी को एक गिलास में डालें।और 2  से 3 आइस क्यूब डालें,या 30 मिनट के लिए फ्रीजर में डालें।और फिर कटे हुए पिस्ता,बादाम से गार्निश करके ठंडी ठंडी लस्सी सर्व करें।अब हमारा ड्राई फ्रूट्स लस्सी रेसिपी (Dry Fruits Lassi Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।
रोज लस्सी बनाने के लिए (How To Make Rose Lassi Recipe In Hindi)
  1. रोज लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले हम एक ब्लेंडर में 1 कप दही लें।और ध्यान रहें,कि दही गाढ़ा और ठंडा हो।अब इसमें 2 टेबल स्पून चीनी और 2 टेबलस्पून रूहअफ्जा डालें। अपनी पसंद के अनुसार चीनी को कम या ज्यादा करें,क्योंकि रूहअफ्जा में भी चीनी होता हैं। और एक बार अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें।
  2. ताकि सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स हो जाये।तो अब इस रोज लस्सी को एक गिलास में डालें।और 2 से 3 आइस क्यूब डालें,या 30 मिनट के लिए फ्रीजर में डालें।और फिर गुलाब सिरप से गार्निश करके ठंडी ठंडी लस्सी सर्व करें।अब हमारा रोज लस्सी रेसिपी (Rose Lassi Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।
चॉकलेट लस्सी बनाने के लिए (How To Make Chocolate Lassi Recipe In Hindi)
  1. चॉकलेट लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले हम एक ब्लेंडर में 1 कप दही लें। और ध्यान रहें,कि दही गाढ़ा और ठंडा हो। अब दही में 3 टेबलस्पून चॉकलेट सॉस और 2 टेबलस्पून चीनी डालें।और एक बार अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें।ताकि सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स हो जाये।
  2. तो अब इस चॉकलेट लस्सी को एक गिलास में डालें।और 2 से 3 आइस क्यूब डालें,या 30 मिनट के लिए फ्रीजर में डालें।और फिर चॉकलेट सिरप से गार्निश करके ठंडी ठंडी लस्सी सर्व करें।अब हमारा चॉकलेट लस्सी रेसिपी ( Chocolate Lassi Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।
मैंगो लस्सी बनाने के लिए (How To Make Mango Lassi Recipe In Hindi)
  1. मैंगो लस्सी रेसिपी ( Mango Lassi Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम आम को पानी से धोकर साफ कर लें। और फिर आम के छिलके को छीलकर बीच से काट लें,और आम की गुठली को निकाल दें। तथा आम के पल्प को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. अब एक मिक्सर के जार में 1 कप आम के पल्प,1 कप गाढ़ी दही और 1/4 कप दूध डालें ,और इस मिश्रण को मुलायम ,क्रीमी ,और आम के टुकड़ों को अच्छे से पीस जाने तक ब्लेंड करें। अब इसमें 2 टेबल स्पून चीनी डालें,और एक बार फिर से ब्लेंड कर लें।
  3. अब आप अपने टेस्ट के अनुसार लस्सी को जितना गाढ़ा या पतला रखना हैं ,ये चेककर अगर आवश्यकता हो तो पानी मिलायें और एक बार फिर से ब्लेंड कर लें ,वैसे पानी ना ही डालें,गाढ़ी लस्सी ज्यादा अच्छी लगती हैं।अब मैंगो लस्सी को सर्विस गिलास में डालें।
  4. और कुछ आम के पीस को बारीक़ बारीक़ काटकर और पुदीने की पत्तियों से मैंगो लस्सी को गार्निश करें।अब हमारी मैंगो लस्सी रेसिपी ( Mango Lassi Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।और मैंगो लस्सी या आम की लस्सी का आनंद लें।

नोट्स :- लस्सी रेसिपी। मीठे लस्सी रेसिपी ( Lassi Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. लस्सी बनाने के लिए हमेशा मलाई के साथ पूरी क्रीम वाली गाढ़ी दही का इस्तेमाल करें।और ध्यान दें ,कि दही गाढ़ी के साथ बिलकुल ठंडी हो।
  2. लस्सी में आप दही की मिठास के अनुसार चीनी की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं। पर ये ध्यान दें ,कि दही बिलकुल भी खट्टी ना हो,नहीं तो लस्सी भी खट्टी हो जाएगी।
  3. लस्सी को ब्लेंड करने से लस्सी पतली हो जाती हैं ,पर अगर हम लस्सी को 30 मिनट के लिए फ्रीजर में रख देते हैं ,तो लस्सी गाढ़ी हो जाती हैं। 
  4. अच्छी लस्सी के लिए फूल क्रीम दूध का इस्तेमाल करें। और चीनी को आसानी से घुलने के लिए चीनी को पीसकर पाउडर बनाकर डालें।
  5. लस्सी में कुरकुरापन के लिए ड्राई फ्रूट्स के बदले जैसे - बादाम और काजू को थोड़ा भूनकर डालें। गाढ़ी और मलाईदार लस्सी के लिए गाढ़ी दही का इस्तेमाल करें।
  6. मैंगो लस्सी में चीनी को आप आम और दही के खट्टेपन के अनुसार या अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  7. आप अपनी टेस्ट के अनुसार कोई भी लस्सी बनाये और लस्सी के स्वाद का आनंद लें।पर ये ध्यान रखें ,कि मोटी और मलाईदार बनाने पर लस्सी का टेस्ट बहुत अच्छा आता है।
  8. आप लस्सी को जिस फ्लेवर का बना रहें हैं ,उस फ्लेवर की आइसक्रीम से भी गार्निश कर सकते हैं।लस्सी में पानी का इस्तेमाल ना करें ,गाढ़ी लस्सी ज्यादा अच्छी लगती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)