भिन्डी भाजी रेसिपी। भिन्डी की सूखी सब्जी रेसिपी ( Bhindi Bhaji Recipe In Hindi )

Bhindi Bhaji Recipe In Hindi

भिन्डी भाजी रेसिपी। भिन्डी की सूखी सब्जी रेसिपी ( Bhindi Bhaji Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट टेस्टी और हल्का मसालेदार,चटपटी सुखी सब्जी हैं। भिन्डी भाजी एक बहुत ही आसान और झटपट से बनने वाली सब्जी भाजी हैं।और इसे आप डेली के खाने में एक मुख्य सब्जी के रूप में रोटी ,चपाती या पराठे के साथ परोस सकते हैं। चूँकि यह सुखी सब्जी हैं ,इसलिए इसके साथ आप दाल तड़का या फ्राई या कढ़ी के साथ सर्व करें।यहां पर मैने भिन्डी को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर हल्का मसालों के साथ भूनकर भिंडी की सुखी सब्जी बनाने की रेसिपी को स्टेप बाई स्टेप बताई हूं।जो बनाने में आसान,खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली डिश हैं।और ये भिन्डी की सब्जी बच्चे बूढ़े सभी को पसंद भी आती हैं।इसे बनाना बहुत ही आसान हैं,और चटपट बनकर तैयार हो जाती है। 

सामग्री:- भिन्डी भाजी रेसिपी। भिन्डी की सूखी सब्जी रेसिपी ( Bhindi Bhaji Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री

  • भिन्डी - 250 ग्राम
  • प्याज - 1 मध्यम ( बारीक़ कटा हुआ )
  • लहसुन - 3 से 5 कली ( बारीक़ कटा हुआ )
  • हरी मिर्च - 2 से 3 (बारीक़ कटी हुई )
  • जीरा - 1/2 टी स्पून  
  • हल्दी पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • नमक - स्वादानुसार या 1/2 टी स्पून  
  • तेल - 2 टेबल स्पून 
  • तैयारी का समय - 5 से 8 मिनट 
  • पकाने का समय - 10 से 12 मिनट 
  • कुल समय - 15 से 20 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 

इसे भी पढ़ें :- ड्राई मसाला भिंडी रेसिपी। मसाला भिंडी सुखी सब्जी रेसिपी। भिंडी फ्राई रेसिपी - Dry Masala Bhindi Recipe In Hindi 

विधि:- भिन्डी भाजी रेसिपी। भिन्डी की सूखी सब्जी रेसिपी ( Bhindi Bhaji Recipe In Hindi )बनाने की विधि 

  1. भिन्डी भाजी रेसिपी। भिन्डी की सूखी सब्जी रेसिपी ( Bhindi Bhaji Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम भिन्डी को 2 से 3 घंटे पहले ही पानी से धोकर साफ कर लें।और भिन्डी को अच्छी तरह से सूखा लें, भिन्डी में कहीं भी कोई पानी ना हो, भिन्डी पूरी तरह से सूखा गई हो।
  2. अगर आप के पास इतना टाइम नहीं है, तो आप भिन्डी को पानी से धो लें,और फिर किसी कपड़े या पेपर नेपकिन का इस्तेमाल करके भिन्डी को पोंछ कर सूखा लें।और भिन्डी का डंठल और नीचे का भाग काट निकाल दें,और 1/3 इंच मोटे गोल टुकड़ों में काट लें।
  3. अब एक नॉन स्टिक कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें।और गर्म कढ़ाई में 2 टेबल स्पून सरसों का तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म कर लें।और फिर गर्म तेल में 1/2 टी स्पून जीरा डालकर जीरा को सुनहरा रेड कर लें।और फिर बारीक कटी हुई 5 कली लहसून डालें और 30 सेकंड तक भूनें।
  4. इसके बाद बारीक कटी हुई 2 हरी मिर्च और 1 बारीक कटा हुआ प्याज डालकर भूनें,और जब प्याज का कलर लाइट पिंक हो जाएं तो उसमें कटी हुई भिंडी डालें ,और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। और तब तक पकायें जब तक की भिन्डी सिकुड़ने लगे और भिन्डी का कलर भी डार्क ग्रीन हो जाये।
  5. इसमें लगभग 5 से 8 मिनट का समय लगता हैं,और भिन्डी को कढ़ाई में चिपकने से रोकने और बराबर पकने के लिए बीच बीच में भिंडी भांजी को चम्मच से चलाते रहें।और अब इसमें 1/4 टी स्पून हल्दी और 1/2टी स्पून नमक डालकर कम आंच पर 2 से 3 मिनट तक भूने लें।और फिर गैस ऑफ कर दें।
  6. अब हमारी भिन्डी भाजी रेसिपी। भिन्डी की सूखी सब्जी रेसिपी ( Bhindi Bhaji Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं। इसे एक बाउल में निकाले ,और आप इसे दोपहर के खाने या रात के खाने में रोटी या पराठे के साथ सर्व करें,और भिन्डी भाजी का आनंद लें।

नोट्स:- भिन्डी भाजी रेसिपी। भिन्डी की सूखी सब्जी रेसिपी ( Bhindi Bhaji Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. भिन्डी भाजी के बेहतर स्वाद के लिए नरम ,तथा छोटी छोटी भिन्डी चुनें। भिंडी को भूनते समय पहले ही नमक नहीं डालें वरना यह चिपचिपी हो जाएगी। जब भिन्डी अच्छे से भूनकर डार्क ग्रीन कलर की हो जाये तो आप इसमें नमक डालें। वरना भिन्डी टूटने भी लगती हैं।
  2. भिन्डी को पकाते समय ढककर ना पकायें ,वरना भिन्डी चिपचिपी हो जाएगी।तथा भिंडी को जल्दी से पकाने के लिए चौड़े मुँह वाले कढ़ाई का इस्तेमाल करें।अगर आप ज्यादा सब्जी बना रहें हैं ,तो इसे पकाने में समय भी ज्यादा लगता हैं।
  3. पकाते समय भिंडी को चिपचिपी होने से रोकने के लिए भिंडी को पकाने से 3 से 4 घंटे पहले ही पानी से धोकर साफ कर लें ,और एक जालीदार टोकरी में फैला दें ,ताकि सारा पानी टपक जाये तथा भिंडी अच्छी तरह से सुख जाये। 
  4. भिन्डी भाजी को मुख्य सब्जी के रूप में रोटी ,चपाती या पराठे के साथ लंच या डिनर में परोस सकते हैं। चूँकि यह सुखी सब्जी हैं ,इसलिए इसके साथ आप दाल तड़का या फ्राई या कढ़ी के साथ सर्व करें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)