फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी ( Fruit Custard Recipe In Hindi )

Fruit Custard Recipe In Hindi

फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी ( Fruit Custard Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट क्रीमी स्वीट डिजर्ट हैं।और फ्रूट् कस्टर्ड मिक्स फ्रूट से मिलकर बना हैं, इसलिए इसका नाम भी फ्रूट कस्टर्ड हैं। और जो बनाने में आसान ,खाने में टेस्टी और कम समय में बनकर तैयार हो जाने वाली डिश हैं,जिसे आप नाश्ते में खाने के बाद या मीठे के रूप में या किसी व्रत में भी बनाकर ले सकते हैं।इसे घर के बने कस्टर्ड पाउडर को दूध में मिलाकर गाढ़ा करके वनीला एसेंस और मिक्स फ्रूट डालकर बनाया गया हैं।इसे आप बच्चों की पार्टी या किसी भी फेस्टिवल में आप बना सकती हैं।और इसे दोगुना और तिगुना बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।और आप इस डिश को पहले से भी बनाकर रख सकते हैं।इसे आप डिनर के बाद एक डिजर्ट की तरह से कर सकते हैं।

सामग्री:- फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी (Fruit Custard Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • दूध - 1/2 लीटर
  • चीनी - 1 /4 कप
  • कस्टर्ड पाउडर - 3 टेबल स्पून 
  • सेव - 1/2 (छोटी छोटी टुकड़ों में कटी हुई )
  • केला - 2 (छोटे छोटे टुकड़ों में कटा हुआ )
  • अंगूर - 10 से 12 पीस
  • अनार के दाने - 1/2 कप
  • टूटी -फूटी - गार्निश करने के लिए 
  • तैयारी का समय - 5 मिनट
  • पकाने का समय - 10 मिनट
  • कुल समय - 15 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 से 5

इसे भी पढ़ें  :-  कस्टर्ड पाउडर रेसिपी - Custard Powder Recipe In Hindi

सब्सक्राइब करें

विधि:- फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी ( Fruit Custard Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

  1. फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी ( Fruit Custard Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक मोटे तले के कढ़ाई में 1/2 लीटर दूध को डालकर उबलने के लिए गैस पर रख दें। तथा हाई फ्लेम पर एक उबाल लगा लें,तथा एक कप दूध निकालकर गैस का फ्लेम मीडियम कर 1/4 कप चीनी डालें,और दूध को चिपकने से रोकने के लिए बीच बीच में चलाते हुए दूध को गाढ़ा कर लें।
  2. और जो दूध निकाले हैं,उसे थोड़ा ठंडा करके उसमें 3 टेबल स्पून कस्टर्ड पाउडर को डालकर अच्छे से मिलाते हुए फेंट लें, कस्टर्ड के घोल में कोई गांठ नहीं होना चाहिए।और अब गैस को ऑफ कर दें,और कस्टर्ड के घोल को उबल रहें दूध में डालकर अच्छे से मिलाते हुए चलायें,तथा अब गैस ऑन करके दूध के मिश्रण को धीमी आंच पर गाढ़ा करें।
  3. इसमें लगभग 5से6मिनट का समय लगता हैं।और दूध को चिपकने और जलने से रोकने के लिए इस मिश्रण को लगातार चलाते रहें,तो अब हमारा दूध गाढ़ा भी हो गया हैं, तो गैस को ऑफ कर दें।और दूध को कढ़ाई से एक बाउल में ट्रांसफर कर दें,और एक चम्मच की सहायता से दूध को थोड़ी थोड़ी देर पर चलाते हुए ठंडा करें।ताकि दूध के ऊपर मलाई ना पड़े। 
  4. और जब तक दूध ठंडा हो रहा हैं,तब तक हम फलों (सेव ,केला ,अंगूर )को धोकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।तथा अनार को छीलकर उसके दाने निकाल लें,और अंगूर के डंठल तोड़कर अलग कर दें।और फिर ठंडे कस्टर्ड के मिश्रण में ये सारे फ्रूट्स डालकर मिला लें।और फिर फ्रिज में लगभग 1 से 2 घंटे के लिए रख दें।और थोड़े फ्रूट को ऊपर से गार्निश करने के लिए अलग ही रख लें।
  5. तो अब हमारा फ्रूट्स कस्टर्ड रेसिपी ( Fruit Custard Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।ठंडी होने पर  फ्रूट कस्टर्ड को फ्रिज से निकालकर एक सर्विस बाउल में निकालें।और कस्टर्ड के ऊपर अनार ,अंगूर और टूटी फूटी डालकर गार्निश करें और फिर ठंडी ठंडी फ्रूट कस्टर्ड सर्व करें। इसे आप नाश्ते में खाने के बाद या मीठे के रूप में या किसी व्रत में भी बनाकर ले सकते हैं।

नोट्स:- फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी ( Fruit Custard Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. फ्रूट कस्टर्ड में आप अपनी पसंद के अनुसार फ्रूट डालें,जैसे- स्ट्रॉबेरी,आम,ब्लैकअंगूर,चीकू, पपाया इत्यादि।और फ्रूट तथा चीनी की मात्रा भी आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। 
  2. कस्टर्ड पाउडर को पहले हल्के गर्म दूध में घोले,फिर इस घोल को उबलते हुए दूध में मिलायें।कस्टर्ड पाउडर के घोल में कोई भी गांठ नहीं होनी चाहिए। 
  3. कस्टर्ड पाउडर के घोल को दूध में मिलाते ही दूध गाढ़ा होने लगता हैं,तो अब आप कस्टर्ड को बराबर चलाते हुए 5 से 6 मिनट तक उबालकर गैस को ऑफ कर दें।   
  4. आप दूध और कस्टर्ड के मिश्रण को दूध में डालने से पहले गैस को ऑफ कर दें।और कस्टर्ड के घोल को डालने के बाद अच्छे से मिलाएं,और दूध में कोई गांठ होने से रोकने के लिए और दूध को चिपकने तथा जलने से रोकने के लिए इसे चम्मच से लगातार चलाते हुए मिलाएं।
  5. कस्टर्ड में कटे हुए फल डालने से पहले कस्टर्ड का मिश्रण पूरी तरह से ठंडा होना चाहिए।और आप कोई भी मौसमी मीठे फल का इस्तेमाल कर सकते हैं।बस कोई भी खट्टे फल जैसे संतरा या नारंगी या खरबूज का इस्तेमाल ना करें।

Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)