सूजी की पूरी रेसिपी। रवा की पूरी रेसिपी ( Suji Ki Puri Recipe In Hindi )

Suji Ki Puri Recipe In Hindi

सूजी की पूरी रेसिपी ( Suji Ki Puri Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट और हेअल्थी डिश हैं। जो बनाने में आसान ,खाने में टेस्टी,और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली डिश हैं।आप सूजी की पूरी को सुबह के नास्ते या दोपहर या रात के खाने में बनाकर सर्व करें ,या आप इसे बच्चों के लंच बॉक्स में भी बनकर दे सकते हैं।आप सूजी की पूरी को सुबह के नास्ते अपनी पसंद की सब्जी या दही ,चटनी या आचार के साथ भी सर्व कर सकते हैं। आप इसे किसी त्यौहार पर या बच्चों की पार्टी में भी बना सकते हैं,या आप बच्चों के टिफिन या अपने लंच बॉक्स या यात्रा-पिकनिक पर भी ले जा सकते हैं।क्योंकि सूजी की पूरी लम्बे समय तक रह सकती हैं,इसलिए आप इसे पहले से बनाकर रख सकते हैं। सूजी की पूरी को आलू मटर और गोभी के करी वाली सब्जी के साथ परोसे यह एक बहुत अच्छा कॉम्बो होता हैं। 

सामग्री :- सूजी की पूरी रेसिपी ( Suji Ki Puri Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • सूजी या रवा - 2 कप
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • तेल - 2 टेबल स्पून(मोयम के लिए)
  • पानी - आटा गूंथने के लिए
  • तेल - पूरियां तलने के लिए 
  • तैयारी का समय - 5 मिनट
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • आराम देने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 55 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 3

इसे भी पढ़ें :-  आलू पूरी रेसिपी। मसाला आलू पूरी रेसिपी।किड्स लंच बॉक्स रेसिपी -  Aloo Puri Recipe In Hindi 

विधि:- सूजी की पूरी रेसिपी ( Suji Ki Puri Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

  1. सूजी की पूरी रेसिपी ( Suji Ki Puri Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़ी परात में 2 कप सूजी,1/2 टी स्पून नमक और 2 टेबल स्पून तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें,क्योंकि सूजी पानी सोखती हैं।और फिर गूंथे आटे के ऊपर 2 टेबल स्पून पानी छिड़क कर आटे को कपड़े या थाली से ढककर 20 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।
  2. और 20 मिनट के बाद आटे को एक बार और अच्छे से मसलकर गूंथकर नरम आटा तैयार कर लें।अब आटे को चिकना करने के बाद ,इसके छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर लोइयां बना लें।लोइयां बनाने के लिए,सबसे पहले हम एक बड़ा आटे का गोला लेकर लंबाई में आटे को बढ़ा लें।और फिर एक मध्यम नींबू के साइज की लोइयां काट लें।लोइयों का साइज छोटा या बड़ा अपनी इच्छानुसार रख सकते हैं।
  3. अब एक लोई उठाकर हथेलियों से मसल लें ,और इसे गोल-गोल करते हुए थोड़ा सा दबाकर चिकना पेड़ा तैयार कर लें।इसी तरह सभी लोइयों को गोल और बाद में, हल्का सा चपटा करके पेड़े बना लें,और पेड़े बनाने के साथ-साथ कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म होने के लिए रख दें।और तैयार पेड़ों को ढककर रख दें, जिससे कि ये पेड़े सूखे ना।
  4. और फिर बेलन और चकले पर थोड़ा सा तेल की चिकना लगाकर चिकना कर लें ,ताकि पूरी बेलते समय आटा बेलन और चकले पर चिपके नहीं।अब एक पेड़ा उठाकर चकले पर रखें ,और इसे 3 से 4 इंच के व्यास का पतला बेलकर पूरी बना लें।पूरी को किनारे से बेलें ,ताकि पूरी बीच में से पतली और किनारों से मोटी न रह जाए,और पूरी एक जैसी बेली हुई होनी चाहिए।
  5. जब तक पूरी बेलकर तैयार हुई, तब तक तेल भी गर्म हो गया है। इसे चैक करने के लिए, थोड़ा सा आटा तोड़कर गर्म तेल में डाल दें,अगर यह तैरकर ऊपर आ जाए, तो तेल अच्छे से गर्म हो गया हैं।अब कढ़ाई में पूरी डालें ,इसे फुलाने के लिए कलछी से हल्का सा दबा दबा कर सेक लें। और पूरी को पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।
  6. और फिर पुरियों को तलकर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें ,ताकि पूरी में लगा एक्स्ट्रा आयल पेपर सोख लें। और इसी प्रोसेस को दोहराते हुए सारी पुरियों को बेलकर तलकर तैयार कर लें।अब हमारी सूजी की पूरी रेसिपी ( Suji Ki Puri Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।आप सूजी की पूरी को सुबह के नास्ते या रात के खाने में बनाकर सर्व करें।
  7. आप इसे बच्चों के लंच बॉक्स में भी बनकर दे सकते हैं।आप सूजी की पूरी को सुबह के नास्ते में आलू टमाटर की सब्जी या मटर गोभी की सब्जी,दही या रायता ,चटनी या आचार और चाय के साथ भी सर्व कर सकते हैं ,और गरमागरम सूजी की पूरी का आलू मटर की सब्जी के साथ आंनद लें।

नोट्स:- सूजी की पूरी रेसिपी ( Suji Ki Puri Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सूजी की पूरी के आटे को पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें,क्योंकि सूजी पानी सोखती हैं,और सूजी की पूरी के आटे को अच्छी तरह से मसल मसल कर गूंध लें।और लोइयों को भी मसल-मसल कर गोल और चिकनी ही तैय़ार करें, ये कहीं से भी कटी-फटी या आटे में दरार ना हों, वरना पुरियों को तलने पर पूरियां फूलती नहीं हैं।
  2. अगर आप को केवल सूजी का आटा गूंथने में परेशानी हो,तो आप इस आटे में 2 टेबल स्पून मैदा या 2 टेबल स्पून गेंहू का आटा मिलाकर आटा गूँथ सकते हैं।आप अपने पसंद के अनुसार पूरी बनाने के लिए लोइयों की साइज छोटी या बड़ी कर सकते हैं।
  3. सूजी की पुरियों को तलने के लिए अच्छे गर्म तेल की आवश्यकता होती है,क्योंकि अच्छे गर्म तेल में पूरियां अच्छी फूली फूली बनती हैं।सूजी की पूरी बनाने के लिए महीन सूजी या रवा का इस्तेमाल करें। और अगर महीन सूजी नहीं हैं ,तो आप सूजी को मिक्सर जार में डालकर बारीक़ पीस लें।   
  4. चकले और बेलन को जरा से तेल से चिकना अवश्य कर लें ,ताकि पूरी बेलते समय चकले पर न चिपके। पूरी को बेलते वक्त, इस बात का खास ख्याल रखें कि यह एक समान बेली हो, पूरी कही से पतली, कही से मोटी नही होनी चाहिए।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)