सेवई खीर रेसिपी। वर्मिसेली खीर रेसिपी ( Sevai Or Vermicelli Kheer Recipe In Hindi )

Sevai Or Vermicelli Kheer Recipe In Hindi

सेवई खीर रेसिपी। वर्मिसेली खीर रेसिपी ( Sevai Or Vermicelli Kheer Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट मीठी डिश हैं।जिसे आप बहुत कम समय में एक टेस्टी डिजर्ट बनाकर तैयार कर सकते हैं। तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं ,जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।जिसे आप खाने के साथ या बाद में या स्वीट डिश की तरह सेवई खीर को सर्व कर सकते हैं। सेवई जिसे हम घी में भूनकर दूध के साथ पकाते हैं,और ड्राई फ्रूट्स डालकर सेवई को गार्निश करके बनाई जाती हैं। यह अक्सर लंच या डिनर में एक मिठाई के रूप में बनाई जाती हैं। सेवई को हम सेमिया भी कहते हैं ,और इंग्लिश में इसे वर्मिसेली कहते हैं।

सामग्री :- सेवई खीर रेसिपी। वर्मिसेली खीर रेसिपी ( Sevai Or Vermicelli Kheer Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • सेवई - 1/2 कप (पतली ) 
  • दूध  - 3 कप
  • चीनी - 3 टेबल स्पून या स्वादानुसार
  • बादाम - 1 टेबल स्पून (छोटे टुकड़ों में कटे हुऐ)
  • काजू के टुकड़े - 1टेबल स्पून
  • किशमिश - 1/2 टेबल स्पून
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • घी - 2 टेबल स्पून
  • तैयारी का समय - 5 मिनट
  • पकाने का समय - 25 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 से 5

 इसे भी पढ़ें  :-  राइस खीर रेसिपी - Rice Kheer Recipe In Hindi

विधि :- सेवई खीर रेसिपी। वर्मिसेली खीर रेसिपी ( Sevai Or Vermicelli Kheer Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. सेवई खीर रेसिपी। वर्मिसेली खीर रेसिपी ( Sevai Or Vermicelli Kheer Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें।और गर्म कढ़ाई में 1 टेबल स्पून घी डालकर घी को गर्म कर लें,और अब इस गर्म घी में 1/2 कप सेवई डालें।और लगातार चम्मच से चलाते हुए सेवई को सुनहरा भूरा होने तक भून लें।और फिर सेवई को एक थाली में निकाल लें।
  2. अब इसी कढ़ाई में 1टेबल स्पून घी डालें,और घी को गर्म करें।और जब घी गर्म हो जाए तो उसमें कटे हुए काजू और बादाम को डालकर भून लें।और गैस को ऑफ करके काजू और बादाम को एक थाली में निकाल लें।अब उसी कढ़ाई में या दूसरे भगोने में 3 कप दूध को उबलने के लिए मीडियम फ्लेम पर रखें।और जब दूध में एक अच्छी उबाल आने लगे,तो दूध में भुनी हुई सेवई को डालें।
  3. और अच्छे से मिलाकर 5 से 7 मिनट तक या सेवई के नरम होने तक पका लें।और सेवई को जलने और कढ़ाई में चिपकने से रोकने के लिए तथा सेवई गांठ जैसा इकट्ठा ना हो जाये इसके लिए सेवई को बीच बीच में हर एक से दो मिनट में चलाते रहें।और अब इसमें 3 टेबल स्पून चीनी तथा भुना हुआ काजू बादाम और किशमिश और 1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर डालें।
  4. और चम्मच से लगातार चलाते हुए 2 से 4 मिनट तक और पका लें।जिससे चीनी अच्छी तरह से घुल जाएं। और अब गैस को ऑफ कर दें ,और सेवई को पूरी तरह से ठंडा होने दें। अब सेवई खीर को एक बड़े सर्विस बाउल में निकालें,और ठंडा करने के लिए 1 से 2 घंटे के लिए फ्रिज में डालें। अब हमारी सेवई खीर रेसिपी। वर्मिसेली खीर रेसिपी ( Sevai Or Vermicelli Kheer Recipe In Hindi ) बनाकर तैयार हैं।
  5. अगर खीर ठंडा होने के बाद ज्यादा गाढ़ी हो जाती हैं, तो इसमें उबले हुए और ठंडा दूध डालकर आप इसे अपने पसंद के अनुसार कम या ज्यादा गाढ़ा बना सकते हैं।और अब इसे थोड़े ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके,इसे खाने के साथ लंच या डिनर में एक मिठाई के रूप में सर्व करें। या इसे खाने के बाद एक डिज़र्ट के रूप में भी सर्व कर सकते हैं।

नोट्स:- सेवई खीर रेसिपी। वर्मिसेली खीर रेसिपी ( Sevai Or Vermicelli Kheer Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. खीर को ज्यादा गाढ़ा करने के लिए इसे सर्व करने से पहले 5 से 6 घंटे के लिए फ्रिज में रखें। या दूध को अच्छे से उबालकर पूरा गाढ़ा कर लें ,फिर खीर बनाये।
  2. सेवई को मीडियम फ्लेम पर अच्छे से बराबर चलाते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। तेज आंच पर सेवई को ना भूनें,नहीं तो सेवई जल सकती हैं। 
  3. सेवई को जलने और कढ़ाई में चिपकने से रोकने के लिए तथा सेवई गांठ जैसा इकट्ठा ना हो जाये इसके लिए सेवई को बीच बीच में हर एक से दो मिनट में चलाते रहें।
  4. आप सेवई पतली की जगह मोटी वाली भी इस्तेमाल कर सकते हैं ,बस इसे थोड़ा ज्यादा समय पकाये ताकि सेवई नरम हो जाये। वैसे सेवई खीर का टेस्ट गाढ़ी और मलाईदार होने पर ज्यादा अच्छा लगता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)