बिना अंडे का फ्लफी ऑमलेट रेसिपी। वेजीटेरियन ऑमलेट रेसिपी ( Eggless Omelette Recipe Or Bina Ande Ka Omelette Recipe In Hindi )

Eggless Omelette Recipe Or Bina Ande Ka Omelette Recipe In Hindi

बिना अंडे का ऑमलेट रेसिपी ।वेजीटेरियन ऑमलेट रेसिपी( Eggless Omelette Recipe Or Bina Ande Ka Omelette Recipe In Hindi )ek हैल्थी नास्ते की डिश हैं।जोकि बनाने में आसान,खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।अगर यह कहा जाएं कि, इसकी उत्पत्ति बेसन के चिल्ले से हुई हैं,तो गलत नहीं होगा। क्योंकि इसको भी बनाने में हम बेसन,प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ता का इस्तेमाल करते हैं।बस एक्स्ट्रा में हम इसमें बेसन की मात्रा का आधा हिस्सा मैदा मिलाते हैं ।जो इसको बेसन चिल्ला से अलग बिलकुल अंडे के ऑमलेट की तरह टेस्ट देता हैं।और हम इसमें जो घी या बटर का इस्तेमाल करते हैं,उसकी वजह से भी इसे बिलकुल अंडे के ऑमलेट की तरह टेस्ट आता हैं।जिनको पता ना हो की ये कैसे बना हैं,या क्या है,वो नहीं समझ सकते हैं, कि इसमें अंडे का इस्तेमाल नहीं हुआ हैं।बिना अंडे का ऑमलेट(Bina Aande Ka Omelette) एक हेल्थी नास्ता हैं।और सुबह के टाइम के हल्की भूख के लिए बिलकुल परफेक्ट नास्ता भी हैं। फ्लफी ऑमलेट को बिलकुल लो फ्लेम पर ही पकाएं।तेज आंच पर ऑमलेट नीचे से जल जायेगा ,और अंदर से कच्चा रह जाता हैं।फ्लफी ऑमलेट बनाने के लिए बेसन को अच्छी तेह से फेंटे,तथा ऑमलेट को तवा पर डालने से पहले ईनो डालकर मिलाये,तथा ऑमलेट को ढक ढक कर पकायें। इसको बनाने मैं थोड़ा टाइम लगता हैं,क्योंकि ये धीरे धीरे लो फ्लेम पर बनता हैं।पैन को पहले हाई फ्लेम पर गर्म करते हैं,और बेटर फैलाकर फ्लेम को लो करके ही पकाते हैं,ताकि प्याज तथा बाकि सब्जियां अच्छे से पक जाये।

सामग्री:- बिना अंडे का ऑमलेट रेसिपी।वेजीटेरियन ऑमलेट रेसिपी( Eggless Omelette Recipe Or Bina Ande Ka Omelette Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

बिना अंडे का ऑमलेट बनाने के लिए -

  • बेसन - 1 कप
  • मैदा - 1/3 कप
  • नमक - 1 टी स्पून
  • बेकिंग पाउडर - 1 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर -1 टी स्पून
  • प्याज - 1 ( बारीक़ कटा हुआ )
  • हरी मिर्च - 2 ( बारीक़ कटी हुई )
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून ( बारीक़ कटी हुई )
  • तेल - ऑमलेट बनाने के लिए

बिना अंडे का फलपी ऑमलेट बनाने के लिए -

  • बेसन - 1/2 कप
  • मैदा - 1/4 कप
  • नमक -1 टी स्पून
  • इनो फ्रूट साल्ट - 1 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर -1 टी स्पून
  • प्याज - 1 ( बारीक़ कटा हुआ )
  • टमाटर - 1/2 ( बारीक़ कटा हुआ )
  • हरी मिर्च - 2 ( बारीक़ कटी हुई )
  • शिमला मिर्च - 1/2 ( बारीक़ कटी हुई )
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून ( बारीक़ कटी हुई )
  • तेल - ऑमलेट बनाने के लिए
  • बटर - 1 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 15 मिनट
  • कुल समय - 25 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2

इसे भी पढ़ें  :-  बिना अंडे का ऑमलेट रेसिपी - Vegetarian Omelette Recipe In Hindi

विधि:- बिना अंडे का ऑमलेट रेसिपी।वेजीटेरियन ऑमलेट रेसिपी( Eggless Omelette Recipe Or Bina Ande Ka Omelette Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

बिना अंडे का ऑमलेट बनाने के लिए -
  1. बिना अंडे का ऑमलेट रेसिपी ।वेजीटेरियन ऑमलेट रेसिपी( Eggless Omelette Recipe Or Bina Ande Ka Omelette Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1 कप बेसन,1/3 कप मैदा और 1 टी स्पून नमक डालें और दोनों को अच्छे तरह से मिक्स करें।इसके बाद इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालकर धीरे धीरे मिलाते हुए पतला और चिकना घोल बनाकर तैयार कर लें।
  2. और ध्यान देन कि घोल में कोई भी गांठ नहीं होनी चाहिए,इसके बाद बेसन के घोल को 5 से 8 मिनट तक अच्छे से फेंट लें,जैसे अंडे को फेंटते हैं।और फिर बेसन के घोल को 5 मिनट तक रेस्ट करने के लिए छोड़ दें। और 5 मिनट के बाद इसमें 1 टी स्पून बेकिंग पाउडर डालें,और अच्छी तरह से फेंट लें।और इसके साथ ही अब एक पैन को गैस पर रखकर गैस ऑन कर दें,और पैन को गर्म कर ले
  3. इसके बाद ऑमलेट में फ्लेवर के लिए 1टी स्पून काली मिर्च,बारीक़ कटा हुआ 1 प्याज,2 हरी मिर्च और 2 टेबल स्पून धनिया पत्ता डालें,और सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब पैन पर हाफ टी स्पून आयल फैलाते हुए पैन के चारों तरफ लगाएंगे तथा पैन को मीडियम फ्लेम पर अच्छा गर्म कर लें।और अब गैस के फ्लेम को लो करके थोड़ा सा बेटर लेके पैन पर फैलाये।
  4. अब ऑमलेट को 2 से 3 मिनट के लिए लो फ्लेम पर छोड़ दें, तथा 2 मिनट के बाद गैस के फ्लेम को मीडियम करते हुए ऑमलेट को पलट कर दूसरे साइड सी भी सेक लें। जब ऑमलेट दोनों साइड से अच्छे से पक जाये तो उसे प्लेट में निकालकर रखें ,तथा फिर से पैन पर बेटर फैलाये,और ऐसा करते हुए सारे ऑमलेट बनाकर तैयार कर लें।
  5. तो अब हमारा बिना अंडे का ऑमलेट रेसिपी वेजीटेरियन ऑमलेट रेसिपी( Eggless Omelette Recipe Or Bina Ande Ka Omelette Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।अब आप गरमागरम बिना अंडे का ऑमलेट को दही या रायते और हरी चटनी या टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें।और गरमागरम बिना अंडे का ऑमलेट रेसिपी या शाकाहारी ऑमलेट का आनंद लें।
बिना अंडे का फ्लफी ऑमलेट बनाने के लिए -
  1. बिना अंडे का ऑमलेट रेसिपी ।वेजीटेरियन ऑमलेट रेसिपी( Eggless Omelette Recipe Or Bina Ande Ka Omelette Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1 कप बेसन,1/3 कप मैदा और 1 टी स्पून नमक डालें और दोनों को अच्छे तरह से मिक्स करें।इसके बाद इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालकर धीरे धीरे मिलाते हुए थोड़ा गाढ़ा और चिकना घोल बनाकर तैयार कर लें।
  2. और ध्यान देन कि घोल में कोई भी गांठ नहीं होनी चाहिए,इसके बाद ऑमलेट में फ्लेवर के लिए 1टी स्पून काली मिर्च,बारीक़ कटा हुआ 1 प्याज,1/2 टमाटर,1/2 शिमला मिर्च,2 हरी मिर्च और 2 टेबल स्पून धनिया पत्ता डालें,और सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें। और अब बेसन के घोल को बहुत अच्छे से मिलाते हुए 10 से 12 मिनट तक फैंट लें।
  3. और इसके साथ ही अब एक पैन को गैस पर रखकर गैस ऑन कर दें, तथा पैन को मीडियम फ्लेम पर अच्छा गर्म कर लें।और अब इसके साथ ही बेसन के घोल में 1टी स्पून ईनो फ्रूट साल्ट डालें,और अच्छी तरह से मिक्स कर लें।अब पैन पर हाफ टी स्पून आयल फैलाते हुए पैन के चारों तरफ लगाएंगे और अब गैस के फ्लेम को लो करके बेटर को पैन पर फैलाये।
  4. अब ऑमलेट को ढककर 2 से 3 मिनट के लिए लो फ्लेम पर छोड़ दें, तथा 2 मिनट के बाद ऑमलेट को बीच से आधे पर मोड़ दें,और ऑमलेट को पैन से हल्का सा ऊपर करते हुए इसके नीचे 1टी स्पून बटर डालें और लो फ्लेम पर ही 2 से 3 मिनट तक ऑमलेट को ढककर सेक लें।और फिर 2 मिनट के बाद पैन का ढ़क्कन हटाकर ऑमलेट को दूसरे साइड से पलट कर अच्छे से सेंक कर पका लें।
  5. और फिर उसे प्लेट में निकालकर रखें ,तथा फिर से पैन पर बेटर फैलाये,और ऐसा करते हुए सारे ऑमलेट बनाकर तैयार कर लें।तो अब हमारा बिना अंडे का फ्लफी ऑमलेट रेसिपी। वेजीटेरियन ऑमलेट रेसिपी ( Eggless Omelette Recipe Or Bina Ande Ka Omelette Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।अब आप गरमागरम बिना अंडे के फ्लफी ऑमलेट को हरी चटनी या टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें।और गरमागरम बिना अंडे का ऑमलेट रेसिपी या शाकाहारी ऑमलेट का आनंद लें।

नोट्स :- बिना अंडे का ऑमलेट रेसिपी। वेजीटेरियन ऑमलेट रेसिपी ( Eggless Omelette Recipe Or Bina Ande Ka Omelette Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. बिना अंडे का ऑमलेट(Bina Aande Ka Omelette) एक हेल्थी नास्ता हैं।और सुबह के टाइम के हल्की भूख के लिए बिलकुल परफेक्ट नास्ता भी हैं। फ्लफी ऑमलेट को बिलकुल लो फ्लेम पर ही पकाएं।तेज आंच पर ऑमलेट नीचे से जल जायेगा ,और अंदर से कच्चा रह जाता हैं।
  2. फ्लफी ऑमलेट बनाने के लिए बेसन को अच्छी तेह से फेंटे,तथा ऑमलेट को तवा पर डालने से पहले ईनो डालकर मिलाये,तथा ऑमलेट को ढक ढक कर पकायें। 
  3. इसको बनाने मैं थोड़ा टाइम लगता हैं क्योंकि ये धीरे धीरे लो फ्लेम पर बनता हैं पैन को पहले हाई फ्लेम पर गर्म करते हैं और बेटर फैलाकर फ्लेम को लो करके ही पकाते हैं ताकि प्याज तथा बाकि सब्जियां अच्छे से पक जाये।
  4. गैस के फ्लेम को हाई लो करते हुए पैन की टेम्पेरचर को मेन्टेन करते रहेंगे जब बेटर को फैलायेंगे तो फ्लेम को लो कर देंगे तथा दोनों साइड सेक जाने के बाद फ्लेम को हाई कर देंगे ऐसा करते हुए पैन की टेम्पेरचर को मेन्टेन करते रहेंगें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)