सुखायें आलू के चिप्स रेसिपी। आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी ( Sun Dried Potato chips Recipe Or Aloo Chips Recipe In Hindi )

Sun Dried Potato chips Recipe Or Aloo Chips Recipe In Hindi

सुखायें आलू के चिप्स रेसिपी। आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी ( Sun Dried Potato chips Recipe Or Aloo Chips Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट स्नैक्स डिश हैं।आलू के चिप्स कई अलग अलग तरह से बनाये जाते हैं,कच्चे आलू के एकदम पतले चिप्स काटकर आलू चिप्स को उबालकर धुप में सुखाकर बनायें जाते हैं ,आप आलू के चिप्स को आलू के मौसम में बनाकर रख लें।और फिर जब जी चाहे तलकर खायें। आलू के चिप्स सुखाकर बनाने के लिये बड़े आकार का चिकनी स्किन वाला आलू या पहाड़ी आलू अच्छी वैरायटी का आलू को चुने, इन आलू से बनाये गये चिप्स अधिक स्वादिष्ट बनते हैं। और जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।तथा शायद ही कोई होगा जिसे चिप्स या वैफर्स पसंद ना हो ,ये स्नैक्स दुनिया भर में हर उम्र के लोगों के बीच में लोकप्रिय हैं,चाहें वो बच्चे हो या बड़े ये सभी को पसंद होता हैं।आलू चिप्स या पोटैटो चिप्स रेसिपी क्रिस्पी होने पर ही इनका टेस्ट बहुत अच्छा लगता है।इनको थोड़ा चटपटा बनाने के लिए आप इनके ऊपर थोड़ा चाट मसाला पाउडर भी छिड़क सकते हैं।

सामग्री:- सुखायें आलू के चिप्स रेसिपी। आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी ( Sun Dried Potato chips Recipe Or Aloo Chips Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • आलू - 2 से 3 किलो 
  • फिटकिरी - 1/2 टी स्पून 
  • सेंधा या सादा नमक - 1/2 टी स्पून
  • ठंडा पानी - आलू धोने के लिए
  • तेल - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 10 मिनट 
  • भिंगोकर छोड़ने का समय - 2 से 3 घंटे 
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 1 

इसे भी पढ़ें :-  आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी। होममेड पोटैटो वैफर्स रेसिपी - Aloo Chips Recipe Or Potato Chips Recipe In Hindi 

 विधि:- सुखायें आलू के चिप्स रेसिपी। आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी ( Sun Dried Potato chips Recipe Or Aloo Chips Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. सुखायें आलू के चिप्स रेसिपी। आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी ( Sun Dried Potato chips Recipe Or Aloo Chips Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम आलू के छिलके को छीलकर अलग कर लें,और आलू को पानी से धोकर साफ कर लें।और फिर आलू को चिप्स कटर का इस्तेमाल करके आलू की चिप्स काटें।और आलू की अच्छी पतली बड़ी स्लाइस पाने के लिए बड़े आलू का इस्तेमाल करें।
  2. अब आलू के स्लाइस को एक बड़े भगोने में डालकर आलू में पर्याप्त मात्रा में पानी डालें,ताकि आलू पानी में अच्छी तरह से डूब जाये।और अब आलू के पानी में 1/2 टी स्पून फिटकरी का पाउडर डालें,और पानी में अच्छी तरह से घोल दें। तथा आलू को 2 - 3 घंटे तक फिटकरी के पानी में रहने दें।उसके बाद आलू को फिटकरी के पानी से छानकर निकाल लें ,और 1 से 2 बार साफ पानी से धो लें।
  3. आलू के पानी में फिटकरी डालने से आलू का कलर ब्लैक नहीं पड़ता हैं,और आलू का कलर बिलकुल वाइट ही रहता हैं। अब आलू को अच्छे से पानी से धोने के बाद अब किसी बड़े भगोने में इतना पानी लें,कि उसमें कटे हुये चिप्स पूरी तरह से डूब जायें।और पानी को गर्म करने के लिए गैस पर मध्यम आंच पर रखें ,और जब पानी में उबाल आने लगे तो, पानी में डूबे चिप्स निकाल कर उबलते पानी में डालें।
  4. और पानी में फिर से उबाल आने के बाद ,मध्यम आंच पर 8 से 10 मिनट तक चिप्स को उबलने दें, या चिप्स के हल्के मुलायम होने तक उबालें,और अब गैस को ऑफ कर दें।तथा आलू की चिप्स को छलनी में छानकर निकाल लें।और एक्स्ट्रा पानी निकालकर अलग साइड करें,और छननी को कुछ देर वैसे छोड़ दें ताकि आलू में रुका हुआ एक्स्ट्रा पानी भी टपक निकल जायें।
  5. और अब हम आलू के चिप्स को सूखा लेंगे ,चिप्स को सुखाने के लिए कोई भी पुरानी धुली चादर का इस्तेमाल कर सकते है या बड़ा पोलोथिन भी ले सकते हैं। तो अब चादर को जहां पर आप को आलू की चिप्स सुखानी हैं ,वहां चादर को बिछायें।और उबले हुये चिप्स को एक एक उठाकर, बिछी हुई चादर पर डालते जायें सारे चिप्स चादर पर बिछाकर धूप में 2 से 3 दिनों तक सुखायें। 
  6. और एक दिन की धुप में ये चिप्स इतने सूख जाते हैं कि इन्हैं इकठ्ठे करके चादर में एक जगह किया जा सके।तथा दूसरे दिन फिर से चिप्स को चादर पर फैलाकर सुखने के लिए धुप में रखें ,और अब 2 से 3 दिनों की धुप में आलू के चिप्स सूख कर तैयार हो गये हैं।अब आप इन्हैं किसी बन्द कन्टेनर में भर कर रख दें,और सूखे आलू के चिप्स को जब आप चाहें निकालें और डीप फ्राई करके खायें और आलू चिप्स का आनंद लें।
आलू के चिप्स को डीप फ्राई लिए  -
  1. अब एक कढ़ाई में तेल डालकर तेल को मध्यम आंच पर गैस पर रखकर गर्म करें, और गर्म तेल में थोड़ा थोड़ा आलू का चिप्स डालें।और कलछी से चिप्स को उलटते -घुमाते हुये चिप्स को तलकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें,और फिर तले हुए चिप्स को कढ़ाई से निकालकर एक प्लेट में रखें।इसी तरह दूसरे चिप्स डालें और तलें, और जितना आप को चाहिए उतना चिप्स तलकर तैयार कर लें।
  2. और तले हुए चिप्स पर नमक और थोड़ी सी लाल मिर्च पाउडर, या नमक और थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाने के लिये तैयार करें। तो अब हमारा सुखायें आलू के चिप्स रेसिपी। आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी ( Sun Dried Potato chips Recipe Or Aloo Chips Recipe In Hindi )बनाकर तैयार हैं।
  3. तुरन्त तले हुये आलू के चिप्स खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं,आलू के चिप्स के साथ पीने के लिये चाय या काफी या कोल्ड ड्रिंक जो भी आप चाहें लें। और आलू चिप्स का आनंद लें। व्रत में खाने के लिये आलू के चिप्स तलकर, सेंधा नमक और थोड़ी सी काली मिर्च डालकर सर्व करें और आलू चिप्स का आनंद लें। 

नोट्स:- सुखायें आलू के चिप्स रेसिपी। आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी ( Sun Dried Potato chips Recipe Or Aloo Chips Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने  वाली

  1. आलू के चिप्स को तलते समय गैस का फ्लेम मध्यम से कम ही रखें। तेज आंच पर चिप्स जल जाएगी ,या ऊपर से जल्दी से रेड हो जाती हैं।
  2. आलू के चिप्स उबालते समय ध्यान रखें कि वे ज्यादा न उबल जायें नहीं तो वे सारे चिप्स टूट जायेंगे। आलू के चिप्स कच्चे न रह जायें नहीं तो वे सूखने पर काले हो जायेंगे।
  3. आलू के चिप्स अच्छी तरह से सुखाकर ही रखे नहीं तो उनमें फंगस लग कर खराब हो जायेंगे।बारिश के मौसम के जाने के बाद चिप्स को एक बार धूप में रख दें तो इनकी शेल्फ लाइफ और भी बढ जाती है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)