नाचोस चिप्स रेसिपी। टॉर्टिला चिप्स रेसिपी। मैक्सिकन चिप्स रेसिपी ( Mexican Chips Recipe Or Nachos Chips Recipe In Hindi )

Nachos Chips Recipe In Hindi

नाचोस चिप्स रेसिपी। टॉर्टिला चिप्स रेसिपी। मैक्सिकन चिप्स रेसिपी ( Nachos Chips Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट स्नैक्स डिश हैं।और जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।तथा को मक्के के आटे से बनती हैं,जिससे चिप्स पूरी तरह से हेल्थी हो जाती हैं।तथा शायद ही कोई होगा जिसे नाचोस चिप्स पसंद ना हो ,ये स्नैक्स दुनिया भर में हर उम्र के लोगों के बीच में लोकप्रिय हैं,चाहें वो बच्चे हो या बड़े ये सभी को पसंद होता हैं।तथा इसे हम मक्के के आटे में  ऑरगेनो, नमक, चिल्ली फ्लैक्स तथा तेल डालकर नरम और चिकनी आटा गूंथकर थोड़ी मोटी रोटी बेलकर तिकोना या त्रिभुज शेप में काटकर,डीप फ्राई करके, नाचोस चिप्स को लो टू मीडियम फ्लेम पर ही तले ,नहीं तो चिप्स ऊपर से जल्दी से रेड हो जाते हैं,और क्रिस्पी नहीं हो पाते हैं। नाचोस चिप्स क्रिस्पी होने पर ही इनका टेस्ट बहुत अच्छा लगता है। इनको थोड़ा चटपटा बनाने के लिए आप इनके ऊपर थोड़ा चाट मसाला पाउडर भी छिड़क सकते हैं।

सामग्री:- नाचोस चिप्स रेसिपी। टॉर्टिला चिप्स रेसिपी। मैक्सिकन चिप्स रेसिपी ( Nachos Chips Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मक्के का आटा - 1 कप 
  • मैदा या गेहूं का आटा - 1/2 कप 
  • हल्दी - 1/4 टी स्पून
  • चिल्ली फ्लेक्स -  1/4 टी स्पून
  • ऑरगेनो -  1/2 टी स्पून
  • नमक - 1/2 टी स्पून 
  • तेल - 2 टी स्पून ( मोयम के लिए )
  • पानी - आटा गूंथने के लिए 
  • तेल - चिप्स तलने के लिए
  • तैयारी का समय -10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • नाचोस चिप्स की मात्रा - 1 बाउल 

इसे भी पढ़ें  :-  आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी। होममेड पोटैटो वैफर्स रेसिपी - Aloo Chips Recipe Or Potato Chips Recipe In Hindi 

विधि:- नाचोस चिप्स रेसिपी। टॉर्टिला चिप्स रेसिपी। मैक्सिकन चिप्स रेसिपी ( Nachos Chips Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. नाचोस चिप्स रेसिपी। टॉर्टिला चिप्स रेसिपी। मैक्सिकन चिप्स रेसिपी ( Nachos Chips Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1 कप मक्के का आटा और 1/2 कप मैदा लें।और फिर इसमें 1/4 टी स्पून हल्दी, 1/4 टी स्पून चिल्ली फ्लैक्स,1/2 टी स्पून ऑरगेनो,1/2 टी स्पून नमक और 2 टी स्पून तेल डालें।
  2. और सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें,ताकि सारे मसाले और तेल आटे में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं।अब 1/2 पानी को थोड़ा थोड़ा करके आटे में डालें,और अच्छी तरह से मिक्स करते हुए नरम आटा गूंथ लें।और आटे को अच्छी तरह मसल मसल कर गूंथे,ताकि आटा चिकना और नरम गूंथ कर तैयार हो।और अब आटे को 5 से10 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।
  3. और गैस पर मीडियम फ्लेम पर एक कढ़ाई रखकर कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म करें।और अब आटे को एक लम्बा रोल करके दो से तीन बराबर भागों में एक गेंद के आकार का आटा काट लें।और अब एक लोई को लेन और थोड़े सूखे आटे में लपेटकर आटे को थोड़ा मोटा चपाती के जैसा बेल लें।और अब एक फोर्क के साथ बेले हुऐ गोल रोटी पर जगह जगह पर छेद कर दें,ताकि तलने पर यह फूले नहीं।
  4. और अब गोल बेले रोटी को चारों साइड से काट कर चौकोर बना लें।इसके बाद इसको तिकोना त्रिभुज के शेप में टुकड़ों में काट लें।अब त्रिभुज शेप के नाचोस चिप्स को मध्यम गर्म तेल में डालें।और बीच बीच में कलछी से नाचोस को चलाते हुऐ और लो से मध्यम फ्लेम पर तलें। नाचोस चिप्स 8 से 12 मिनट में तलकर क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन हो जाता हैं ।
  5. अब एक प्लेट में किचन पेपर लगाकर नोचोस को तेल से निकालकर प्लेट में रखें,ताकि नाचोस का एक्स्ट्रा ऑयल पेपर सोख लें।ऐसे ही हम सारे नाचोस को तलकर बना लें।तो अब हमारानाचोस चिप्स रेसिपी। टॉर्टिला चिप्स रेसिपी। मैक्सिकन चिप्स रेसिपी ( Nachos Chips Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।आप नाचोस को भूनें हुए टमाटर साल्सा के साथ या मियोनीजऔर पास्ता सॉस के साथ भी नाचोस चिप्स को सर्व कर सकते हैं,और नाचोस चिप्स का आनंद लें या इसे एक एयरटाइट कंटेनर में रखकर एक महीने के लिए स्टोर करें।

नोट्स:- नाचोस चिप्स रेसिपी। टॉर्टिला चिप्स रेसिपी। मैक्सिकन चिप्स रेसिपी ( Nachos Chips Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. नाचोस चिप्स बनाने में आप मैदा की जगह गेंहू के आटे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं,वैसे ही आप नाचोस को तलने की जगह बेक करके भी बना सकते हैं,जिससे चिप्स पूरी तरह से हेल्थी हो जाती हैं।इसे बेक करने के लिए 25 मिनट तक 180डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर पर प्रीहीटेड ओवन में बेक करें।
  2. नाचोस चिप्स बनाने में आटा को अच्छी तरह से मसल मसल कर नरम और चिकना गूंथे, वरना इसे बेलने में परेशानी होती हैं।नाचोस चिप्स को लो से मध्यम फ्लेम पर तलें, वरना नाचोस चिप्स क्रिस्पी नहीं होगा।तेज आंच पर जल्दी से चिप्स रेड हो जाते हैं।
  3. नाचोस चिप्स को बेलने के बाद फूलने से रोकने के लिए फोर्क से जगह जगह पर छेद जरूर करें,वरना चिप्स पूरी की तरह फूल जाता हैं।
  4. नाचोस चिप्स को टेंगी चिप्स तैयार करने के लिए आटा में टमाटर के पेस्ट का इस्तेमाल करें।टोर्टिला चिप्स या नाचोस चिप्स को बेक करने के बजाय तलने से बहुत अच्छा टेस्ट आता है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)