मावा मोदक रेसिपी। खोवा मोदक रेसिपी ( Khoya Or Mawa Modak Recipe In Hindi )


मावा मोदक रेसिपी। खोवा मोदक रेसिपी ( Khoya Or Mawa Modak Recipe In Hindi )एक बहुत अच्छी स्वादिष्ट मोदक हैं। जोकि बहुत कम समय में आसानी से और सिर्फ दो से तीन चीजों से मावा ,चीनी और ड्राई फ्रूट्स से बनकर तैयार हो जाता हैं।और जो खाने में टेस्टी, बनाने में आसान,सरल और बहुत कम समय में झटपट बनकर तैयार होने वाली एक मोदक की रेसिपी हैं।मोदक महाराष्ट्र का लोकप्रिय स्वीट डिश हैं,और यह हमारे भगवान गणेश गणपति बप्पा का अतिप्रिय मिठाई हैं।मोदक बहुत सारी चीज़ों से और कई अलग अलग तरह से बनाया जाता हैं।और आज मैं यहां मावा मोदक रेसिपी। खोवा मोदक रेसिपी ( Khoya Or Mawa Modak Recipe In Hindi ) बनाने की विधि स्टेप बाय स्टेप बता रहीं हूं,जिसे बनाना बहुत आसान है।

सामग्री :- मावा मोदक रेसिपी। खोवा मोदक रेसिपी ( Khoya Or Mawa Modak Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • खोवा - 2 कप (250 ग्राम )
  • चीनी - 1/2 कप 
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • किशमिश -1 टेबल स्पून
  • काजू - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ )
  • बादाम - टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ )
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • बनाने का समय - 10 मिनट 
  • कुल समय - 20 मिनट 
  • मोदक की संख्या - 15 से 18 

 इसे भी पढ़ें  :- चॉकलेट मोदक रेसिपी - Chocolate Modak Recipe In Hindi

विधि:- मावा मोदक रेसिपी। खोवा मोदक रेसिपी ( Khoya Or Mawa Modak Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. मावा मोदक रेसिपी। खोवा मोदक रेसिपी ( Khoya Or Mawa Modak Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम मावा को अपने हाथों से अच्छी तरह से मसल लें।और फिर गैस पर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को रखकर गर्म करें,और गर्म कढ़ाई में 2 कप मावा /खोवा और 1/2 कप चीनी डालें। और बराबर से चलाते हुए हाई फ्लेम पर 1 मिनट तक भूनें।
  2. और खोवा और चीनी को अच्छी तरह मिक्स कर लें ,अब गैस के फ्लेम को लो करके 5 से 7 मिनट तक मावा को सुखा लें,क्योंकि डालने से चीनी पिघलने के बाद मावा थोड़ा गीला हो जाता हैं। 5 से 7 मिनट के बाद मावा सुखकर कढ़ाई छोड़ने लगता हैं।तो अब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें ,और इसमें 1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर ,2 टेबल स्पून बारीक़ कटा हुआ काजू और बादाम डालें।
  3. और सबको अच्छी तरह से मिक्स करें,और फिर मावा के मिश्रण को एक प्लेट में निकालकर पूरी तरह से ठंडा होने 30 मिनट से 1 घंटे के लिए रख दें।और 1 घंटे के बाद मावा के मिश्रण को लेन और अच्छी तरह से मिक्स करें,और अब आप मोदक मोल्ड से या बिना मोल्ड के अपने हाथों से मोदक बनाकर तैयार कर सकते हैं।अब मोदक मोल्ड को लें,और मोल्ड के अंदर घी की चिकनाई लगाकर मोल्ड को ग्रीस करें।
  4. और फिर मावा के मिश्रण को मोल्ड के अंदर स्टफ करें,और अपनी उंगलियों से मिश्रण को चारों तरफ दबाएं और बीच में 2 किशमिश डालकर फिर से मावा का मिश्रण डालें,और चारों तरफ से दबाकर बराबर कर दें।और अब मोल्ड को खोलकर मोदक को निकालें।तथा ऐसे ही करते हुए सारे मोदक को बनाकर तैयार कर लें।तो अब हमारा मावा मोदक रेसिपी। खोवा मोदक रेसिपी ( Khoya Or Mawa Modak Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।
  5. आप इसे बिना मोल्ड के भी बना सकते हैं,इसके लिए आप मावा के मिश्रण से थोड़ा मिश्रण को लें,और गोल लड्डू जैसा बनाएं।और फिर इसे थोड़ा चपटा करके इसके बीच में 2 किशमिश को डालें। और फिर से चारों तरफ से बंद करते हुए गोल बनाते हुए थोड़ा बेलनाकार बनाएं।और फिर धीरे धीरे दबाकर मोदक का शेप दें,और ऐसा करके बिना मोल्ड के भी मोदक बना सकते हैं।

नोट्स:- मावा मोदक रेसिपी। खोवा मोदक रेसिपी ( Khoya Or Mawa Modak Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मावा को बहुत ज्यादा नहीं भूनें,तथा लो फ्लेम पर ही भूनें। मावा मोदक में चीनी की मात्रा आप अपने टेस्ट अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  2. ड्राई फ्रूट्स आप अपनी टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं ,या जो ड्राई फ्रूट्स आप को पसंद नहीं हैं,उसे आप स्किप कर सकते हैं।
  3. मावा मोदक में आप फ्लेवर के लिए केसर भी डाल सकते हैं। इससे मोदक का कलर और टेस्ट दोनों अच्छा आता हैं। मावा मोदक 3 से 4 दिनों तक नार्मल रूम टेम्परेचर पर भी अच्छे रह जाते हैं ,खराब नहीं होती हैं।
  4. इलाइची का इस्तेमाल हमनें फ्लेवर के लिए किया हैं,पर इलाइची पाउडर डालना पूरी तरह से ऑप्शनल है,आप चाहें तो इलाइची पाउडर का इस्तेमाल करें या फिर स्किप करें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)