ब्लैक टी रेसिपी। वेटलॉस टी रेसिपी ( Black Tea Recipe In Hindi )

Black Tea Recipe In Hindi

ब्लैक टी रेसिपी ( Black Tea Recipe In Hindi) एक चाय की रेसिपी हैं, जोकि अधिकतर जिन लोगों को वेटलॉस करना होता हैं,वो लोग पीना पसंद करते हैं। क्योंकि यह ड्रिंक वेटलॉस करने में बहुत मददगार साबित होता हैं। क्योंकि इसमें नुकसान पहुंचाने वाली कोई भी चीज नहीं होती हैं,इसमें हम सिर्फ पानी को अच्छी तरह से उबालते हैं।और फिर गैस को ऑफ करके इसमें चाय पत्ती डालकर ढककर कुछ मिनट तक छोड़कर फिर छानकर पीते हैं,इसका कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होता हैं ।

सामग्री:- ब्लैक टी रेसिपी ( Black Tea Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • पानी - 1+1/4 कप (200एमल)
  • चाय पत्ती - 1/2 टी स्पून
  • अदरक - 1/2 इंच
  • बनाने का समय - 4 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 1

 इसे भी पढ़ें  :- मसाला लेमन टी रेसिपी। मसाला नींबू की चाय रेसिपी - Masala Lemon Tea Recipe In Hindi

विधि:- ब्लैक टी रेसिपी ( Black Tea Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. ब्लैक टी रेसिपी ( Black Tea Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक पैन में 1+1/2कप पानी को डालकर गैस पर उबालने के लिए रखें।इसके साथ ही 1/2इंच अदरक को खल में कुचकर पानी में डालें।और जब पानी में अच्छी उबाल आ जाएं,तो गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।
  2. और पानी में 1/2 टी स्पून चाय पत्ती को डालें,और पैन को किसी थाली से ढककर 1से 2मिनट के लिए छोड़ दें।और 2मिनट के बाद चाय को कप में छान लें,तो अब हमारा ब्लैक टी रेसिपी ( Black Tea Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।आप इसे सुबह या शाम जब आप का मन हो बनाएं और ब्लैक टी का आनंद लें।

नोट्स:- ब्लैक टी रेसिपी ( Black Tea Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. ब्लैक टी में वैसे तो चीनी का इस्तेमाल नहीं करते हैं,पर आप चाहें तो इसमें अपनी टेस्ट के अनुसार बिलकुल हल्का चीनी या हनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. इसे ज्यादातर तो जिसे वेटलॉस करना होता हैं,वो लोग पीना पसंद करते हैं।इसलिए इसमें चीनी का इस्तेमाल नहीं करते हैं।
  3. अगर आप को अदरक का टेस्ट ना पसंद हो तो आप अदरक को स्किप भी कर सकते हैं।वैसे अदरक का भी वेटलॉस करने में एक अच्छा रिजल्ट होता है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)