शाही टुकड़ा या शाही टुकरा रेसिपी। डबल मीठा रेसिपी( Shahi Tukda Or Shahi Tukra Recipe In Hindi )

Shahi Tukda Or Shahi Tukra Recipe In Hindi

शाही टुकड़ा या शाही टुकरा रेसिपी (Shahi Tukda Or Shahi Tukra Recipe In Hindi)या डबल का मीठा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट हैदराबादी मिठाई है। इसे बनाना बहुत ही आसान है, शाही टुकड़ा को किसी भी त्यौहार पर बनाया जा सकता है या जब भी आपका कुछ अच्छा मीठा खाने का मन हो आप इसे बना कर खा सकते हैं। ये ब्रेड को घी में तलकर चीनी की चाशनी में डीप करके ,रबड़ी के साथ सर्व करते हैं।जिससे आप बहुत कम समय में बनाकर तैयार कर सकते हैं,तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। रबड़ी एक हल्की मीठी इलाइची और केसर की खुश्बू से भरपूर स्वीट डिश हैं। और शायद ही कोई हो जिसे रबड़ी पसंद ना हो। रबड़ी को आप अकेले या फिर दूसरी मिठाइयों जैसे - मालपुआ ,जलेबी ,गुलाब जामुन ,मावा ,बूँदी ,फालूदा आइसक्रीम के साथ भी खाया जाता हैं। रबड़ी के साथ उनका स्वाद भी बढ़कर दो गुना हो जाता हैं। रबड़ी को आप मिठाई या डेजर्ट के रूप में भी ले सकते हैं।

सामग्री :- शाही टुकड़ा या शाही टुकरा रेसिपी (Shahi Tukda Or Shahi Tukra Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • ब्रेड स्लाइस - 4 (सफेद या ब्राउन ब्रेड)
  • घी - ब्रेड तलने या सेकने के लिए   
चाशनी बनाने के लिए 
  • चीनी - 1 छोटी कप (100 ग्राम )
  • पानी - 1/2 छोटी कप  
रबड़ी बनाने के लिए 
  • दूध - 1/2 लीटर (फूल फैट मिल्क )
  • इलाइची पाउडर -1/2  टी स्पून 
  • केसर के धागे - 4 से 6 
  • काजू - 1 टी स्पून ( कटे हुए )  
  • बादाम - 1 टी स्पून ( कटे हुए )  
  • पिस्ता - 1 टी स्पून ( कटे हुए )  
  • किशमिश - 1 टी स्पून 
  • तैयारी का समय -10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 
सब्सक्राइब करें

विधि:- शाही टुकड़ा या शाही टुकरा रेसिपी (Shahi Tukda Or Shahi Tukra Recipe In Hindi) बनाने की विधि  

रबड़ी बनाने के लिए -
  1. रबड़ी बनाने के लिए सबसे पहले हम फुल फैट दूध को एक मोटी तली वाली कढ़ाई में डालकर गैस पर रखकर गैस ऑन कर मीडियम फ्लेम पर दूध को उबलने के लिए रख दें। और जब दूध उबलने लगे तो गैस के फ्लेम को लो कर दें। और 3 से 4 मिनट के अंतर पर दूध को कलछी से बराबर चलाते रहिए।
  2. जब दूध पर मलाई की परत आये तो मलाई की परत को कलछी से उठाकर कढ़ाई के साइड में लगा दीजिये। और दूध को उबलने दीजिये।जितनी बार दूध पर मलाई आये उतनी बार हमें मलाई की परत को कलछी से उठाकर कढ़ाई के साइड में लगा देना हैं।
  3. और ऐसा करते हुए हम को दूध को उबालकर गाढ़ा करते हुए आधा कर लेंगे।ऐसा करने में हमें 20 मिनट का समय लगता हैं।जब दूध आधा हो जाए तो उसमें 1 टेबल स्पून चीनी डालकर अच्छे से मिलाकर पका लें।और साथ ही साथ कुछ कटे हुए बादाम ,पिस्ता ,काजू,1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर और केसर को दूध में डालकर अच्छे से मिला ले।
  4. तथा अब कढ़ाई के किनारे पर जमे हुए मलाई को कलछी से खुरच कर दूध में मिला दीजिये। जिससे रबड़ी में मलाई के टूटे टुकड़ो का टेस्ट आ जाता हैं। और धीमी आंच पर चलाते हुये 2 से 3 मिनट तक पकाएंगे,और फिर गैस को ऑफ कर दे।अब हमारी रबड़ी बनकर तैयार हैं।
चाशनी बनाने के लिए - 
  1. अब हम चीनी की चाशनी बना लेंगे,और चीनी की चाशनी बनाने के लिए हम एक कढ़ाई में 1 कप चीनी और 1/2 कप पानी लेकर कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर चीनी को पूरी तरह से पिघलने दें,और 5 मिनट के लिए उबालकर एक तार की चाशनी बनाकर तैयार कर लें।
  2. अब एक तार की चाशनी सही बनी हैं। ये चेक करने के लिए चाशनी के 4 से 6 बूँद एक प्लेट में लेकर थोड़ा ठंडा करके उंगुलियों के बीच में ले के देखें,कि चाशनी चिप चिप और दोनों उंगुलियों के बीच एक पतली तार जैसी लाइन बन रही हैं ,की नहीं अगर बन गई तो गैस ऑफ कर दें।
  3. और अगर नहीं बनी तो थोड़ी देर और पका के चाशनी को चेक कर लें।जब चाशनी में एक तार बन जाये तो गैस को ऑफ कर दें।अब हमारी चाशनी बनकर तैयार हैं।और चाशनी में नींबू का रस डालें। नींबू का रस चाशनी को जमने नहीं देता हैं , तथा नींबू के रस के कारण चाशनी रवेदार या दानेदार नहीं बनती हैं।
शाही टुकड़ा या शाही टुकरा रेसिपी -
  1. शाही टुकड़ा या शाही टुकरा रेसिपी (Shahi Tukda Or Shahi Tukra Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले आप अपनी पसंद की (सफेद या ब्राउन ब्रेड )किसी भी ब्रेड का इस्तेमाल करें।इसके बाद आप 4 ब्रेड स्लाइस को लें ,और इसके किनारों को काटकर अलग हटा दें। और उन्हें त्रिकोण या ब्रेड को बीच से तिरछा (तिकोना )काट लें।और ब्रेड के किनारों को आप फेंके नहीं इसे सेककर आप ब्रेड क्रम्ब्स बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. और अब एक कढ़ाई में घी डालकर घी को भी अच्छा गर्म कर लें,और अब आप अपनी कढ़ाई के अनुसार एक एक करके 2 से 3 ब्रेड स्लाइस को घी में डालें,और ब्रेड स्लाइस को डीप फ्राई करें।तथा ब्रेड को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक तलें।और जब ब्रेड का कलर फ्राई होकर गोल्डन ब्राउन हो जाये तो एक प्लेट पर नेपकिन लगाकर निकाल लें।ताकि की सारा एक्स्ट्रा आयल नेपकिन सोख लें।
  3. अब तैयार चाशनी में ब्रेड के स्लाइस को डालें,और दोनों तरफ से किनारों को डुबोएं।और 5 मिनट तक ब्रेड को चाशनी में डुबोकर छोड़ दें। इसके साथ ही हम एक प्लेट में तैयार किये हुए रबड़ी का 1/2 कप को डालें,और फिर तली हुए और चाशनी में डीप हुई ब्रेड स्लाइस को रबड़ी के ऊपर रखें।तथा ब्रेड स्लाइस के ऊपर 2 से 3 टेबल स्पून रबड़ी फिर से डालें।
  4. और कुछ कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें। अब हमारा शाही टुकड़ा या शाही टुकरा रेसिपी (Shahi Tukda Or Shahi Tukra Recipe In Hindi)बनकर तैयार हैं। आप शाही टुकड़ा को तुरंत सर्व करें या इसे फ्रिज में 30 मिनट के लिए रखें ,और फिर 30 मिंट के बाद ठंडे ठंडे शाही टुकड़े को सर्व करें और शाही टुकड़ा का आनन्द लें।शाही टुकड़े को फ्रिज में रखकर 2 दिन तक खाया जा सकता है।

नोट्स:- शाही टुकड़ा या शाही टुकरा रेसिपी (Shahi Tukda Or Shahi Tukra Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. चीनी की चाशनी पतली रहेगी तो ब्रेड चाशनी में डुबाने के बाद क्रिस्पी नहीं रहेगी।और अगर चाशनी गाढ़ी हो गई तो चाशनी ब्रेड के ऊपर जम जाती है।नींबू का रस चीनी के चाशनी को जमने नहीं देता हैं,तथा नींबू के रस के कारण चाशनी रवेदार या दानेदार नहीं बनती हैं।
  2. रबड़ी को बहुत पतला या बहुता गाढ़ा नहीं बनायें।झटपट रबड़ी तैयार करने के लिए फुल क्रीम दूध को गाढ़ा करते समय 2 टेबल स्पून कंडेंस्ड मिल्क या मिल्क पाउडर को दूध में मिलाकर डालें जिससे दूध जल्दी से गाढ़ा हो जाती हैं ।रबड़ी बनाने के लिए फुल फैट दूध का इस्तेमाल करें।
  3. तथा रबड़ी बनाने के लिए दूध को हमेशा मोटे तले के बर्तन जैसे कढ़ाई या पैन में ही बनाये। पतले तले के बर्तन में दूध नीचे तले में जाकर लग जाता हैं ,तथा दूध के जलने और लगने के चांस ज्यादा होते हैं। जिससे रबड़ी का टेस्ट खराब होता हैं।
  4. दूध की मलाई की परत को कलछी से उठाकर कढ़ाई के साइड में लगाये। और जब दूध गाढ़ा होकर आधा हो जाये तो मलाई को कलछी से खुरच कर दूध में मिला कर ज्यादा ना चलाये। क्योंकि रबड़ी में मलाई के टुकड़ो का टेस्ट बहुत ही स्वादिष्ट लगता हैं।
  5. अगर आप खाने में कम कैलोरी खाना पसंद करते हैं ,तो आप ब्रेड को तलने के बजाय थोड़ा घी के साथ ब्रेड को टोस्ट करें।अपनी पसंद के सूखे मेवों के साथ इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए गार्निश करें।शाही टुकड़ा रेसिपी का स्वाद बहुत अच्छा होता है, जब भुने हुए ब्रेड स्लाइस को चाशनी में डुबो कर रबड़ी के साथ परोसा जाता है। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)