मिल्क पाउडर बर्फी रेसिपी। मिल्क पाउडर रेसिपी ( Milk Power Burfi Recipe In Hindi )

Milk Power Burfi Recipe In Hindi

मिल्क पाउडर बर्फी रेसिपी ( Milk Power Burfi Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई हैं।और ऐसी स्वीट डिश हैं, जो सबके मन को भाये।जो खाने में स्वादिष्ट ,बनाने में आसान और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाती हैं।ये मिल्क पाउडर बर्फी बहुत ही आसान और सिर्फ 4 चीजों से बनकर तैयार हो जाती हैं ,मिल्क पाउडर ,घी ,चीनी और दूध। और आप इसे किसी भी त्यौहार में बहुत आसानी से घर में बना सकते हैं,जैसे - रक्षा बंधन,गणेश चतुर्थी ,करवा चौथ,दिवाली। बर्फी को एक पारंपरिक तरीके से देखे तो खोवा या मावा से बनाया जाता हैं।लेकिन त्यौहार के मौसम में कई बार खोवा दुकानों में नहीं मिलता हैं, तब हम घर में आसानी से मिल्क पाउडर से बर्फी वो भी सिर्फ 15 से 20 मिनट में बनाकर तैयार कर सकते हैं।ये कम समय ,कम चीजों और कम मेहनत में बनकर तैयार हो जाने वाली एक टेस्टी स्वादिष्ट सभी को पसंद आ जाने वाली डिश हैं। और इसे बनाने के लिए हमें बहुत ज्यादा प्रैक्टिस करने या सीखने की जरूरत नहीं होती है। इसे आप फर्स्ट टाइम में भी अच्छा बना सकते हैं।

सामग्री:- मिल्क पाउडर बर्फी रेसिपी ( Milk Power Burfi Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मिल्क पाउडर - 2 कप 
  • घी - 2 टेबल स्पून 
  • दूध - 1/2 कप  
  • चीनी - 1/4 कप  
  • इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • बादाम - 2 टेबल स्पून (कटा हुआ)
  • पिस्ता - 2 टेबल स्पून ( कटा हुआ )
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट 
  • जमाने का समय - 2 से 3 घंटे 
  • बर्फी की संख्या - 8 से 10 

इसे भी पढ़ें :मिल्क पाउडर से गुलाब जामुन रेसिपी- Milk Powder Gulab Jamun Recipe In Hindi 

विधि:- मिल्क पाउडर बर्फी रेसिपी ( Milk Power Burfi Recipe In Hindi )बनाने की विधि

  1. मिल्क पाउडर बर्फी रेसिपी। मिल्क पाउडर रेसिपी ( Milk Power Burfi Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें।और गर्म कढ़ाई में 2 टेबल स्पून और 1/2 कप दूध डालें,और गैस का फ्लेम लो करके इसमें 2 कप मिल्क पाउडर और 1/4 कप चीनी डालें।
  2. और सबको लगातार चलाते हुए अच्छे से मिक्स करें,और ध्यान देन कि मिश्रण में कोई भी गांठ ना बने।और लो फ्लेम पर ही लगातार चलाते हुए चीनी के घुलने तक चलाते हुए मिलाते रहें, और अब दूध के गाढ़ा होने तक गैस के फ्लेम को मीडियम करके रखें।और मध्यम आंच पर मिल्क के मिश्रण के जमने वाली कन्सिस्टेन्सी आने तक लगातार चलाते हुए पका लें।
  3. और लगभग 10 से 12 मिनट होने के बाद दूध गाढ़ा होकर आटा की तरह बनने लगता हैं।और कढ़ाई से आसानी से अलग हो जाता हैं। तब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें ,मिश्रण को ज्यादा ना पकाएं , नहीं तो बर्फी सख्त रबड़ की तरह हो जाती हैं।और अब इसमें 1/4टी स्पून इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें।
  4. और एक प्लेट में घी की चिकनाई लगाकर या बटर पेपर रखें,और तैयार किए हुआ मिल्क पाउडर का मिश्रण को प्लेट में डालें।और अच्छी तरह से प्लेट में फैला दें,और इस मिश्रण के ऊपर बारीक कटे हुए बादाम और पिस्ता को मिश्रण के ऊपर चारों तरफ डालें और थोड़ा सा हल्के हाथ से दबा दें।और फिर इस मिश्रण को जमकर सेट होने के लिए 2 से 3घंटे के लिए रखें। 
  5. या जब तक यह मिश्रण जमकर सेट ना हो जाएं, तब तक सेट होने के लिए रखें।और फिर 3 घंटे के बाद प्लेट में रखें,मिश्रण को आप अपनी इच्छानुसार किसी भी मन चाहें शेप में काट लें।तो अब हमारा मिल्क पाउडर बर्फी रेसिपी।मिल्क पाउडर रेसिपी( Milk Power Burfi Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।अब आप मिल्क पाउडर बर्फी को सर्व करें,या किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर स्टोर करें।

नोट्स:- मिल्क पाउडर बर्फी रेसिपी ( Milk Power Burfi Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मिल्क पाउडर से बर्फी को बनाने के लिए गैस का फ्लेम हमेशा लो टू मीडियम रखें ,और लो टू मीडियम फ्लेम पर ही बर्फी बनाकर तैयार करें, वरना मिल्क पाउडर जल सकता हैं।मिल्क पाउडर के मिश्रण को लगातार चलाते हुए अच्छे से मिक्स करें,और ध्यान देन कि मिश्रण में कोई भी गांठ ना बने। 
  2. और मध्यम आंच पर मिल्क के मिश्रण के जमने वाली कन्सिस्टेन्सी आने तक लगातार चलाते हुए पका लें।और लगभग 10 से 12 मिनट होने के बाद दूध गाढ़ा होकर आटा की तरह बनने लगता हैं।तब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें। 
  3. मिल्क पाउडर बर्फी को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप अपनी पसंद के अनुसार ड्राई फ्रूट्स डाल सकते है।मिल्क पाउडर बर्फी को आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा मीठा बनाने के लिए चीनी की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  4. मिल्क पाउडर के मिश्रण को ज्यादा ना पकाएं, नहीं तो मिश्रण सख्त हो जाती हैं।और बर्फी रबड़ की तरह चीवी हो जाती हैं। आप मिल्क पाउडर बर्फी को फ्रिज पर रखकर,1 से 2 सप्ताह तक यूज़ कर सकते हैं ,ये ख़राब नहीं होगा अच्छा रहता है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)