मखाने के लड्डू रेसिपी। मखाना ड्राई फ्रूट्स लड्डू रेसिपी। फलहारी लड्डू रेसिपी (Makhane Ke Laddu Recipe In Hindi

Makhane Ke Laddu Recipe In Hindi

मखाने के लड्डू रेसिपी (Makhane Ke Laddu Recipe In Hindi ) एक स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी स्वीट डेजर्ट हैं।मखाने,सूखे मेवे और गुड़ से तैयार एक अत्यंत स्वस्थ और प्रोटीन युक्त लड्डू मिठाई। यह प्रोटीन, पोषक तत्वों का एक बहुत अच्छा स्रोत है, और इसलिए इसे आमतौर पर त्योहारों के मौसम या उपवास के मौसम में तैयार किया जाता है। यह आम तौर पर अलग अलग प्रकार के सूखे मेवे, मेवा और किशमिश के साथ मखाना से तैयार किया जाता है।ये मुख्य रूप से चीनी से तैयार किए जाते हैं जो मिठाई को एक उत्तम बनावट और स्वाद देता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं हो सकता है।मखाने और ड्राई फ्रूट्स के लड्डू में घी का यूज़ भी बहुत कम होता हैं।फिर भी मखाना लड्डू रेसिपी जैसी एक आदर्श हेल्दी डेज़र्ट रेसिपी है जो मिठास से समझौता नहीं करती है। आप मखाने के लड्डू को एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर 2 सप्ताह के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। ये 12 से 15 दिनों तक या जल्दी ख़राब नहीं होता हैं।मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।अगर आपको हड्डियों में दर्द रहता है,तो आप मखाने का सेवन सुबह करें। मखाना खाने से गठिया रोग में भी राहत मिलती है।

सामग्री:- मखाने के लड्डू रेसिपी (Makhane Ke Laddu Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मखाना - 100 ग्राम
  • काजू - 1/2 कप  
  • बादाम - 1/2 कप  
  • नारियल - 1 कप(सूखा हुआ)
  • घी - 4 टेबल स्पून
  • काजू - 2 टेबल स्पून (कटा हुआ)
  • बादाम - 2 टेबल स्पून(कटे हुए)
  • पिस्ता - 2 टेबल स्पून(कटे हुए)
  • किशमिश - 2 टेबल स्पून
  • तिल - 2 टेबल स्पून
  • इलायची पाउडर -1/2 टी स्पून 
  • गुड़ - 1+1/2 कप 
  • पानी - 1/2 कप
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • लड्डू की संख्या - 15 

 इसे भी पढ़ें  :- ड्राई फ्रूट्स लड्डू रेसिपी - Dry Fruits Laddu Recipe In Hindi



सब्सक्राइब करें

विधि:- मखाने के लड्डू रेसिपी (Makhane Ke Laddu Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. मखाने के लड्डू रेसिपी (Makhane Ke Laddu Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़ी कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें।और फिर कढ़ाई में 100 ग्राम मखाना डालें,और गैस का फ्लेम धीमी करके मखाना को ड्राई रोस्ट करें या सूखा भूनें।और मखाने को कुरकुरे होने तक भून लें,और अब मखाने को एक प्लेट में निकालकर पूरी तरह से ठंडा होने दें। 
  2. और फिर ग्राइंडर में डालकर बारीक पीस लें।और उसी कढ़ाई में 1/2 कप काजू और 1/2 कप बादाम डालें,और इन्हें भी धीमी आंच पर कुरकुरे होने तक भून लें।और अब काजू और बादाम को एक प्लेट में निकालकर पूरी तरह से ठंडा होने दें।और फिर ग्राइंडर में डालकर बारीक पीस लें। फिर उसी कढ़ाई में 1 कप नारियल का बुरादा को डालें ,और हल्का सुनहरा होने तक भून लें।
  3. इसे भी एक प्लेट में निकाल लें,और साइड में रख दें।अब उसी कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी डालकर घी को गर्म करें।तथा गर्म घी में 2 टेबल स्पून काजू, 2 टेबल स्पून बादाम, 2 टेबल स्पून पिस्ता और 2 टेबल स्पून किशमिश डालें।और इन्हें भी धीमी आंच पर कुरकुरे होने तक भून लें।और अब ड्राई फ्रूट्स को एक प्लेट में निकाल लें।
  4. अब एक बड़े बाउल में बारीक़ पीसा हुआ मखाना ,बारीक़ पीसा हुआ काजू और बादाम ,भुना हुआ नारियल का बुरादा डालें।इसके अलावा घी में भुनी हुई काजू ,बादाम,पिस्ता और किशमिश डालें।इसके साथ ही 2 टेबल स्पून तिल और 1/2 टी स्पून इलायची पाउडर डालें।सबको अच्छी तरह से मिलाएं।और एक तरफ रखें।
  5. अब एक बड़ी कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें।और फिर कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी डालें ,और 1+1/2 कप गुड़ को तोड़कर घी में डालें,और ½ कप पानी डालें। ।और धीमी आंच पर जब तक गुड़ पिघला नहीं जाता हैं ,तब तक चम्मच से चलाते रहें।जब गुड़ पूरी तरह से पिघल जाता हैं ,और गुड़ में अच्छे उबाल आ जाती हैं।इसमें लगभग 4 से 6 मिनट का समय लगता हैं।
  6. अब गुड़ की एक तार की चाशनी बनाने तक उबाल लें।गुड़ की चाशनी बनकर तैयार हैं ,ये चेक करने के लिए चम्मच में चाशनी को लेकर 1- 2 बूंदें प्लेट में डालें और हल्का ठंडा होने पर अपनी उंगली और अंगूठे के बीच में रख कर चिपकायें तो अगर एक तार बन जाते हैं।तो हमारी चाशनी बनकर तैयार हैं।इसके अलावा गुड़ के चाशनी के उबलने पर गुड़ में बड़े बड़े झाग या बुलबुले बनने लगते हैं।
  7. और यदि ऐसा नहीं हुआ तो चाशनी को और पकायें और यही प्रोसेस दोबारा करें।और आंच धीमी करते हुए, लड्डू का मिश्रण डालें और अच्छी तरह मिक्स करें ।गुड़ की चाशनी को मिश्रण के साथ मकान के मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। फिर गैस को ऑफ कर दें,और जब मिश्रण हल्का गर्म हो तो लड्डू बनाना शुरू कर दें।
  8. अब हमारा मखाने के लड्डू रेसिपी (Makhane Ke Laddu Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।अब आप मखाने के लड्डू को सर्व करें और मखाने के लड्डू का आनंद लें। या फिर एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर 2 सप्ताह के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। ये 12 से 15 दिनों तक ख़राब नहीं होता हैं।

नोट्स:- मखाने के लड्डू रेसिपी (Makhane Ke Laddu Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मखाने और नट्स या ड्राई फ्रूट्स को हमेशा धीमी आंच पर ही भुनें। तभी मखाने और नट्स कुरकुरे होंगे ,और हमारा लड्डू भी कुरकुरा बनेगा।
  2. सबसे पहले सारे ड्राई फ्रूट्स या नट्स को धीमी आंच पर अच्छी तरह से कुरकुरे होने तक भून लें, नहीं तो आपके मखाने के लड्डू खाने में कुरकुरे नहीं होंगे।
  3. इसके अलावा अगर आप को गुड़ पसंद ना हो तो आप गुड़ की जगह चीनी की चाशनी बनाकर मखाने के लड्डू बना सकता है।
  4. अगर आपको लड्डू बनाने में परेशानी हो रही है, तो आप मखाने के मिश्रण में नमी के लिए 2 टेबल स्पून घी या दूध मिलाकर लड्डू बना सकते हैं।
  5. आप अपनी पसंद के अनुसार को भी नट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। या कोई एक दो नट्स स्किप भी कर सकते हैं। वैसे अलग अलग प्रकार के सूखे मेवों के साथ तैयार होने पर मखाने के लड्डू बहुत अच्छे लगते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)