मठरी रेसिपी। मैदे की मठरी रेसिपी ( Mathri Recipe In Hindi )

Mathri Recipe In Hindi

मठरी रेसिपी। मैदे की मठरी रेसिपी ( Mathari Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट और लोकप्रिय उत्तर भारतीय स्नैक्स डिश हैं। मठरी को मट्ठी ,मिठरी और मठी भी कहा ,बोला जाता हैं,मठरी मैदा और गेंहू दोनों के आटे से बनाई जाती हैं। और कुछ जगह पर मैदा में सूजी और बेसन मिक्स करके भी बनाई जाती हैं। पर इसका स्वाद इतना अच्छा होता हैं, की ये हर प्रान्त में बनता हैं, और हर जगह के लोग इसे पसंद भी करते हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।आप मठरी को सुबह या शाम की चाय के साथ सर्व करें। या एक महीने के लिए एयरटाइट कंटेनर में भरकर स्टोर करें,ये जल्दी ख़राब नहीं होती हैं।आप मठरी को सफर में या किसी पिकनिक पर भी बनाकर लेन जा सकते हैं।मैदा की मठरी को शादी के पकवानों में भी बनाया जाता हैं ,इसके अलावा इसे होली ,दिवाली ,करवा चौथ ,तीज इत्यादि त्यौहारों में भी बनाया जाता हैं।

सामग्री :- मठरी रेसिपी। मैदे की मठरी रेसिपी ( Mathri Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मैदा -  1 कप
  • सूजी या रवा - 1/4 कप  
  • घी - 3 टेबल स्पून 
  • अजवायन -  1/4 टी स्पून 
  • नमक - 1/2 टी स्पून 
  • पानी - आवश्यकतानुसार 
  • तेल - तलने के लिये
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 30  मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट  
  • कितने लोगों के लिए - 4   

इसे भी पढ़ें  :-  मेथी मठरी रेसिपी - Methi Mathri Recipe In Hindi 

विधि:- मठरी रेसिपी। मैदे की मठरी रेसिपी ( Mathari Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. मठरी रेसिपी। मैदे की मठरी रेसिपी ( Mathari Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े परात में 1 कप मैदा ,1/4 कप सूजी,1/4 टी स्पून अजवाइन, 3 टेबल स्पून घी तथा 1/2 टी स्पून नमक डालकर सबको अच्छे से एक बराबर मिला लें।
  2. ताकि सभी सामग्री अच्छी तरह से मिक्स हो जायें।और फिर जरूरत के अनुसार थोड़ा थोड़ा पानी डालकर पूरी के आटे के जैसा सख्त आटा गूँथ लें।और आटे को 10 मिनट के लिए ढ़ककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।और 10 मिनट बाद अब आटे को दो से तीन भागों में बांट लें। 
  3. अब एक एक भाग को लें,और लोइयां बना लें।और सूखे गेहूं के आटे को छिड़के और चकला बनाकर थोड़ा मोटा बेल लें। कुकी कटर या किसी स्टील के ग्लॉस का इस्तेमाल करके छोटे गोल पूरी के साइज का कट करें।
  4. आप मठरी को फूलने से बचाने के लिए कटे की चम्मच या फोर्क से पूरी पर दो से तीन जगह पर छेद करें।इसके बाद एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें।तथा कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म कर लें।
  5. तथा गैस के फ्लेम को कम करके धीमी से मध्यम आंच पर मठरी को तेल में डालकर दोनों साइड से उलट पलट कर मठरी का कलर गोल्डन ब्राउन तथा खस्ता होने तक तलें।इसमें लगभग 3 से 4 मिनट का समय लगते हैं। अब मठरी तलकर तैयार हैं,अब हम मठरी को एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।
  6. ताकि सारा एक्स्ट्रा ऑयल नेपकिन सोख लें,अब ऐसे ही हम सारी पूरियों से मठरी बनाकर तैयार कर लें।तो अब हमारी मठरी रेसिपी। मैदे की मठरी रेसिपी ( Mathari Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।आप मठरी को सुबह या शाम की चाय के साथ सर्व करें। या एक महीने के लिए एयरटाइट कंटेनर में भरकर स्टोर करें।

नोट्स:- मठरी रेसिपी। मैदे की मठरी रेसिपी ( Mathri Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मठरी के आटे में घी डालने से मठरी का टेस्ट अच्छा आता है और यह क्रिस्पी भी होता है।आप इसे तलने की जगह प्री हीटेड ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर 15 मिनट के लिए बेक करें।
  2. मठरी का आटा सख्त गूंथे,सख्त गूंथे हुए आटे से मठरी अच्छी खस्ता बनती हैं।मठरी को हमेशा धीमी आंच पर सुनहरा भूरा होने तक तलें।इससे मठरी अच्छी खस्ता बनती हैं।
  3. आप मठरी को तेज आंच पर ना तले,वरना मठरी ऊपर से जल्दी से रेड हो जाती हैं और अंदर से कच्ची ही रह जाती हैं।कुरकुरे और परतदार परतों के लिए इसे मध्यम आंच पर तलें। 
  4. अगर आप मैदा खाना पसंद नहीं करते हैं ,तो आप मठरी को मैदा की जगह गेंहू के आटे से भी बना सकते हैं ,या बेसन गेंहू का आटा मिक्स करके भी बना सकते हैं। 
  5. परथन का यूज़ हल्का करें,ताकि आटा हाथ और चकले में चिपके ना। परथन की जगह आप तेल लगा कर भी बेल सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)