पीनट मसाला रेसिपी। मसाला मूंगफली रेसिपी ( Masala Peanuts Recipe In Hindi )

Masala Peanuts Recipe In Hindi

पीनट मसाला रेसिपी। मसाला मूंगफली रेसिपी ( Masala Peanuts Recipe In Hindi )क स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी और चटपटी टी टाइम स्नैक्स हैं।जिसे आप बहुत कम समय में एक टेस्टी स्नैक्स बनाकर तैयार कर सकते हैं। तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं ,जिसका नाम सुनते ही लोगों के मुँह में पानी आ जाता हैं और सभी लोगों और हर जगह के लोग इसे पसंद भी करते हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।यह प्रोटीन, पोषक तत्वों का एक बहुत अच्छा स्रोत है,इसमें प्रोटीन्स और आयरन भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। मूंगफली ज्यादा फायदेमंद होती हैं जो मूंगफली खाना पसन्द करते हैं, वे नमकीन मसाला पीनट को मूंगफली की चिक्की ,लड्डू के साथ खाना बहुत पसन्द करते हैं। इसे आप एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर एक महीने के लिए स्टोर कर सकते हैं।मूंगफली से बहुत सारी दूसरी डिश भी बनती हैं। जैसे - मूंगफली के लड्डू ,मूंगफली के चिक्की ,मूंगफली के चटनी ,मूंगफली के उसल ,मूंगफली का हलवा ,मूंगफली के बर्फी इत्यादि।

सामग्री:- पीनट मसाला रेसिपी। मसाला मूंगफली रेसिपी ( Masala Peanuts Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मूंगफली - 2 कप  ( 400 ग्राम )
  • बेसन - 1/2  कप 
  • कॉर्न फ्लोर - 2 टेबल स्पून 
  • चावल का आटा - 2 +1 टेबल स्पून 
  • हल्दी - 1/4 टी स्पून
  • हींग - एक चुटकी 
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • तेल - 2 टी स्पून
  • बेकिंग सोडा - 1 पिंच 
  • चाट मसाला - 1/2 टी स्पून 
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर -1 टी स्पून 
  • अदरक पाउडर या पेस्ट - 1/2 टी स्पून
  • लहसुन पाउडर या पेस्ट - 1/2 टी स्पून
  • पानी - 3 से 4 टेबल स्पून (कोट करने के लिए) 
  • तेल - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • मसाला पीनट की मात्रा - 3 कप

इसे भी पढ़ें :- मसाला काजू रेसिपी। रोस्टेड मसाला काजू रेसिपी - Roasted Masala Kaju Recipe In Hindi OR Roasted Cashew Nut In Hindi

विधि:- पीनट मसाला रेसिपी। मसाला मूंगफली रेसिपी ( Masala Peanuts Recipe In Hindi )बनाने की विधि 

  1. पीनट मसाला रेसिपी। मसाला मूंगफली रेसिपी ( Masala Peanuts Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1/2 कप बेसन, 2 टेबल स्पून चावल का आटा और 2 टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर डालें।और इसके अलावा इसमें 1/4 टी स्पून हल्दी, 1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, 1चुटकी बेकिंग सोडा,1/2 टी स्पून नमक,1/2 टी स्पून अदरक पाउडर या पेस्ट और 1/2 टी स्पून लहसुन पाउडर या पेस्ट डालें।
  2. तथा सारे मसालों को अच्छी तरह से आपस में मिलालें,ताकि सभी मसालें,बेसन ,कॉर्न फ्लोर और चावल का आटा अच्छी तरह से मिक्स हो जायें।इसके बाद इसमें 2 कप मूंगफली और 2 टी स्पून तेल डालें,और अच्छी तरह से मिलाऐं। तथा तेल मूंगफली को मसाला के साथ अच्छी तरह से कोट करने में सहायता करता है।इसके बाद इसमें 3 टेबल स्पून पानी डालें और सबको अच्छी तरह से मिलायें।
  3. और यदि जरूरत हो तो और 1-2 टेबल स्पून पानी डालें,और तब तक मिलाएं जब तक बेसन और मसालें अच्छी तरह से मूंगफली के साथ कोट ना हो जाए।और मूंगफली को मसालों में कोट करके 5 से 8 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें। ताकि मसालें मूंगफली के साथ अच्छी तरह से अवशोषित हो जायें।और इसके साथ हीअब एक कढ़ाई में तेल डालकर तेल को धीमी आंच पर गैस पर रखकर गर्म करें।
  4. और इसके अलावा 1 टेबल स्पून चावल का आटा और डालें और मिश्रण में अच्छी तरह से मिक्स कर दें। ताकि ऐसा करने से मूंगफली को अलग अलग करने में मदद मिलती है।और अब मध्यम गर्म तेल में मूंगफली के दाने को एक-एक करके डालें।और कलछी से मूंगफली को बीच बीच में हल्का हल्का चलाते हुये लो से मीडियम फ्लेम पर जब तक तेल में झाग पूरी तरह से गायब हो जाता है,तब तक तलें।
  5. या मूंगफली के गोल्डन ब्राउन और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई करें।और फिर तली हुए मूंगफली को कढ़ाई से निकालकर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर रखें।ताकि तली हुए मूंगफली का एक्स्ट्रा आयल पेपर सोख लें,इसी तरह बचे हुये मूंगफली को डालें और तलकर तैयार कर लें।तो अब हमारा पीनट मसाला रेसिपी। मसाला मूंगफली रेसिपी ( Masala Peanuts Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।
  6. और अब तली हुई मूंगफली के ऊपर 1/2 टी स्पून चाट मसाला छिड़कें और अच्छी तरह से मिलालें,यह मूंगफली के टेस्ट को और बढ़ाकर चटपटा बनाने में मदद करता है।और अब तली हुई मूंगफली पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद,अब आप चाय या कॉफ़ी के साथ पीनट मसाला या मसाला मूंगफली को सर्व करें, या मसालेदार भुनी हुई मूंगफली को एक एयरटाइट कंटेनर भरकर एक महीने के लिए स्टोर कर लें।

नोट्स:- पीनट मसाला रेसिपी। मसाला मूंगफली रेसिपी ( Masala Peanuts Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली 

  1. कॉर्न फ्लोर का इस्तेमाल ऑप्शनल हैं आप चाहें तो करें या ना करें। लेकिन यह मूंगफली में बेसन की कोटिंग को कुरकुरा बनाता है।इसके अलावा मसाला मूंगफली को लाल रंग का बनाने के लिए एक बूंद लाल खाने वाले(फ़ूड कलर) रंग का इस्तेमाल करें।
  2. मसाला मूंगफली को अधिक कुरकुरे करने के लिए पीनट मसाला को धीमी आंच पर तलें।और इस एक ही रेसिपी से आप मसाला काजू या मसाला बादाम बनाकर तैयार सकते है।मूंगफली मसाला को अधिक कुरकुरे बनाने के लिए ताजा मूंगफली का इस्तेमाल करें,अगर मूंगफली नरम होगी तो यह कुरकुरे नहीं बनेगी।
  3. और मूंगफली मसाला बनाने में बेसन से कोटेड मूंगफली को अलग करके और एक एक करके ही गर्म तेल में डालें,वरना यह तलने के बाद भी एक दूसरे से चिपके रह जाते हैं।और मूंगफली मसाला को कुछ अलग टेस्ट देने के लिए कुछ करी पत्तों को भी कुरकुरी होने तक भूनें। 
  4. पर ध्यान दें, कि करी पत्तों में नमी होती हैं ,जो तेल में जाने पर तेल को छिड़का सकता है।तो आप करी पत्ता को धीरे से तेल में डालकर धीमी आंच पर भूनें। या आप करी पत्ता को दो से तीन तक धुप में सूखा लें,और फिर सूखे करी पत्ता को मसलकर सेककर भुने हुए मूंगफली के साथ करी पत्ता मिलाएं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)