पीनट मोदक रेसिपी।मूंगफली के मोदक रेसिपी ( Peanut Modak Recipe In Hindi )

Peanut Modak Recipe In Hindi

पीनट मोदक रेसिपी।मूंगफली के मोदक रेसिपी( Peanut Modak Recipe In Hindi) एक बहुत अच्छी स्वादिष्ट मोदक हैं। जोकि बहुत कम समय में आसानी से और सिर्फ दो चीजों से गुड़ और मूंगफली (पीनट) से बिना गैस जलाएं बनकर तैयार हो जाता हैं।और जो खाने में टेस्टी, बनाने में आसान,सरल और बहुत कम समय में झटपट बनकर तैयार होने वाली एक मोदक की रेसिपी हैं।मोदक महाराष्ट्र का लोकप्रिय स्वीट डिश हैं,और यह हमारे भगवान गणेश गणपति बप्पा का अतिप्रिय मिठाई हैं।मोदक बहुत सारी चीज़ों से और कई अलग अलग तरह से बनाया जाता हैं।और आज मैं यहां पीनट मोदक रेसिपी।मूंगफली के मोदक रेसिपी( Peanut Modak Recipe In Hindi)बनाने की विधि स्टेप बाय स्टेप बता रहीं हूं।जिसे बनाना बहुत आसान है, और इसके लिए आप को कुकिंग (खाना बनाने आए)ये जरूरी नहीं हैं।आप पहली बार में भी इसे अच्छा बनाकर तैयार कर सकती हैं।

सामग्री:- पीनट मोदक रेसिपी। मूंगफली के मोदक रेसिपी ( Peanut Modak Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • मूंगफली (पीनट ) 1कप (भुना हुआ)
  • गुड़ - 3/4कप (बारीक पाउडर बनाया हुआ)
  • किशमिश - 1टेबल स्पून
  • इलाइची पाउडर - 1 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • बनाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • मोदक की संख्या - 10 से 12

 इसे भी पढ़ें  :- पान मोदक रेसिपी - Pan Modak Recipe In Hindi

विधि:- पीनट मोदक रेसिपी। मूंगफली के मोदक रेसिपी ( Peanut Modak Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

  1. पीनट मोदक रेसिपी। मूंगफली के मोदक रेसिपी (Peanut Modak Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम मूंगफली को सूखे भूने या ड्राई रोस्टेड करें। इसके लिए अब हम एक कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म कर लें।और मूंगफली के दाने को डालकर अच्छी तरह से ड्राई रोस्ट करें।तथा अब मूंगफली को थोड़ा ठंडा करके इसे एक छोटी टॉवेल में डालें।
  2. और चारों तरफ से टॉवेल को अच्छी तरह से पकड़ कर मूंगफली को रगड़ कर मूंगफली के छिलके छीलकर साफ कर लें।और फिर किसी जालीदार टोकरी या छननी में डालकर हिलाकर मुंगफली के छिलके को हटाकर साफ कर लें।अब गुड़ को हाथ से मसलकर तोड़ लें,तथा अब मिक्सर ग्राइंडर का बड़ा जार लें।
  3. और उसमें 1कप भुनी हुई मुंगफली के दाने डालकर रुक रुक कर पीसकर हल्का दरदरा पाउडर बनाकर तैयार कर लें।और अब इसी में 3/4 कप गुड़ और 1 टी स्पून इलाइची पाउडर डालकर एक बार फिर रुक रुककर अच्छी तरह से चलाकर मिक्स कर लें,ताकि मूंगफली और गुड़ एक साथ अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं।
  4. अब मूंगफली और गुड़ के मिश्रण को एक थाली में निकालें,मूंगफली में अपना खुद का ही तेल होता हैं,जिससे ये अच्छी तरह से गुड़ के साथ मिक्स हो जाती हैं।पर अगर गुड़ ड्राई हो और मूंगफली और गुड़ का मिश्रण सूखा लगें,तो आप इसमें 1टी या टेबल स्पून घी(आप अपने मिश्रण के अनुसार)घी डालकर मुंगफली के मिश्रण में अच्छी तरह से मिक्स करें।
  5. और अब आप मोदक मोल्ड से या बिना मोल्ड के अपने हाथों से मोदक बनाकर तैयार कर सकते हैं।अब मोदक मोल्ड को लें,और मोल्ड के अंदर घी की चिकनाई लगाकर मोल्ड को ग्रीस करें।और फिर मूंगफली के मिश्रण को मोल्ड के अंदर स्टफ करें।और अपनी उंगलियों से मिश्रण को चारों तरफ दबाएं और बीच में 2 किशमिश डालकर फिर से मुंगफली का मिश्रण डालें। 
  6. और चारों तरफ से दबाकर बराबर कर दें।और अब मोल्ड को खोलकर मोदक को निकालें।तथा ऐसे ही करते हुए सारे मोदक को बनाकर तैयार कर लें।तो अब हमारा पीनट मोदक रेसिपी। मूंगफली के मोदक रेसिपी (Peanut Modak Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।आप इसे बिना मोल्ड के भी बना सकते हैं,इसके लिए आप मुंगफली के मिश्रण से थोड़ा मिश्रण को लें,और गोल लड्डू जैसा बनाएं। 
  7. और फिर इसे थोड़ा चपटा करके इसके बीच में 2 किशमिश को डालें। और फिर से चारों तरफ से बंद करते हुए गोल बनाते हुए थोड़ा बेलनाकार बनाएं।और फिर धीरे धीरे दबाकर मोदक का शेप दें,और टूथपिक का इस्तेमाल करके मोदक के ऊपर चारों तरफ़ से टूथपिक को हल्का हल्का दबाकर लाइन बनाकर मोदक पर एक डिजाइन बनाएं।और ऐसा करके बिना मोल्ड के भी मोदक बना सकते हैं।

नोट्स:- पीनट मोदक रेसिपी। मूंगफली के मोदक रेसिपी ( Peanut Modak Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. मूंगफली का मोदक बनाने के लिए अच्छी फ्रेश ताजी मूंगफली को चुने। क्योंकि अगर ज्यादा दिनों की मूंगफली होगी तो मूंगफली में कड़वाहट आ जाती हैं।मूंगफली के कोई कोई दाने तीखे लगने लगते हैं,और फिर हमारे मोदक का टेस्ट भी खराब हो जायेगा।
  2. मूंगफली को मीडियम टू लो फ्लेम पर अच्छी तरह से सोंधी खुशबूदार होने तक भूनें।और फिर इनके छिलके छीलकर अच्छी तरह से साफ करके हटा लें।मुंगफली अच्छी तरह से सेक गई है,ये चेक करने के लिए मूंगफली के दो चार दानों को हाथ में ले,और रगड़ कर देखें,अगर मूंगफली के छिलके आसानी से निकल गाएं,तो मूंगफली अच्छी तरह से सेक गई हैं।या फिर दो चार दाने टेस्ट करके देखें,अगर दातों के नीचे कट कट कर रही हैं,तो भी अच्छी सेक गई हैं।
  3. अगर गुड़ ड्राई हो और मूंगफली और गुड़ का मिश्रण सूखा लगें,तो आप इसमें 1टी या टेबल स्पून घी(आप अपने मिश्रण के ड्राई होने के अनुसार)घी डालकर मुंगफली के मिश्रण में अच्छी तरह से मिक्स करें,और मोदक बना लें।
  4. गुड़ अच्छी क़्वालिटी का और साफ लें,कोई कोई गुड़ में गंदगी होती है,तो वैसा गुड़ ना लें, नहीं तो मोदक को भी गुड़ की वजह से टेस्ट खराब होगा जैसे दातों के पास पत्थर जैसा किरकिरा पन आ जाता हैं।
  5. इलाइची का इस्तेमाल हमनें फ्लेवर के लिए किया हैं,पर इलाइची पाउडर डालना पूरी तरह से ऑप्शनल है,आप चाहें तो इलाइची पाउडर का इस्तेमाल करें या फिर स्किप करें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)