हरे मटर की पूरी रेसिपी।हरे मटर की स्टफ्ड पूरी रेसिपी। हरे मटर की भरवां पूरी रेसिपी ( Matar Ki Stuffed Puri Recipe In Hindi

Matar Ki Stuffed Puri Recipe In Hindi

हरे मटर की पूरी रेसिपी।हरे मटर की स्टफ्ड पूरी रेसिपी ( Matar Ki Stuffed Puri Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट और टेस्टी डिश हैं। जो बनाने में आसान ,खाने में टेस्टी,और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली डिश हैं।मैंने ताजे हरे मटर जोकि ठंड के मौसम में आती हैं ,उसका यूज़ कर रही हूँ। ये ठंड के मौसम में बाजार में आसानी से हरे मटर मिल जाते हैं। मैंने मटर की पूरी में बिलकुल कम मसालों का इस्तेमाल किया हैं ताकि मटर का टेस्ट भी आये। कई बार हम बहुत ज्यादा मसालों का इस्तेमाल करते हैं ,जिससे डिश की खास इंग्रेडिएंट्स का टेस्ट कम हो जाता हैं। और मसालों का फ्लेवर ज्यादा आता हैं। तो आज मैंने हरे मटर की पूरी में सिर्फ लहसुन ,हरी मिर्च और हींग का इस्तेमाल किया हैं।और हरे मटर को उबालकर ना बनाकर हरे मटर को भूनकर बनाया हैं। जिससे मटर की पूरी में एक सोंधी खुशबू आती हैं ,और जो इस मटर की पूरी को और स्वादिष्ट बनती हैं। 

सामग्री :- हरे मटर की पूरी रेसिपी।हरे मटर की स्टफ्ड पूरी रेसिपी ( Matar Ki Stuffed Puri Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

पूरी बनाने के लिए -
  • गेंहू का आटा - 2 कप + 1/2 कप परथन के लिए 
  • नमक -1/2 टी स्पून 
  • ताजी दही - 1 टेबल स्पून
  • घी  -1 टी स्पून 
  • पानी - आवश्यकतानुसार (आटा गूंथने के लिए)  
भरावन के लिए -
  • हरा मटर - 2 कप 
  • हरी मिर्च - 5 से 7 या स्वादानुसार
  • लहसुन - 10 से 15 कली 
  • हींग - 1/4 टी स्पून 
  • सरसों तेल - 1 टेबल स्पून 
  • नमक -स्वादानुसार या 1/2 टी स्पून
  • अजवाइन -1/2 टी स्पून 
  • अमचूर पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • धनिया पत्ता - 1 टेबल स्पून
  • घी या बटर - पराठे सेंकने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

इसे भी पढ़ें :- मटर की पूरी रेसिपी - Matar Ki Puri Recipe In Hindi

विधि:- हरे मटर की पूरी रेसिपी।हरे मटर की स्टफ्ड पूरी रेसिपी ( Matar Ki Stuffed Puri Recipe In Hindi )  बनाने की विधि 

  1. हरे मटर की पूरी रेसिपी।हरे मटर की स्टफ्ड पूरी रेसिपी ( Matar Ki Stuffed Puri Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े परात में 2 कप गेंहू के आटे को डालें,और फिर आटे में 1/2 टी स्पून नमक,1 टेबल स्पून ताजा दही तथा 1टी स्पून घी डालकर अच्छे से मिला लें।और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम मुलायम डो बनाकर तैयार कर लें।और डो को 10 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।
  2. और अब हरे मटर को पानी से धोकर एक जालीदार टोकरी में छान लें। ताकि सारा एक्स्ट्रा पानी छान जाये। फिर अब हम एक कढ़ाई को गैस पर मध्यम आंच रखकर गर्म कर लें। तथा गर्म कढ़ाई में 1 टेबल स्पून सरसों का तेल डालकर तेल को गर्म करके गैस के फ्लेम को लो कर दें।और उसमें 5 हरी मिर्च और 10 से 12 लहसुन की कली का पेस्ट बनाकर या क्रस करके डालें।
  3. और फिर अच्छे से मिलाकर मसाले से सोंधी खुश्बू आने तक या 30 सेकंड से 1 मिनट तक भुने लें।इसके बाद उसमें हरे मटर को डालकर अच्छे से मिलाकर कढ़ाई का ढ़क्कन लगाकर ढक ढककर कम से कम 5 से 7 मिनट तक भून लें।या जब तक मटर का पानी सूखने लगे और मटर पककर मुलायम हो जाये तब तक भूनें।इसके बाद इसमें हींग और नमक डालकर 2 से 4 मिनट तक भून लें।
  4. या मटर की पानी को पूरी तरह से सूखने तक भूनकर गैस ऑफ कर दें। तथा हल्का ठंड होने पर मटर को मिक्सर या ब्लेंड के जार में डालकर ब्लेंड करें और मटर को बारीक़ पीस लें।और एक प्लेट में मटर के पेस्ट को निकालें। इसके अलावा अजवाइन,1/4 टी स्पून अमचूर पाउडर तथा बारीक़ कटा धनिया पत्ता डालकर अच्छे से मिला लें।और हरे मटर के मिश्रण को साइड में रखा दें।
  5. और 10 मिनट के बाद अब हम आटे को लेकर एक बार फिर से अच्छे से मिलाकर एक मीडियम साइज के लोई बना लें। अब हमारा मटर का मिश्रण भी ठंडा हो गया हैं। तो अब हम लोई को कप का शेप देते हुए ,उसके अंदर 1 टेबल स्पून मटर का मिश्रण डालकर आटे की लोई को चारों तरफ से घूमते हुए उसका मुख बन्द कर दें।और पूरी की स्टफ़िंग करने के साथ-साथ कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें।
  6. इसके बाद हम स्टाफ लोई को हल्के हाथ से दबा दबाकर तथा थोड़े परथन में लपेटकर चकला बना लें।और इसे 3 से 4 इंच के व्यास का गोल रोटी जैसा बेलन के सहायता से हल्के हाथ से बेलकर पूरी बना लें। जब तक पूरी बेलकर तैयार हुई, तब तक तेल भी गर्म हो गया है। इसे चैक करने के लिए, थोड़ा सा आटा तोड़कर गर्म तेल में डाल दें,अगर यह तैरकर ऊपर आ जाए, तो तेल अच्छे से गर्म हो गया हैं।
  7. अब कढ़ाई में पूरी डालें ,इसे फुलाने के लिए कलछी से हल्का सा दबा दबा कर सेक लें। और पूरी को पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।और फिर पुरियों को तलकर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें ,ताकि पूरी में लगा एक्स्ट्रा आयल पेपर सोख लें। और इसी प्रोसेस को दोहराते हुए सारी पुरियों को स्टफ्ड करके बेलकर तलकर तैयार कर लें।
  8. अब हमारा क्रिस्पी और ज़ायकेदार हरे मटर की पूरी रेसिपी।हरे मटर की स्टफ्ड पूरी रेसिपी ( Matar Ki Stuffed Puri Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।आप हरी मटर की पूरी को दोपहर या रात के खाने में आलू टमाटर की सब्जी या मटर गोभी की सब्जी,दही या रायता ,चटनी या अचार ,चाय के साथ बनाकर सर्व करें।और गरमागरम हरी मटर की पूरी का आंनद लें।आप इसे बच्चों के लंच बॉक्स में भी बनकर दे सकते हैं।

नोट्स:- हरे मटर की पूरी रेसिपी।हरे मटर की स्टफ्ड पूरी रेसिपी ( Matar Ki Stuffed Puri Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. हरे मटर की पूरी रेसिपी में आप मटर को उबालकर एक्स्ट्रा पानी छानकर मटर को मैश कर मसाले मिलाकर भी बना सकते हैं। पर उनको भूनकर बनाने से एक सोंधापन आ जाता हैं ,जोकि टेस्ट में बहुत अच्छा लगता हैं।
  2. मौसमी हरे मटर की पूरी हल्का मीठा बहुत अच्छी लगती हैं। मटर को पीसकर बारीक़ पेस्ट बनाए। वरना पूरी पर पूरी फट जाती हैं ,और हरे मटर की पूरी को आप अपने पसंद के अनुसार मोटा और पतला बना सकते हैं।
  3. मटर की पूरी को हल्के हाथ से बेले नहीं तो पूरी बेलने पर फट जाता हैं। तथा अगर आटा मुलायम ना गुँथा हो तो भी पूरी बेलने में फटती हैं। तथा आटे में घी या तेल का मोयम देने से पूरी क्रिस्पी बनते हैं।तथा दही डालने से पूरी मुलायम बनती हैं।
  4. तीखापन आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।आप लहसुन पसंद नहीं करते तो आप लहसुन की जगह 1 इंच अदरक के टुकड़े का पेस्ट,जीरा ,धनिया पाउडर ,गरम मसाला का यूज़ कर सकते हैं।पर मुझे ये हल्के मसालों के साथ मटर के मिठास में ज्यादा अच्छी लगती हैं।
  5. परथन का यूज़ हल्का करें,ताकि आटा हाथ और चकले में चिपके ना। परथन की जगह आप तेल लगा कर भी बेल सकते हैं।क्योंकि परथन का इस्तेमाल करने से पूरी तलने पर हमारा तेल गंदा होता हैं ,इसलिए या तो आप कम परथन का इस्तेमाल करें ,या तेल का इस्तेमाल करें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)