व्हाइट सॉस पास्ता रेसिपी ( White Sauce Pasta Recipe In Hindi )

White Sauce Pasta Recipe In Hindi

व्हाइट सॉस पास्ता रेसिपी ( White Sauce Pasta Recipe In Hindi ) एक स्वादिष्ट इटेलियन व्हाइट पास्ता डिश से मिलती जुलती ब्रेकफास्ट हैं ,लेकिन इसे इंडियन टेस्ट के अनुसार बनाया गया हैं,जिसे आप ब्रेकफास्ट ,लंच या डिनर में या पार्टियों में मुख्य नास्ते के रूप में परोसने के लिए एकदम सही डिश हैं।आप इसे बच्चों के लंच बॉक्स में भी दे सकते हैं। ये बड़े तथा बच्चों दोनों के लिए एक अच्छी स्वादिष्ट डिश हैं ,जिससे आप बहुत कम समय में बनाकर तैयार कर सकते हैं ,तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।जिसमें व्हाइट सॉस बटर ,मैदा और दूध को मिलाकर एक क्रीमी टेक्चर वाली रेसिपी हैं। तथा इसमें आप अपने टेस्ट के अनुसार हरी सब्जियों को हल्का भूनकर तथा पास्ता को उबालकर पकाकर फिर सबको एक साथ मिक्स करके बनाते हैं।तथा इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए पास्ता बनने के बाद इसमें चीज़ भी डालते हैं।

सामग्री:- व्हाइट सॉस पास्ता रेसिपी ( White Sauce Pasta Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री

पास्ता उबालने के लिए -
  • पास्ता - 2 कप
  • पानी - 6 कप
  • नमक - 1 टी स्पून
सब्जियां बनाने के लिए - 
  • तेल - 2 टेबल स्पून 
  • लहसुन - 3 ( बारीक कटा हुआ )
  • प्याज - 1/2 ( बारीक कटा हुआ )
  • गाजर - 1/2 ( बारीक कटा हुआ )
  • शिमला मिर्च - 1/2 ( बारीक कटी हुई )
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • नमक - 1/2 टी स्पून
व्हाइटन सॉस बनाने के लिए -
  • बटर - 2 टेबल स्पून 
  • मैदा - 3 टेबल स्पून 
  • दूध - 2 कप
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून  
  • चिल्ली फ्लैक्स - 1/2 टी स्पून
  • ऑरगेनो - 1/2 टी स्पून
  • चीज़ - सजाने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट  
  • कितने लोगों के लिए - 2 से 3 

इसे भी पढ़ें :- रेड सॉस पास्ता रेसिपी । टोमैटो सॉस पास्ता रेसिपी - Red Sauce Pasta Recipe In Hindi 

विधि:- व्हाइट सॉस पास्ता रेसिपी ( White Sauce Pasta Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

  1. व्हाइट सॉस पास्ता रेसिपी ( White Sauce Pasta Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम पास्ता को उबाल लेते हैं।और इसके लिए सबसे पहले हम एक बड़ी कढ़ाई में 6 कप पानी डालें,और गैस पर हाई फ्लेम पर पानी को उबलने के लिए कढ़ाई को ढककर रखें,और इसमें 1 टी स्पून नमक डालकर उबालें।और जब पानी में उबाल आने लगे तो,गैस के फ्लेम को मीडियम करके उसमें 2 कप पास्ता डाल दें।
  2. और पास्ता को पूरी अच्छी तरह से पकने तक पानी को उबालें,इसमें लगभग 10 से 12 मिनट का समय लगता हैं।और जब पास्ता उबल जाएं,तो इसे किसी जालीदार टोकरी में छान अलग रख दें।और तब तक हम सब्जियों को पका लेते हैं,इसके लिए एक पैन को मीडियम फ्लेम पर गैस पर रखकर गर्म करें,और पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म करें।
  3. और अब इसमें बारीक़ कटी हुई 3 लहसुन की कली डालकर हल्का भूनें।इसके अलावा बारीक़ कटा हुआ1/2 प्याज, 1/2 गाजर और 1/2 शिमला मिर्च डालें।और इन सबको एक मिनट या सब्जियों के हल्का पकने और इनमें थोड़ा कुरकुरापन रहने तक पकाएं।इसके बाद इसमें 1/2 टीस्पून काली मिर्च और 1/2 टीस्पून नमक डालें।और अब सभी मसाले को सब्जियों के साथ अच्छी तरह से मिलाकर पकाएं,और फिर गैस को ऑफ कर दें,और इसे भी अलग साइड में रख दें।
व्हाइट सॉस बनाने के लिए -
  1. व्हाइट सॉस पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले हम एक पैन या कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें,और उसमें 2 टेबल स्पून बटर डालें, और बटर को मेल्ट करें।अब इसमें 3 टेबल स्पून मैदा डालें और धीमी आँच पर हल्का भूनें।और मैदा से खुशबू आने तक इसे भूने,पर यह ध्यान देन कि मैदा का कलर चेंज नहीं होना चाहिए।
  2. अब इसमें 1 कप दूध को धीरे धीरे डालें और अच्छे से मैदा के साथ मिलाएं।और सॉस को गाढ़ा होने तक इसे मिलाएं और इसमें कोई भी गांठ नहीं बननी चाहिए। इसके बाद इसमें 1 कप दूध और डालें, और इसे अच्छी तरह से मिलाते रहें,और व्हाइट सॉस के गाढ़ा होने तक इसे मिलाते रहें। सॉस के स्मूद और क्रीमी टेक्सचर होने तक इसे पकाते रहें।
  3. अब इसमें 1/2 टीस्पून काली मिर्च,1/2 टी स्पून चिल्ली फ्लेक्स,1/2 टी स्पून ओरगेनो और 1/2 टी स्पून नमक डालें।सबको अच्छी तरह से मिलने तक इसे मिलाएं।और अब इसमें पकी हुई सब्जियां डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।और इसके साथ ही उबला हुआ पास्ता इसमें डालें और धीरे धीरे मिलाएं।अगर सॉस गाढ़ा हो गया है, तो इसमें 2 टेबल स्पून उबले हुए पास्ता का पानी डालें।
  4. और अब सब कुछ अच्छे से मिलने तक इसे धीरे धीरे मिलाते रहे।तो अब हमारा व्हाइट सॉस पास्ता रेसिपी ( White Sauce Pasta Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।और व्हाइट सॉस पास्ता के ऊपर सर्व करने से पहले कद्दूकस किये हुए चीज़ से गार्निश करें।और गरमागरम व्हाइट सॉस पास्ता सर्व करें,पास्ता का आनंद लें। 
नोट्स: व्हाइट सॉस पास्ता रेसिपी ( White Sauce Pasta Recipe In Hindi )बनाने  में ध्यान देने वाली बातें
  1. मैदा को धीमी से मध्यम आँच पर भूनें ताकि इसका रंग ना बदले।मैदा को दूध के साथ मिक्स करने में अगर जरूरत हो तो व्हिस्क का इस्तेमाल करें ताकि मैदा और दूध के घोल में कोई गांठ ना बने। 
  2. पास्ता को कम पानी में ना उबालें ,नहीं तो पास्ता चिपचिपा हो जाता हैं। और पास्ता को पानी में उबालते समय नमक डालने से पास्ता का टेस्ट अच्छा आता हैं।
  3. पास्ता पकाने का समय पास्ता के शेप और साइज पर निर्भर करता हैं,पास्ता पक गया हैं ,नहीं ये आप खुद चेक करें। पास्ता को किसी चम्मच में निकालकर देखे की पास्ता नरम हो गया हैं ,और आसानी से कट जाये।
  4. पास्ता को ज्यादा सेहतमंद बनाने के लिए इसमें आप अपनी मनपसंद सब्ज़ियाँ भी डाल सकते हैं।आप इसमें स्वीट बेबी कॉर्न भी डाल सकते हैं। 
  5. पास्ता के लिए व्हाइट सॉस को और भी ज्यादा क्रीमी बनाने के लिए इसमें दूध के साथ क्रीम का इस्तेमाल  करें।
  6. व्हाइट सॉस पास्ता रेसिपी में ज्यादा चीज़ डालने से ये ज्यादा स्वादिष्ट लगता है।आप अपने टेस्ट के अनुसार चीज़ को कम या ज्यादा डाल सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)