ड्रमस्टिक करी रेसिपी। ड्रमस्टिक पोटैटो करी रेसिपी। ड्रमस्टिक सब्जी रेसिपी Drumstick Curry Recipe In Hindi )


ड्रमस्टिक करी रेसिपी। ड्रमस्टिक पोटैटो करी रेसिपी।ड्रमस्टिक सब्जी रेसिपी (Drumstick Curry Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट और साउथ इंडियन डिश हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।ड्रमस्टिक सब्जी रेसिपी को कई अलग अलग तरह से बनाया जाता हैं।यहाँ पर हमने सहजन को आलू के साथ सिंपल मसाले वाली ग्रेवी में बना रहें हैं ,जिसमें हम सहजन और आलू को हल्का फ्राई करके प्याज ,लहसुन ,अदरक और टमाटर के साथ कुछ मसालों को डालकर भूनकर बनाया हैं।ड्रमस्टिक का सब्जी के अलावा सांबर में भी डालकर बनता हैं।ड्रमस्टिक को कई अलग अलग नामों से अलग अलग जगह पर जाना जाता हैं। जैसे - सहजन ,मुनगा ,सिंधी और इंग्लिश में ड्रमस्टिक।इसका सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों से दूर रह सकते हैं। सहजन का फल ही नहीं, बल्कि इसके फूल और पत्तियों का भी लोग सेवन करते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए सहजन की पत्तियां काफी फायदेमंद होती हैं।सहजन में फाइबर, विटामिन ए, बी, सी, डी, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फास्‍फोरस, पोटैशियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, कॉपर, मैगनीज, सोडियम, जिंक, सेलेनियम इत्यादि जैसे पोषत तत्वों से भरपूर होता है।

सामग्री :- ड्रमस्टिक करी रेसिपी।ड्रमस्टिक पोटैटो करी रेसिपी। ड्रमस्टिक सब्जी रेसिपी (Drumstick Curry Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • ड्रमस्टिक या सहजन  - 150 ग्राम (छीले और 2 इंच लम्बे टुकड़ों में कटे हुये )
  • आलू - 2 मध्यम (छीले और बड़े टुकड़ों में कटे हुये )
  • प्याज - 1 बड़ा (पतली और लम्बाई में कटा हुआ )
  • हरी मिर्च - 2 ( बारीक़ कटी हुई या पेस्ट )
  • लहसुन का पेस्ट - 1 टी स्पून 
  • अदरक का पेस्ट - 1 टी स्पून 
  • टमाटर - 2 मध्यम (बारीक़ कटा हुआ या पेस्ट )
  • जीरा - 1/2 टी स्पून  
  • हल्दी पाउडर - 1/2 टी स्पून  
  • लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून  
  • जीरा पाउडर -  1 टी स्पून  
  • धनिया पाउडर - 1 टी स्पून  
  • नमक - स्वादानुसार या 1 टी स्पून  
  • गरम मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • धनिया पत्ता - 2 टी स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • तेल - 5 टेबल स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 3 से 4 

इसे भी पढ़ें  :-  सांबर वड़ा रेसिपी - Sambar Vada Recipe In Hindi

विधि:- ड्रमस्टिक करी रेसिपी।ड्रमस्टिक पोटैटो करी रेसिपी। ड्रमस्टिक सब्जी रेसिपी (Drumstick Curry Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. ड्रमस्टिक करी रेसिपी। ड्रमस्टिक पोटैटो करी रेसिपी।ड्रमस्टिक सब्जी रेसिपी (Drumstick Curry Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम आलू और सहजन का छिलका छील लें ,और फिर सहजन को 2 इंच लम्बे टुकड़ों में काट लें।और आलू को भी बड़े टुकड़ों में काट लें ,अब सहजन और आलू को अलग अलग पानी से अच्छे से धोकर साफ कर लें।
  2. और किसी जालीदार बर्तन में अलग अलग ही छान लें ताकि सारा एक्स्ट्रा पानी निकल जायें।इसके बाद प्याज और टमाटर को भी छीलकर पानी से धोकर बारीक़ बारीक़ काट लें,और हरी मिर्च,लहसुन -अदरक को मिक्सर के छोटे जार में डालकर थोड़ा पानी डालकर ब्लेंड करें,और बारीक़ पेस्ट बनकर तैयार करें।तथा साथ ही साथ एक कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें।
  3. तथा कढ़ाई के गर्म होने पर कढ़ाई में 3 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को भी अच्छा गर्म कर लें। जब तेल अच्छा गर्म हो जाये,तो गैस के फ्लेम मीडियम कर दें,और आलू को डालकर भूनें। और जब आलू हल्का भूनकर रेड हो जाये तो आलू को एक प्लेट में निकाल लें ,और फिर सहजन को डालकर भूनें।और जब सहजन हल्का रेड हो जाये तो सहजन को भी एक प्लेट में निकाल लें।
  4. और अब करी को बनाने के लिए अब उसी कढ़ाई में 2 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म करें ,तथा तेल जब अच्छा गर्म हो जायें तो गैस के फ्लेम को लो करके जीरा डालकर चटका लें।और जब जीरा रेड हो जाये या चटक जाये तो प्याज को डालकर लाइट पिंक होने तक भूनें। इसके बाद हरी मिर्च ,अदरक और लहसुन का तैयार किया हुआ पेस्ट डालें,और मसालों को लगातार चलाते हुए अच्छे से मिलाकर 2 मिनट तक भून लें।
  5. इसके अलावा 1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर , 1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर,1 टी स्पून जीरा पाउडर और 1 टी स्पून धनिया पाउडर डालकर मसालों को अच्छे से मिलातें हुए कम से कम 2 से 3 मिनट तक भूनें। अब इसमें बारीक़ कटे हुए टमाटर डालकर मसालों के साथ अच्छे से मिक्स करके कढ़ाई का ढ़क्कन लगाकर 4 से 5 मिनट तक पका लें।
  6. या जब तक टमाटर नरम और गुददेदार हो जाये तब तक पका लें। और अब 1 गिलास पानी डाल दें।अब गैस के फ्लेम को हाई करके ग्रेवी को अच्छे से उबाल लें।और जब ग्रेवी में अच्छी उबाल आ जाये तो नमक और भुनी हुई आलू और सहजन को ग्रेवी में डालें,और अच्छे से मिला दें।और गैस के फ्लेम को लो करके सब्जी को ढ़ककर 7 से 8 मिनट तक पका लें।
  7. या जब तक आलू अच्छे से पक नहीं जाती हैं तब तक पकायें। और बीच बीच में कढ़ाई का ढ़क्कन हटा कर एक से दो बार सब्जी हो हल्के से चम्मच से चला दें।ताकि सब्जी जले ना ,और आलू को चेक कर लें की आलू पक गया हैं की नहीं। और अब आलू पक गया हैं,तो अब 1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर और 2 टी स्पून बारीक़ कटी हुई धनिया पत्ता डालें।
  8. और सब्जी को अच्छे से मिलाकर,1 मिनट उबाल लें,और फिर गैस को ऑफ कर दें। तो अब हमारी ड्रमस्टिक करी रेसिपी। ड्रमस्टिक पोटैटो करी रेसिपी।ड्रमस्टिक सब्जी रेसिपी (Drumstick Curry Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। और आप ड्रमस्टिक करी रेसिपी को रोटी ,चावल,चपाती ,पराठे के साथ लंच या डिनर में सर्व करें ।

नोट्स:- ड्रमस्टिक रेसिपी। ड्रमस्टिक सब्जी रेसिपी ( Drumstick Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. मसालों को धीमी आंच पर अच्छी तरह से भूनें नहीं तो मसालों में कच्चेपन का टेस्ट आ जायेगा तो ग्रेवी का टेस्ट अच्छा नहीं लगता हैं। अगर आप को आलू नहीं पसंद तो आप आलू को स्किप करें ,और सब्जी बनाने के बाकी प्रोसेस को फॉलो करें। 
  2. आप अपने अनुसार मसालें में पानी डालें,अगर आप को ज्यादा ग्रेवी चाहिए तो ज्यादा पानी डालें। पर अपने मसालों को ध्यान में रखकर पानी डालें। ग्रेवी को बहुत ज्यादा पतला भी नहीं बनाना हैं, मसालों के हिसाब से पानी मिलाये।ज्यादा ग्रेवी बनाना हो तो मसालों को भी बढाकर डालें।
  3. आप टमाटर को बारीक़ काट कर डालने की जगह पेस्ट बनकर भी डाल सकते हैं।और आप सब्जी में तीखापन आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)