ड्राई मसाला भिंडी रेसिपी। मसाला भिंडी सुखी सब्जी रेसिपी। भिंडी फ्राई रेसिपी ( Dry Masala Bhindi Recipe In Hindi )

Dry Masala Bhindi Recipe In Hindi

ड्राई मसाला भिंडी रेसिपी। मसाला भिंडी सुखी सब्जी रेसिपी। भिंडी फ्राई रेसिपी (  Dry Masala Bhindi Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट टेस्टी और हल्का मसालेदार,चटपटी सुखी सब्जी हैं। भिन्डी भाजी एक बहुत ही आसान और झटपट से बनने वाली सब्जी भाजी हैं।और इसे आप डेली के खाने में एक मुख्य सब्जी के रूप में रोटी ,चपाती या पराठे के साथ परोस सकते हैं। चूँकि यह सुखी सब्जी हैं ,इसलिए इसके साथ आप दाल तड़का या फ्राई या कढ़ी के साथ सर्व करें।यहां पर मैने भिन्डी को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर हल्का मसालों के साथ भूनकर भिंडी की सुखी सब्जी बनाने की रेसिपी को स्टेप बाई स्टेप बताई हूं।जो बनाने में आसान,खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली डिश हैं।और ये भिन्डी की सब्जी बच्चे बूढ़े सभी को पसंद भी आती हैं।इसे बनाना बहुत ही आसान हैं,और चटपट बनकर तैयार हो जाती है। 

सामग्री :- ड्राई मसाला भिंडी रेसिपी। मसाला भिंडी सुखी सब्जी रेसिपी। भिंडी फ्राई रेसिपी (  Dry Masala Bhindi Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • भिंडी - 250 ग्राम (कटी हुई)
  • तेल - 3 टेबल स्पून 
  • जीरा - 1/2 टी स्पून  
  • प्याज  - 1 (बारीक कटा हुआ)
  • हींग - 1 पिंच 
  • अदरक का पेस्ट -1/2 टी स्पून 
  • लहसुन का पेस्ट - 1/2 टी स्पून 
  • हरी मिर्च  - 2  (बारीक़ कटी हुई या क्रश की हुई )
  • टमाटर - 1 (बारीक कटा हुआ)
  • हल्दी पाउडर - 1/2 टी स्पून  
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून  
  • नमक - स्वादानुसार या 1/2 टी स्पून  
  • धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून  
  • अमचूर पाउडर - 1/2 टी स्पून  
  • कसूरी मेथी - 1टी स्पून  
  • जीरा पाउडर - 1/4 टी स्पून  
  • गरम मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून  
  • हरा धनिया - 1 टेबल स्पून 
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट 
  • कुल समय - 20 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 

इसे भी पढ़ें :- भिन्डी भाजी रेसिपी। भिन्डी की सूखी सब्जी रेसिपी - Bhindi Bhaji Recipe In Hindi 

विधि:- ड्राई मसाला भिंडी रेसिपी। मसाला भिंडी सुखी सब्जी रेसिपी। भिंडी फ्राई रेसिपी (  Dry Masala Bhindi Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. ड्राई मसाला भिंडी रेसिपी।मसाला भिंडी सुखी सब्जी रेसिपी। भिंडी फ्राई रेसिपी( Dry Masala Bhindi Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम भिन्डी को 2 से 3 घंटे पहले ही पानी से धोकर साफ कर लें।और भिन्डी को अच्छी तरह से सूखा लें, भिन्डी में कहीं भी कोई पानी ना हो, भिन्डी पूरी तरह से सूखा गई हो।
  2. अगर आप के पास इतना टाइम नहीं है, तो आप भिन्डी को पानी से धो लें,और फिर किसी कपड़े या पेपर नेपकिन का इस्तेमाल करके भिन्डी को पोंछ कर सूखा लें।और भिन्डी का डंठल और नीचे का भाग काट निकाल दें,और 1/3 इंच मोटे गोल टुकड़ों में काट लें।अब एक नॉन स्टिक कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें।
  3. और गर्म कढ़ाई में 2 टेबल स्पून सरसों का तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म कर लें।और इसमें कटी हुई भिंडी डालें।और भिंडी को तेल में अच्छी तरह से मिक्स कर लें,और भिन्डी को कढ़ाई में चारों तरफ फैला दें।और भिन्डी को कढ़ाई में चिपकने से रोकने और हर तरफ से बराबर अच्छी तरह से पकने के लिए बीच बीच में भिंडी को चम्मच से चलाते रहें।
  4. और भिन्डी को भी हल्का सुनहरा होने तक फ्राई करें। और तब तक पकायें जब तक की भिन्डी सिकुड़ने लगे और भिन्डी का कलर भी लाइट गोल्डन हो जाये।इसमें लगभग 5 से 8 मिनट का समय लगता हैं,और अब इसे एक प्लेट में निकाल लें और एक तरफ रख दें।तथा उसी कढ़ाई में 1 टेबल स्पून सरसों का तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म कर लें।
  5. और फिर गर्म तेल में 1/2 टी स्पून जीरा और 1 पिंच हींग डालकर जीरा को सुनहरा रेड कर लें। इसके अलावा बारीक़ कटा हुआ 1 प्याज़ डालें और 1 से 2 मिनट तक भून लें।इसके बाद 1टी स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट और क्रश की हुई 2 हरी मिर्च भी डालें ,और सबको अच्छी तरह से मिक्स करके 1 से 2 मिनट तक भून लें। इसके अलावा बारीक कटा हुआ 1 टमाटर डालें और टमाटर के नरम होने तक भूनें।
  6. अब 1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर ,1/2 टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर,1/4 टी स्पून जीरा पाउडर ,1/2 टी स्पून धनिया पाउडर और 1/2 टी स्पून नमक डालें,और धीमी आंच पर मसाले को अच्छे से पकने तक तथा मसालों से सोंधी खुशबू आने तक भूनें।और अब इसमें तली हुई भिंडी में डालें और धीरे से मिला लें।और 2 से 3 मिनट के लिए पका लें।
  7. और फिर इसमें1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर,1/2 टी स्पून अमचूर पाउडर और 1टी स्पून कसूरी मेथी भी डालें।और धीरे से सबको अच्छी तरह से भिंडी को बिना तोड़े मिक्स कर लें।और 1 मिनट पकाकर गैस के फ्लेम को बंद कर दें। तथा भिंडी फ्राई या भिंडी की सब्जी को एक बाउल में निकालकर थोड़े से हरे धनिये से गार्निश करें। 
  8. तो अब हमारा ड्राई मसाला भिंडी रेसिपी। मसाला भिंडी सुखी सब्जी रेसिपी। भिंडी फ्राई रेसिपी ( Dry Masala Bhindi Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। और आप इसे दोपहर के खाने या रात के खाने में रोटी या पराठे के साथ सर्व करें,और ड्राई भिन्डी मसाला का आनंद लें।चूँकि यह सुखी सब्जी हैं,इसलिए इसके साथ आप दाल तड़का या दाल फ्राई या कढ़ी के साथ सर्व करें।

नोट्स:- ड्राई मसाला भिंडी रेसिपी। मसाला भिंडी सुखी सब्जी रेसिपी। भिंडी फ्राई रेसिपी (  Dry Masala Bhindi Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सबसे पहले ड्राई मसाला भिन्डी के बेहतर स्वाद के लिए नरम,तथा छोटी छोटी भिन्डी चुनें। भिन्डी को मध्यम आंच पर ही फ्राई करें,ताकि भिन्डी फ्राई का स्वाद अच्छा लगे,और भिंडी फ्राई होने में जले नहीं।
  2. पकाते समय भिंडी को चिपचिपी होने से रोकने के लिए भिंडी को पकाने से 3 से 4 घंटे पहले ही पानी से धोकर साफ कर लें ,और एक जालीदार टोकरी में फैला दें ,ताकि सारा पानी टपक जाये तथा भिंडी अच्छी तरह से सुख जाये। 
  3. भिंडी को भूनते समय पहले ही नमक नहीं डालें वरना यह चिपचिपी हो जाएगी। जब भिन्डी अच्छे से भूनकर डार्क ग्रीन कलर की हो जाये तो आप इसमें नमक डालें। वरना भिन्डी टूटने भी लगती हैं।
  4. भिन्डी को पकाते समय ढककर ना पकायें ,वरना भिन्डी चिपचिपी हो जाएगी।तथा भिंडी को जल्दी से पकाने के लिए चौड़े मुँह वाले कढ़ाई का इस्तेमाल करें।अगर आप ज्यादा सब्जी बना रहें हैं ,तो इसे पकाने में समय भी ज्यादा लगता हैं।
  5. भिन्डी भाजी को मुख्य सब्जी के रूप में रोटी ,चपाती या पराठे के साथ लंच या डिनर में परोस सकते हैं। चूँकि यह सुखी सब्जी हैं ,इसलिए इसके साथ आप दाल तड़का या फ्राई या कढ़ी के साथ सर्व करें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)