टमाटर लहसुन की चटनी रेसिपी। भुनी हुई टमाटर लहसुन की चटनी रेसिपी ( Tomato Garlic Chutney Recipe In Hindi )

Tomato Garlic Chutney Recipe In Hindi

रोस्टेड टमाटर लहसुन की चटनी रेसिपी ( Tomato Garlic Chutney Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्थी व्यंजन हैं। हम इसे गांव वाले स्टाइल में आग पर पकाकर बनाते हैं, इसके लिए गैस पर तार की जाली रखकर टमाटर ,हरी मिर्च और लहसुन को जाली पर रखकर आग से सेंककर और मध्यम आंच पर टमाटर हरी मिर्च और लहसुन को चारों तरफ से घुमाते हुए सभी साइड्स से सेककर टमाटर,हरी मिर्च और लहसुन को पका लेते हैं।और फिर इनको गैस से हटाकर पूरी तरह से ठंडा होने के लिए अलग रख दें।और एक बार जब सभी ठंडा हो जाएं,तो उनकी ऊपरी स्किन या त्वचा को छीलकर अलग कर दें।और फिर हाथ से मैश करके या मिक्सर के जार में डालकर पीसकर टमाटर लहसुन की चटनी बनाकर तैयार कर लेते हैं। आप इसे रोटी के साथ भुनी हुई टमाटर लहसुन की चटनी का सर्व करें,और गरमागरम रोटी या पराठे के साथ रोस्टेड टमाटर लहसुन की चटनी का आनंद लें। 

सामग्री :- टमाटर लहसुन की चटनी रेसिपी ( Tomato Garlic Chutney Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • टमाटर - 3 मध्यम 
  • हरी मिर्च - 3 
  • लहसुन - 1 पोट (फली ,पूरा एक पोट )
  • जीरा पाउडर - 3/4 टी स्पून 
  • नमक -1/2 टी स्पून
  • सरसों तेल - 1टी स्पून
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ )
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट 
  • कुल समय - 20 मिनट 
  • कितने लोगों  के लिए - 2   

इसे भी पढ़ें  :- प्याज टमाटर की चटनी रेसिपी - Onion Tomato Chutney Recipe In Hindi

विधि:- टमाटर लहसुन की चटनी रेसिपी ( Tomato Garlic Chutney Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. रोस्टेड टमाटर लहसुन की चटनी रेसिपी( Tomato Garlic Chutney Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम गैस पर एक तार की जाली रखें और गैस के फ्लेम को मीडियम करके जाली के ऊपर 3 टमाटर रखें।और मध्यम आंच पर टमाटर को चारों तरफ से घुमाते हुए सभी साइड्स से सेककर टमाटर को पकाएं।
  2. और तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर की ऊपरी स्किन जल न जाए और टमाटर अंदर से नरम न हो जाए।और अब इसके साथ 3 हरी मिर्च और 1 फली लहसुन को भी मध्यम आंच पर चारों तरफ से घुमाते हुए सभी साइड्स से आग पर पका लें। इनको भी तब तक पकाएं जब तक कि लहसुन की ऊपरी स्किन जल न जाए और अंदर से नरम न हो जाए।
  3. और फिर इनको गैस से हटाकर पूरी तरह से ठंडा होने के लिए अलग रख दें।और एक बार जब सभी ठंडा हो जाएं,तो उनकी ऊपरी स्किन या त्वचा को छीलकर अलग कर दें।और भुने हुए टमाटर, लहसुन और हरी मिर्च को एक बड़े बाउल में डालें ,और अच्छी तरह से मैश करें ।और अब इसमें 3/4 टीस्पून जीरा पाउडर, 1/2 टीस्पून नमक, 1टी स्पून तेल और 2 टेबलस्पून बारीक कटी हुई धनिया पत्ता डालें।
  4. और सब कुछ अच्छी तरह से मिला लें।तो अब हमारी रोस्टेड टमाटर लहसुन की चटनी रेसिपी ( Tomato Garlic Chutney Recipe In Hindi )बनाकर तैयार हैं।और अब आप इसे रोटी के साथ भुनी हुई टमाटर लहसुन की चटनी का सर्व करें,और गरमागरम रोटी या पराठे के साथ रोस्टेड टमाटर लहसुन की चटनी का आनंद लें।

नोट्स:- टमाटर लहसुन की चटनी रेसिपी ( Tomato Garlic Chutney Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें  

  1. रोस्टेड टमाटर लहसुन की चटनी में टमाटर, मिर्च और लहसुन को मध्यम आंच पर सेककर पकाएं,वरना ये अंदर से नरम नहीं होंगे,और अंदर से कच्चे रह जायेंगे।
  2. आप रोस्टेड टमाटर लहसुन की चटनी को मैश करने के बदले इनको मिक्सी के जार में डालकर पीस सकते है।
  3. इसके अलावा इनको और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें 1 बारीक कटा प्याज डाल सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)