रवा अप्पम रेसिपी।इंस्टेंट सूजी अप्पम रेसिपी ( Rava  Appam Recipe In Hindi )

Rava  Appam Recipe In Hindi

रवा अप्पम रेसिपी।इंस्टेंट सूजी अप्पम रेसिपी (Rava Appam Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक साउथ इंडियन व्यंजन हैं। डोसा ,इडली या अप्पम को किसी परिचय की जरूरत नहीं हैं ,ये पुरे इंडिया में साउथ इंडियन खाने के नाम से लोकप्रिय हैं। यह सूजी ,पोहा और खट्टी दही के साथ मिलाकर एक गाढ़ा घोल बनाकर तैयार करते हैं ,यह एक आसान ,सरल डोसा या अप्पम नास्ते की रेसिपी हैं। जो खाने में टेस्टी,बनाने में आसान और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाती हैं। इसे बनाने का पूरा प्रोसेस यहां पर मैंने स्टेप बाय स्टेप बताया हैं। डोसा अप्पम रेसिपी की तरह इस रेसिपी को भिंगोने और फेरमेंटशन को जरूरत नहीं होती हैं,और आप घोल को 15 मिनट से भी कम समय में बनाया जा सकता हैं। इस रेसिपी में फेरमेंटशन की प्रक्रिया को ईनो फ्रूट साल्ट डालकर तेज किया जाता हैं।

सामग्री:- रवा अप्पम रेसिपी। इंस्टेंट सूजी अप्पम रेसिपी (Rava Appam Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • सूजी या रवा - 1कप
  • पोहा - 3/4कप
  • दही - 1/2कप
  • चीनी - 2 टी स्पून
  • नमक - 1/2टी स्पून
  • पानी - 2 कप
  • ईनो फ्रूट साल्ट - 1/2 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10मिनट
  • पकाने का समय - 15 मिनट
  • कुल समय - 25 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 3 से 4(लगभग 8 डोसा)

इसे भी पढ़ें  :-  अप्पे रेसिपी।पनियारम रेसिपी - Paniyaram Recipe Or Appe Recipe In Hindi  

विधि:- रवा अप्पम रेसिपी।इंस्टेंट सूजी अप्पम रेसिपी (Rava Appam Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. रवा अप्पम रेसिपी(Rava Appam Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले हम एक मिक्सी के जार में 1कप सूजी और 3/4कप पोहा डालें।और बिना पानी डालें,बारीक पीसकर पाउडर तैयार कर लें।और फिर एक बड़े बाउल में इस सूजी पोहा पाउडर के मिश्रण को डालें,इसके अलावा 2 टी स्पून चीनी,1/2टी स्पून नमक और 1/2 कप दही डालें।
  2. इसके बाद 1कप पानी डालकर धीरे धीरे अच्छे से मिला लें,और ध्यान देन की सूजी के घोल में कोई गांठ ना हो।और अब 1कप पानी और डालें,और एक चिकना ,बिना गांठ के पतली बहती हुई घोल बनाकर तैयार लें।और घोल को 8 से 10 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें,और अब घोल को10 मिनट के बाद जमकर गाढ़ा हो जाता हैं।
  3. अब एक तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर तवा को गर्म करें।तथा घोल में 1/2टी स्पून ईनो फ्रूट साल्ट डालें,तथा घोल को धीरे से मिला लें।अब एक बार घोल के गाढ़ा होने के तुरन्त बाद गर्म तवा पर घोल को डालें,और चारों तरफ फैला दें।और गैस के फ्लेम को मीडियम रखें,और अप्पम को ऊपर से अच्छी तरह से पकने तक पका लें।
  4. इसमें लगभग 1से 2मिनट का समय लगता हैं।और फिर अप्पम को तवा से निकालकर एक प्लेट में रखें,और ऐसा करके हम सारे अप्पम बनाकर तैयार कर लें।तो अब हमारा रवा अप्पम रेसिपी(Rava Appam Recipe In Hindi)बनाकर तैयार हैं।अब आप रवा अप्पम को नारियल की चटनी के साथ नास्ते में सर्व करें,और रवा अप्पम का आनंद लें।

नोट्स:- रवा अप्पम रेसिपी। इंस्टेंट सूजी अप्पम रेसिपी (Rava  Appam Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. रवा अप्पम बनाते समय अगर डोसा ऊपर से अच्छी तरह से ना पके तो आप डोसा को ढककर मीडियम टू लो फ्लेम पर पकाएं।
  2. रवा अप्पम बनाने से ठीक पहले ईनो फ्रूट साल्ट डालें। वरना अप्पम नरम बनता हैं।आप ईनो की जगह बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  3. सूजी और पोहा पूरा पानी सोखते हैं ,तो घोल पहले पतला लगता हैं ,और फिर बाद में जमकर गाढ़ा हो जाता हैं। सूजी अच्छा फूल जाता हैं। 
  4. आप इंस्टेंट रवा अप्पम को गरमागरम खाएं,तो रवा अप्पम ज्यादा स्वदिष्ट लगता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)