तंदूरी मसाला पाउडर रेसिपी ( Homemade Tandoori Masala Recipe In Hindi )


तंदूरी मसाला पाउडर रेसिपी ( Homemade Tandoori Masala Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट मसाला होता हैं।वैसे तो आप तंदूरी मसाला पाउडर को बहुत आसानी से मार्केट से खरीद कर इस्तेमाल कर सकते हैं।पर अगर आप ने इसे एक बार घर में बनाकर तैयार कर लिया तो आप दुबारा से रेडीमेट तंदूरी मसाला पाउडर नहीं खरीदेंगे।क्योंकि घर की बनी हुई तंदूरी मसाला पाउडर बहुत ही ज्यादा खुशबूदार होता हैं।और ये तंदूरी डिश जैसे -तंदूरी मसाला तंदूरी सब्जियां, तंदूरी चाप, तंदूरी मशरूम और तंदूरी पनीर बनाने और तवा सब्जियां बनाने में इस्तेमाल होता हैं। और ये तंदूरी डिश टेस्ट को चार गुना बढ़ाकर डिश के टेस्ट में चार चांद लगा देता हैं।ये जो खाने के टेस्ट को बढ़ाकर स्वादिष्ट बना दें,और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक रेसिपी हैं।इस मसाले को बनाने में हम जीरा ,साबुत धनिया ,सूखा लाल मिर्च ,दालचीनी ,काली मिर्च,लौंग तथा छोटी ,बड़ी इलाइची इत्यादि मसालों का इस्तेमाल करके मसालों को कड़ी धुप में सुखाकर फिर से गैस पर भूनकर पीसकर बारीक पाउडर बनाकर तैयार करते हैं।इस मसालों को आप एयर टाइट डिब्बों में भरकर 6 महीनों तक आराम से स्टोर कर सकते हैं। कड़ी धुप में मसालों को सूखाने से मसाले जल्दी ख़राब नहीं होते हैं। और जल्दी से बराबर और बारीक़ पीस भी जाते हैं।मसाले को लम्बे समय तक ताज़ा रखने के लिए आप मसालों के साथ नमक भी मिला सकते हैं।वैसे बाजार में तैयार मसाला मिलता है, लेकिन इसे घर में बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है। 

सामग्री:- तंदूरी मसाला पाउडर रेसिपी ( Homemade Tandoori Masala Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • जीरा - 3 टी स्पून 
  • सौंफ - 2 टी स्पून 
  • धनिया - 2 टेबल स्पून 
  • मेथी दाना - 1 टी स्पून 
  • चक्रफूल (स्टार अनीस )- 2 
  • छोटी या हरी इलाइची - 20
  • बड़ी या काली इलाइची - 5 
  • दालचीनी स्टिक - 6 (1 इंच का टुकड़ा ) 
  • लौंग - 1 टी स्पून 
  • काली मिर्च - 1 टी स्पून 
  • जावित्री - 3 
  • जायफल - 1 
  • रतनजोत - 3
  • सुखी कश्मीरी लाल मिर्च - 8 
  • सुखी लाल मिर्च - 10 
  • अदरक पाउडर - 2 टी स्पून 
  • हल्दी पाउडर - 1 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट 
  • कुल समय - 20 मिनट 
  • तंदूरी मसाला की मात्रा - 1 कप  

 इसे भी पढ़ें :-  बिरयानी मसाला पाउडर रेसिपी - Biryani Masala Powder Recipe In Hindi

विधि:- तंदूरी मसाला पाउडर रेसिपी ( Homemade Tandoori Masala Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. तंदूरी मसाला पाउडर रेसिपी (Homemade Tandoori Masala Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक मोटी तले की कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर कढ़ाई को गर्म करें।और गर्म कढ़ाई में 3 टी स्पून जीरा,2 टी स्पून सौंफ,1टी स्पून काली मिर्च, 1टी स्पून लौंग और 2 टेबल स्पून धनिया के बीज डालें,और मीडियम फ्लेम पर मसालों को ड्राई रोस्ट करें।
  2. और अच्छे से मसालों को बराबर चलाते हुए बिना जलायें,मसालों को सोंधी खुशबूदार होने तक,तथा कुरकुरा होने तक भून लें।इसमें लगभग 1 से 2 मिनट का समय लगता हैं।और फिर इनको प्लेट में निकालकर अलग साइड में ठंडा होने के लिए रख दें।
  3. और अब उसी कढ़ाई को फिर से गर्म करके 20 फली हरी इलायची,5 फली काली इलायची,6 इंच दालचीनी टुकड़ा ,2 चक्रफूल (स्टार अनीस ), 3 जावित्री,3 रतनजोत ,और 1जायफल को तोड़कर छोटे टुकड़े करके डालें।और मीडियम फ्लेम पर मसालों को ड्राई रोस्ट करें।
  4. और अच्छे से मसालों को बराबर चलाते हुए बिना जलायें,मसालों को सोंधी खुशबूदार होने तक,तथा कुरकुरा होने तक भून लें।इसमें लगभग 1 से 1 +1/2(डेढ़ ) मिनट का समय लगता हैं।और फिर इनको भी उसी प्लेट में निकालकर अलग साइड में ठंडा होने के लिए रख दें।
  5. इसके अलावा 8 सुखी कश्मीरी लाल मिर्च और 10 सुखी लाल मिर्च डालें ,और मसालों को ड्राई रोस्ट करें,और अच्छे से लो फ्लेम पर सुखी लाल मिर्च को सोंधी खुशबूदार होने तक,तथा कुरकुरा होने तक भून लें।इसमें लगभग 1 से 2 मिनट का समय लगता हैं,अब गैस को ऑफ कर दें।
  6. और फिर इनको भी उसी प्लेट में निकालकर अलग साइड में ठंडा होने के लिए रख दें।और फिर मिक्सर या ब्लेंडर के बड़े जार में सारे मसालों को डालकर बिना पानी डालें,ब्लेंड करें,और बारीक पाउडर बना लें।इसके अलावा इस मसाला पाउडर में 1टी स्पून हल्दी पाउडर, 2 टी स्पून अदरक पाउडर और 1 टी स्पून कसूरी मेथी को क्रस करके 30 सेकंड तक सेककर डालकर अच्छे से मिला लें.
  7. और एक बार फिर से ब्लेंड कर लें।और अब इसे एक जालीदार छननी में डालकर छान लें,और मसालों का जो मोटा अवशेष बचे उसे फिर से ब्लेंडर में डालकर बारीक पाउडर बना लें,और छान लें।अब हमारा घर का बना होममेड तंदूरी मसाला पाउडर रेसिपी ( Homemade Tandoori Masala Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।
  8. अब आप तंदूरी मसाला पाउडर रेसिपी को एक एयर टाइट कंटेनर में भरकर स्टोर करें।और आप इस तंदूरी मसाला पाउडर रेसिपी का इस्तेमाल 3 से 6 महीनों तक कर सकते हैं।इनकी शेल्फ लाइफ लंबी होती हैं,ये जल्दी खराब नहीं होते हैं।और अब आप जब भी तंदूरी पनीर मसाला ,तंदूरी टिक्का,या तंदूरी कोई भी रेसिपी बनाएं, तो इस होममेड तंदूरी मसाला पाउडर का इस्तेमाल करें।

नोट्स:- तंदूरी मसाला पाउडर रेसिपी ( Homemade Tandoori Masala Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. तंदूरी मसाला पाउडर हमने सुखी कश्मीरी लाल मिर्च का इस्तेमाल एक अच्छी कलर लाने के लिए किया हैं ,तथा सुखी लाल मिर्च का इस्तेमाल  मसाले के तीखेपन के लिए किया हैं। 
  2. आप जब भी तंदूरी मसाला पाउडर बनाएं तो आप बिलकुल ताजे मसालों का इस्तेमाल करें। वरना मसालें लंबे समय तक अच्छे नहीं रहेंगे,ये जल्दी ही खराब हो जाते हैं।
  3. आप मसालों को मध्यम से कम आंच पर ही भूनें,वरना तेज आंच पर भुनने से मसाले जल सकते हैं।आप मसालों को भुनने से पहले धूप में रखें,तो मसाले जल्दी से भुनकर कुरकुरे हो जाते हैं।
  4. अगर आप ताजे मसालों का इस्तेमाल कर रहें हैं,तो आप मसालों को अच्छी तेज धूप में सुखाकर पीसकर बारीक पाउडर बना सकते हैं।
  5. आप इस होममेड तंदूरी मसाला पाउडर को एयर टाइट कंटेनर में भरकर 6 महीनों तक स्टोर कर सकते हैं।मसालों को छान देने से मसालों में से मोटे टुकड़े अलग हो जाते हैं।
  6. मसाले को लम्बे समय तक ताज़ा रखने के लिए आप मसालों के साथ नमक भी मिला सकते हैं। तंदूरी मसाले पाउडर रेसिपी का इस्तेमाल करके आप कोई भी तंदूरी डिश बना सकते है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)