चने की दाल के पराठे। दाल पराठा रेसिपी। चना दाल स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Chana Dal Paratha Recipe In Hindi )

Chana Dal Paratha Recipe In Hindi

चने की दाल के पराठे। दाल पराठा रेसिपी। चना दाल स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Chana Dal Paratha Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन हैं। ये दाल पराठा यू पी ,बिहार में ज्यादा बनती हैं। दाल पराठा यू पी ,बिहार में जब शादी करके नई बहु घर आती हैं ,तो वो लोग सबसे पहले बहु को ये दाल पराठा ही खीर और सब्जी के साथ खाने में देते हैं। इतना ही नहीं वहाँ पर कई पूजा में ये चने के दाल की पराठा बनती हैं।और बरसात के मौसम में ,आम के मौसम में आद्रा नक्षत्र में आम ,चना दाल पराठा ,खीर बनाकर जरूर खाते हैं। आप चना दाल पराठा में भरावन को दो तरीको से बनाकर तैयार कर सकते हैं। पहला - चना दाल को उबालकर। तथा दूसरा चना दाल को भूनकर। मैंने चना दाल को भूनकर  और उबालकर दोनों तरीकों से बनाने की विधि यहाँ पर बताई हूँ।।आप को जैसे पसंद हो वैसे बना सकते हैं। मुझे भूनकर बना हुआ दाल पराठा सोंधी सोंधी ज्यादा अच्छी  लगती हैं।  

सामग्री :- चने की दाल के पराठे। दाल पराठा रेसिपी। चना दाल स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Chana Dal Paratha Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

पराठे के आटा के लिए -
  • गेंहू का आटा - 2 कप + 1/2 कप 
  • नमक - 1/2 टी स्पून या स्वादानुसार 
  • घी - 1 टेबल स्पून 
  • पानी - आटा गूंथने के लिए  
भरावन के लिए -
  • चना दाल - 1 कप ( 2 घंटे भिगोया)
  • हल्दी - 1/4 टी स्पून 
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1/2  टी स्पून
  • गरम मसाला - 1/2 टी स्पून 
  • जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • अजवायन - 1/2 टी स्पून 
  • तेल - 2 टेबल स्पून + पराठे  सेंकने के लिए
  • नमक - स्वादानुसार या 1/2  टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 20 मिनट 
  • पकाने का समय - 10 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 - 4 (6- 8 पराठा)

इसे भी पढ़ें :-  प्याज का पराठा रेसिपी।अनियन पराठा रेसिपी - Onion Paratha Recipe In Hindi

विधि:- चने की दाल के पराठे। दाल पराठा रेसिपी। चना दाल स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Chana Dal Paratha Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

टाइप - 1,चने की दाल को भूनकर कैसे स्टफिंग तैयार कर पराठा बनाने की विधि 
  1. चने की दाल के पराठे। दाल पराठा रेसिपी। चना दाल स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Chana Dal Paratha Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बर्तन में 1कप चना दाल को 1 घंटे के लिए पानी में भींगाकर छोड़ दें। तथा 1 घंटे के बाद चना दाल को पानी से छानकर प्रेशर कुकर डालें ,और 2 कप पानी ,1/2 टी स्पून नमक और 1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर डालकर मीडियम फ्लेम पर 2 सीटी के लिए प्रेशर कुक कर सकते हैं। 
  2. या किसी बड़े भगोने या कढ़ाई में फुला हुआ 1कप चना दाल ,3 से 4 कप पानी ,1/2 टी स्पून नमक और 1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर डालकर मीडियम फ्लेम पर रखकर 10 से 15 मिंट तक उबालें। 10 मिनट के बाद आप दो चार चना दाल को भगोने से निकालकर अलग थाली में रखकर अपने हाथ में लेकर मसल के देखें,कि चना दाल पक गया है।अगर चना दाल मसलने पर मसल कर आटे की तरह हो गया हो तो गैस को ऑफ कर दें।
  3. और किसी जालीदार छननी में चना दाल को पानी से छान दें,और 30 मिनट के लिए अलग रखें या जब तक पानी पूरी तरह से सुखकर या टपक कर खत्म न हो जाए।और अब हम एक बड़े परात में गेंहू का आटा ,नमक डालकर अच्छे से मिला लें,और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर आटा को नरम गूंथ लें।और आटे पर घी की चिकनाई लगाकर 20 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए रख दें।और अब हम पकी हुई चना दाल को मिक्सर में डालें। और बिना पानी मिलाए पीसकर बारीक पाउडर तैयार कर लें।
  4. अब पकी हुई चना दाल पाउडर के मिश्रण को बड़े मिश्रण बाउल में निकाले।और अब इसमें 1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर,1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर,1/2 टीस्पून जीरा पाउडर,और 1/4 टीस्पून अजवाइन डालें।सभी मसालों को अच्छी तरह से मिलाएं ,अब हमारा भरावन बनकर तैयार हैं।अब हम 20 मिनट के बाद आटे को लेकर एक बार फिर से मसलकर अच्छे से मिलाकर थोड़ा सा गूँथ लें।फिर आटे को 8 बराबर भागों में बांटकर लोइयां बना लें।
  5. तथा एक मीडियम साइज के लोई बना लें,और एक लोई लेकर थोड़े परथन (सूखे आटे )में लपेटकर लोई से चकला बना लें ।और रोटी जैसा 5 से 5.5 इंच के व्यास में गोल बेल लें।और रोटी के बीच में एक बॉल के आकार का तैयार किया हुआ चने की दाल का मिश्रण रखें।और अब आटे को किनारे से चारों तरफ से उठाकर चुन्नट लगाकर घूमते हुए चुन्नट को एक साथ मिलाकर उसका मुख बन्द कर दें।और अब इसे थोड़े परथन में लपेटकर और हाथ से हल्का दबाकर चकले को और फैला दें। 
  6. और फिर बेलन कि सहायता से हल्के हाथ से गोल रोटी जैसा ही पराठा बेलकर तैयार कर लें।अब एक तवा को गैस पर रखकर गैस ऑन कर मीडियम फ्लेम पर तवा को गर्म करें।और गर्म तवा पर पराठे को डालकर एक मिनट के लिए पकाएं।इसके अलावा जब पराठा नीचे से सिक जाता है ,तो पराठे को पलटें और एक या दो बार दोनों साइड से उलट पलट कर पराठे को अच्छे से सेंक लें।तथा जब पराठा अच्छे से सेंक जाये तो घी या तेल लगाकर पराठे को सेंककर क्रिस्पी कर ले।
  7. तथा एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।तथा ऐसा करते हुए हम सारी पराठा को बेलकर सेक लें। अब हमारी चने की दाल के पराठे। दाल पराठा रेसिपी। चना दाल स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Chana Dal Paratha Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं। आप चना दाल पराठा को अपने पसंद की सब्जी या दही आलू की सब्जी ,दही या बूंदी के रायता या अचार के साथ सर्व करें।आप पराठा को चाय या दही के साथ नास्ते में भी ले हैं।
टाइप - 2,चने की दाल को भूनकर कैसे स्टफिंग तैयार कर पराठा बनाने की विधि 
  1. चने की दाल के पराठे। दाल पराठा रेसिपी। चना दाल स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Chana Dal Paratha Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम 1कप चना दाल को 2 घंटे के लिए पानी में भींगाकर छोड़ दें। तथा 2 घंटे के बाद चना दाल को पानी से छानकर अलग रख दें। और फिर हम एक बड़े परात में गेंहू का आटा ,नमक डालकर अच्छे से मिला लें,और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर आटा को नरम गूंथ लें।
  2. और आटे पर घी की चिकनाई लगाकर 20 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए रख दें ।अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें।तथा गर्म कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म करें,तथा 1 जीरा डालकर हल्का सौंधी करें,और फिर 3 से 4 सुखी लाल मिर्च डालकर चना की दाल को डाल दें।इसके अलावा नमक डालकर गैस के फ्लेम को मीडियम करकेे कढ़ाई का ढ़क्कन लगा दें ।
  3. और बीच बीच में चना दाल को चलाते हुए 8 से 10 मिनट तक भूनते हुए पकाएं। 10 मिनट के बाद आप दो चार चना दाल को कढ़ाई से निकालकर अलग थाली में रखकर अपने हाथ में लेकर मसल के देखें,कि चना दाल पक गया है ।अगर चना दाल मसलने पर मसल कर आटे की तरह हो गया हो तो गैस को ऑफ कर दें।और अगर नहीं मसला जाएं तो 1/2कप पानी डालकर कढ़ाई का ढ़क्कन फिर से लगाकर 5 से 7 मिनट और पका लें।
  4. और पानी को पूरी तरह से सूखा कर या पानी के सुख जाने के बाद गैस ऑफ कर दें।चना दाल के मिश्रण को अब एक बाउल में निकाल लें,और पूरी तरह से ठंडा कर लें।चना दाल जब ठंडा हो जाए तो मिक्सर जार में डालकर पीसकर बारीक पाउडर बना लें।चना दाल को पीसने में पानी का इस्तेमाल नहीं करना है।अब हम 20 मिनट के बाद आटे को लेकर एक बार फिर से मसलकर अच्छे से मिलाकर थोड़ा सा गूँथ लें।
  5. फिर आटे को 8 बराबर भागों में बांटकर लोइयां बना लें।तथा एक मीडियम साइज के लोई बना लें,और एक लोई लेकर थोड़े परथन (सूखे आटे )में लपेटकर लोई से चकला बना लें ।और रोटी जैसा 5 इंच के व्यास में गोल बेल लें।और रोटी के बीच में 2 टेबल स्पून तैयार किया हुआ चने की दाल का मिश्रण रखें।और अब आटे को किनारे से चारों तरफ से उठाकर चुन्नट लगाकर घूमते हुए चुन्नट को एक साथ मिलाकर उसका मुख बन्द कर दें। 
  6. और अब इसे थोड़े परथन में लपेटकर और हाथ से हल्का दबाकर चकले को और फैला दें ,और फिर बेलन कि सहायता से हल्के हाथ से गोल रोटी जैसा ही पराठा बेलकर तैयार कर लें।अब एक तवा को गैस पर रखकर गैस ऑन कर मीडियम फ्लेम पर तवा को गर्म करें।और गर्म तवा पर पराठे को डालकर एक मिनट के लिए पकाएं।इसके अलावा जब पराठा नीचे से सिक जाता है ,तो पराठे को पलटें और एक या दो बार दोनों साइड से उलट पलट कर पराठे को अच्छे से सेंक लें।
  7. तथा जब पराठा अच्छे से सेंक जाये तो घी या तेल लगाकर पराठे को सेंककर क्रिस्पी कर ले।तथा एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।तथा ऐसा करते हुए हम सारी पराठा को बेलकर सेक लें। अब हमारी चने की दाल के पराठे। दाल पराठा रेसिपी। चना दाल स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Chana Dal Paratha Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं। आप पराठा को अपने पसंद की सब्जी या दही आलू की सब्जी ,दही या बूंदी के रायता के साथ सर्व करें।आप पराठा को चाय या दही के साथ नास्ते में भी ले हैं।

नोट्स:- चने की दाल के पराठे। दाल पराठा रेसिपी। चना दाल स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Chana Dal Paratha Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप चना दाल को भूनकर बनाने की जगह चना दाल को उबालकर भी बना सकते हैं। खाना पकाने के समय को कम करने के लिए चना दाल को अच्छी तरह से भिगो दें।पराठे में तीखापन आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। 
  2. अगर आप चना दाल को उबालकर बना रहें हैं ,तो एक बार चना दाल को पूरी तरह से पक जाने के बाद पानी को पूरी तरह से छानकर अलग करें, वरना चने दाल में पानी रही तो ब्लेंड करना और भराई करने में परेशानी होती हैं ,क्योंकि मिश्रण गीला बनकर तैयार होता हैं।
  3. भराई का मिश्रण सूखा होना चाहिए ,दाल पकाते समय ज्यादा पानी ना डालें। वरना दाल ज्यादा नरम हो जाएगी ,और पेस्ट गीला बनकर तैयार होगा। चना दाल पराठा रेसिपी को घी के साथ भुने जाने पर बहुत अच्छा लगता है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)