पोहा मोदक रेसिपी ( Poha Modak Recipe In Hindi )

Poha Modak Recipe In Hindi

मोदक महाराष्ट्र का लोकप्रिय स्वीट डिश हैं,और यह खास कर गणेश चतुर्थी पर बनाये जाने वाली और हमारे भगवान गणेश गणपति बप्पा का अतिप्रिय भोजन हैं।मोदक बहुत सारी चीज़ों से और कई अलग अलग तरह से बनाया जाता हैं।जैसे - पान मोदक ,चॉकलेट मोदक ,सूजी मोदक ,मावा मोदक ,टूटी फ्रूटी मोदक पीनट मोदक इत्यादि,और आज मैंने यहां पोहा मोदक रेसिपी ( Poha Modak Recipe In Hindi )बनाने की रेसिपी स्टेप बाय स्टेप बनाना बता रही हूँ। पोहा मोदक जोकि बनाने में आसान,सरल खाने में स्वादिष्ट ,पौष्टिक और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली डिश हैं ,तथा इसको बनाने के लिए हमें बहुत ज्यादा सामग्री की जरुरत भी नहीं होती हैं। तो आप भी अपने घर में पोहा मोदक बनायें,और भगवान गणेश को मोदक प्रसाद के रूप में भोग लगायें।

सामग्री :- पोहा मोदक रेसिपी ( Poha Modak Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • पोहा - 1 कप (80 ग्राम )
  • घी - 2 टेबल स्पून + 1 टेबल स्पून 
  • बादाम - 1 टेबल स्पून ( बारीक़ कटा हुआ )
  • काजू - 1 टेबल स्पून ( बारीक़ कटा हुआ )
  • पिस्ता - 1 टेबल स्पून ( बारीक़ कटा हुआ )
  • नारियल का बुरादा - 2 टेबल स्पून 
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • किशमिश - 1 टेबल स्पून 
  • दूध - 1/2 लीटर
  • चीनी - 1/2 कप (100 ग्राम )
  • तैयारी का समय - 10 मिनट   
  • बनाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • मोदक की संख्या - 8 से 10 

 इसे भी पढ़ें  :- गेंहू के आटे का मोदक रेसिपी - Wheat Flour Modak Recipe Or Gehun Ke Aate Ka Modak Recipe In Hindi 

विधि:- पोहा मोदक रेसिपी ( Poha Modak Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. पोहा मोदक रेसिपी ( Poha Modak Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम पोहा को रोस्टेड कर लें, इसके लिए अब हम एक कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी डालकर घी को गर्म कर लें।और फिर गैस का फ्लेम लो करके गर्म घी में पोहा को डालकर 3 से 4 मिनट तक अच्छी तरह से रोस्ट करके पोहे का कलर हल्का गोल्डन ब्राउन कर लें।
  2. तथा पोहे का कलर हल्का गोल्डन ब्राउन होने पर पोहे को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें।अब फिर से उस कढ़ाई को गैस पर लो फ्लेम पर रखकर गर्म करें ,तथा गर्म कढ़ाई में 1 टेबल स्पून घी और सारे बारीक़ कटे हुए ड्राई फ्रूट्स जैसे - 1 टेबल स्पून बादाम ,1 टेबल स्पून काजू ,1 टेबल स्पून पिस्ता डालकर अच्छी तरह से 1 से 2 मिनट तक ड्राई रोस्ट करें,और फिर गैस को ऑफ करके ड्राई फ्रूट्स को एक प्लेट में निकाल लें।
  3. इसके अलावा फिर से कढ़ाई को लो फ्लेम पर गर्म करके इसमें 2 टेबल स्पून नारियल का बुरादा 1 से 1+1/2(डेढ़ ) मिनट तक ड्राई रोस्ट करें,और फिर गैस को ऑफ करके इसे भी ड्राई फ्रूट्स वाले प्लेट में निकाल लें।अब एक मोटे तले के पैन या कढ़ाई में 1/2 लीटर दूध को डालें ,तथा गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर उबालें। इसके साथ ही हमारा पोहा ठंडा हो गया हैं ,तो पोहा को मिक्सर ग्राइंडर के जार में डालकर बारीक़ पाउडर बना लें।
  4. और फिर दूध को बराबर चलाते हुए गाढ़ा करके आधा कर लें,और अब इसमें 1/2 कप चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके चीनी के पिघलने तक लगातार चलाते हुये पका लें। तथा अब इसमें पीसे हुये पोहे को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें ,और 2 से 3 मिनट तक पकाकर पोहा के मिश्रण को सूखा लें। तथा अब इसमें रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स जैसे -काजू ,बादाम,पिस्ता ,नारियल का बुरादा और 1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर डालें।
  5. तथा सबको अच्छी तरह से मिक्स करके पोहे के मिश्रण को कढ़ाई से एक प्लेट या बाउल में निकाल लें।और थोड़ा ठंडा करके मोदक मोल्ड से या बिना मोल्ड के हाथ से मोदक का शेप बनाकर मोदक बनाकर तैयार कर सकते हैं। अब मोदक मोल्ड को लें,और मोल्ड के अंदर घी की चिकनाई लगाकर मोल्ड को ग्रीस करें।और फिर पोहा के मिश्रण को मोल्ड के अंदर स्टफ करें,और अपनी उंगलियों से मिश्रण को चारों तरफ दबाएं।
  6. और बीच में 2 किशमिश डालकर फिर से पोहे का मिश्रण डालें।और चारों तरफ से दबाकर बराबर कर दें,और अब मोल्ड को खोलकर मोदक को निकालें।तथा ऐसे ही करते हुए सारे मोदक को बनाकर तैयार कर लें।तो अब हमारा पोहा मोदक रेसिपी ( Poha Modak Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं। आप इसे बिना मोल्ड के भी बना सकते हैं,इसके लिए आप पोहे के मिश्रण से थोड़ा मिश्रण को लें,और गोल लड्डू जैसा बनाएं।
  7. और फिर इसे थोड़ा चपटा करके इसके बीच में 2 किशमिश को डालें। और फिर से चारों तरफ से बंद करते हुए गोल बनाते हुए थोड़ा बेलनाकार बनाएं।और फिर धीरे धीरे दबाकर मोदक का शेप दें,और टूथपिक का इस्तेमाल करके मोदक के ऊपर चारों तरफ़ से टूथपिक को हल्का हल्का दबाकर लाइन बनाकर मोदक पर एक डिजाइन बनाएं।और ऐसा करके बिना मोल्ड के भी मोदक बना सकते हैं।

नोट्स :- पोहा मोदक रेसिपी ( Poha Modak Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. पोहा मोदक बनाने के लिए पोहा को हमेशा धीमी आंच पर ही भूनें। तथा पोहे का कलर चेंज होकर हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। 
  2. पोहा मोदक में चीनी की मात्रा आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 
  3. ड्राई फ्रूट्स आप टेस्ट के अनुसार कोई भी ले सकते हैं ,ड्राई फ्रूट्स की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं। या आप कोई एक या दो ड्राई फ्रूट्स को स्किप भी कर सकते हैं। 
  4. आप दूध को गाढ़ा करने की जगह खोवा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।  या आप खोवा की जगह मिल्क पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 
  5. पोहा मोदक में हम पीनट को ड्राई रोस्ट करके उसके छिलके हटा कर पीसकर पाउडर बनाकर आप पोहा मोदक में डालकर मिलाकर पोहा पीनट मोदक बनाकर तैयार कर सकते हैं। 

Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)