ड्राई फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी ( Dry Fruit Custard Recipe In Hindi )

Dry Fruit Custard Recipe In Hindi

कस्टर्ड पाउडर सभी मिठाइयों के लिए एक आवशयक सामग्री हैं।यह दूध पाउडर और कॉर्नफ्लोर और चीनी का इस्तेमाल करके बनाया जाता हैं।तथा आप अपने टेस्ट के अनुसार इसे किसी भी फ्लेवर में बना सकते हैं,जैसे वनिला, स्ट्रॉबेरी, चाकलेट , मैंगो कस्टर्ड पाउडर इत्यादि ।और आप इस पाउडर को महीनों तक स्टोर कर सकते हैं,ये खराब नहीं होता हैं।इसका इस्तेमाल विभिन्न तरह की मीठा बनाने के लिए कर सकते हैं।जैसे फ्रूट कस्टर्ड, ड्राई फ्रूट कस्टर्ड ,मिक्स फ्रूट्स कस्टर्ड, इत्यादि।और आज हम ड्राई फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी (Dry Fruit Custard Recipe In Hindi )बना रहें हैं ,जोकि एक बहुत ही स्वादिष्ट स्वीट डिश हैं।और ड्राई फ्रूट्स से मिलकर बन रहा हैं इसलिए इसका नाम ड्राई फ्रूट कस्टर्ड हैं। और जो बनाने में आसान ,खाने में टेस्टी और कम समय में बनकर तैयार हो जाने वाली डिश हैं,जिसे आप नाश्ते में खाने के बाद या मीठे के रूप में या किसी व्रत में भी बनाकर ले सकते हैं।

सामग्री:- ड्राई फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी ( Dry Fruit Custard Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • कस्टर्ड पाउडर - 3 टेबल स्पून
  • दूध - 2 कप या (1/2 लीटर)  
  • चीनी - 1/4 कप
  • काजू - 6 - 8
  • बादाम - 8 - 10
  • पिस्ता - 10
  • किशमिश - 1 टी स्पून
  • चिरौंजी - 1 टी स्पून
  • नारियल बुरादा - 1 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 5 मिनट
  • पकाने का समय - 10 मिनट
  • कुल समय - 15 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 3 से 4

इसे भी पढ़ें  :-  कस्टर्ड पाउडर रेसिपी - Custard Powder Recipe In Hindi

विधि: ड्राई फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी( Dry Fruit Custard Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

  1. ड्राई फ्रूट्स कस्टर्ड रेसिपी (Dry Fruit Custard Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक मोटे तले के कढ़ाई में 2 कप दूध को डालकर उबलने के लिए गैस पर रख दें। तथा हाई फ्लेम पर एक उबाल लगा लें,तथा एक कप दूध निकालकर गैस का फ्लेम मीडियम कर 1/4 कप चीनी डालकर बीच बीच में चलाते हुए दूध को गाढ़ा कर लें।  
  2. और जो दूध निकाले हैं,उसे थोड़ा ठंडा करके उसमें 3 टेबल स्पून कस्टर्ड पाउडर को डालकर अच्छे से मिलाते हुए फेंट लें, कस्टर्ड के घोल में कोई गांठ नहीं होना चाहिए।और अब कस्टर्ड के घोल को उबल रहें दूध में डालकर अच्छे से मिलाते हुए चलायें,तथा अब हमारा दूध गाढ़ा भी हो गया हैं, तो गैस को ऑफ कर दें।
  3. और दूध को कढ़ाई से बाउल में ट्रांसफर कर दें,और एक चम्मच की सहायता से दूध को थोड़ी थोड़ी देर पर चलाते हुए ठंडा करें।ताकि दूध के ऊपर मलाई ना पड़े और जब तक दूध ठंडा हो रहा हैं,तब तक हम ड्राई फ्रूट को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।और फिर ठंडे कस्टर्ड के मिश्रण में ये सारे ड्राई फ्रूट जैसे - काजू ,बादाम,किशमिश ,पिस्ता इत्यादि डालकर मिला लें। 
  4. और फिर फ्रिज में लगभग 1 से 2 घंटे के लिए रख दें।और थोड़े ड्राई फ्रूट को ऊपर से गार्निश करने के लिए अलग ही रख लें। तो अब हमारा ड्राई फ्रूट्स कस्टर्ड रेसिपी (Dry Fruit Custard Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।ठंडी होने पर ड्राई फ्रूट कस्टर्ड को फ्रिज से निकालकर एक सर्विस बाउल में निकालें।और कस्टर्ड के ऊपर ड्राई फ्रूट और टूटी फूटी डालकर गार्निश करें और फिर ठंडी ठंडी ड्राई फ्रूट कस्टर्ड सर्व करें। इसे आप नाश्ते में खाने के बाद या मीठे के रूप में या किसी व्रत में भी बनाकर ले सकते हैं।

नोट्स:- ड्राई फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी ( Dry Fruit Custard Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. ड्राई फ्रूट कस्टर्ड में आप अपनी पसंद के टेस्ट के अनुसार ड्राई फ्रूट डालें,और ड्राई फ्रूट तथा चीनी की  मात्रा भी आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। 
  2. कस्टर्ड पाउडर को पहले हल्के गर्म दूध में घोले,फिर इस घोल को उबलते हुए दूध में मिलायें।कस्टर्ड पाउडर के घोल में कोई भी गांठ नहीं होनी चाहिए। 
  3. कस्टर्ड पाउडर के घोल को दूध में मिलाते ही दूध गाढ़ा होने लगता हैं,तो तबआप बराबर चलाते हुए 3 से 4 मिनट तक उबालकर गैस को ऑफ कर दें।   

Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)