सूजी मोदक रेसिपी। रवा मोदक रेसिपी ( Instant Rava Modak Recipe Or Suji Modak Recipe In Hindi )

Instant Rava Modak Recipe Or Suji Modak Recipe In Hindi

मोदक महाराष्ट्र का लोकप्रिय स्वीट डिश हैं,और यह हमारे भगवान गणेश गणपति बप्पा का अतिप्रिय मिठाई हैं।मोदक बहुत सारी चीज़ों से और कई अलग अलग तरह से बनाया जाता हैं।और आज मैं यहां सूजी मोदक रेसिपी । रवा मोदक रेसिपी (Instant Rava Modak Recipe Or Suji Modak Recipe In Hindi )बनाने की विधि स्टेप बाय स्टेप बता रहीं हूं।सूजी मोदक एक बहुत ही स्वादिष्ट और आसान सरल मोदक की रेसिपी हैं।इसे बनाने के लिए हमें सिर्फ दूध ,चीनी,घी और सूजी की जरूरत होती हैं।जो बनाने में आसान,खाने में टेस्टी,और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक आसान डिश हैं।और मोदक हमारे ईस्ट देव बीघन हरता भगवान गणेश का बहुत प्रिय भोजन भी हैं। ये महाराष्ट्र में बहुत लोकप्रिय हैं,और हर गणेश चतुर्थी पर ये महाराष्ट्र के हर घर घर में बनाया जाता हैं और सारे दुकानों मैं भी आसानी से मिल जाता हैं।

सामग्री:- सूजी मोदक रेसिपी। रवा मोदक रेसिपी (Instant Rava Modak Recipe Or Suji Modak Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री

रवा या सूजी मोदक बनाने के लिए (Rava Ya Suji Modak Recipe In Hindi )

  • घी - 3 टेबल स्पून
  • सूजी - 1कप
  • दूध - 2 कप
  • चीनी - 3/4 कप
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • किशमिश - 1 टेबल स्पून
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • बनाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • मोदक की संख्या - 12 से 15 

 इसे भी पढ़ें  :- चावल के आटे का मोदक - Chawal Ke Aate Ka Modak Recipe In Hindi 

विधि:- सूजी मोदक रेसिपी। रवा मोदक रेसिपी (Instant Rava Modak Recipe Or Suji Modak Recipe In Hindi )बनाने की विधि /सूजी मोदक कैसे बनाएं (How To Prepare Suji Modak Recipe In Hindi ) 

  1. सूजी मोदक रेसिपी। रवा मोदक रेसिपी (Instant Rava Modak Recipe Or Suji Modak Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें।और फिर गर्म कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी को डालकर घी को मेल्ट करें,और अब इसमें 1कप सूजी को डालकर लो से मीडियम फ्लेम पर सूजी को हल्का या 2 मिनट तक भूनें।
  2. सूजी का बस कच्चापन निकालने के लिए 2मिनट तक भूनें,पर ध्यान रहें कि सूजी का कलर ना चेंज हो। 2 मिनट भूनने के बाद गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।और सूजी को किसी प्लेट में निकाल लें,और अब उसी कढ़ाई को फिर से गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें,और कढ़ाई में 2 कप दूध डालें।इसके बाद इसमें 1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर और 3/4 कप चीनी डालें।
  3. और मीडियम से हाई फ्लेम पर दूध को अच्छी तरह से बराबर से चलाते हुए उबाल लें।ताकि चीनी भी अच्छी तरह से घुल जाए,और जब दूध में एक अच्छी उबाल आ जाएं,तो अब गैस के फ्लेम को लो कर दें,और सूजी को थोड़ा थोड़ा करके दूध में डालें।और सूजी को दूध के साथ बराबर से चलाते हुऐ अच्छी तरह से मिक्स करें, ताकि दूध और सूजी के घोल में कोई गांठ ना बने,और स्मूथ चिकनी घोल बनाकर तैयार करें।
  4. सूजी थोड़ी ही देर में दूध के साथ मिक्स होकर गाढ़ी होने लगती हैं।और जब सूजी पूरी तरह से गाढ़ी हो जाएं,तो इसमें 1टेबल स्पून घी को सूजी के चारों तरफ किनारों से डालें।और थोड़ी देर तक सूजी को पकाएं,थोड़ी देर में सूजी कढ़ाई को आसानी से छोड़ने लगेगी। तब हम गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें,और सूजी के मिश्रण को एक प्लेट में निकाल लें।
  5. और थोड़ी देर छोड़ दें,ताकि सूजी का मिश्रण ठंडा हो जाए।सूजी के मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा नहीं करना हैं। और स्मूथ और मुलायम आटा बनाने के लिए आटे को थोड़ा देर तक गूंथे।अब मोदक मोल्ड को लें,और मोल्ड के अंदर घी की चिकनाई लगाकर मोल्ड को ग्रीस करें।और फिर सूजी के मिश्रण को मोल्ड के अंदर स्टफ करें,और अपनी उंगलियों से मिश्रण को चारों तरफ दबाएं। 
  6. इसके बाद बीच में 2 किशमिश डालकर फिर से सूजी का मिश्रण डालें और चारों तरफ से दबाकर बराबर कर दें।और अब मोल्ड को खोलकर मोदक को निकालें।तथा ऐसे ही करते हुए सारे मोदक को बनाकर तैयार कर लें।तो अब हमारा सूजी मोदक रेसिपी। रवा मोदक रेसिपी (Instant Rava Modak Recipe Or Suji Modak Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।
  7. आप इसे बिना मोल्ड के भी बना सकते हैं,इसके लिए आप सूजी के मिश्रण से थोड़ा मिश्रण को लें,और गोल लड्डू जैसा बनाएं, और फिर इसे थोड़ा चपटा करके इसके बीच में 2 किशमिश को डालें, और फिर से गोल बनाते हुए थोड़ा बेलनाकार बनाएं।और फिर धीरे धीरे दबाकर मोदक का शेप दें,और टूथपिक का इस्तेमाल करके मोदक के ऊपर चारों तरफ़ से टूथपिक को हल्का हल्का दबाकर लाइन बनाकर मोदक पर एक डिजाइन बनाएं।और ऐसा करके बिना मोल्ड के भी मोदक बना सकते हैं।

नोट्स:- सूजी मोदक रेसिपी। रवा मोदक रेसिपी (Instant Rava Modak Recipe Or Suji Modak Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातेंं 

  1. सूजी मोदक बनाने में सूजी को सिर्फ दो मिनट तक भूनें।और मीडियम से लो फ्लेम पर ही भूनें,और सूजी का कलर भी चेंज ना हो।
  2. सूजी मोदक बनाने में इलाइची पाउडर का इस्तेमाल हम फ्लेवर के लिए करते हैं,अगर आप को इसका टेस्ट ना पसंद हो तो आप इसे स्किप भी कर सकते हैं।
  3. सूजी मोदक बनाने में आप अपने टेस्ट के अनुसार चीनी की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं।सूजी मोदक बनाने में महीन सूजी का इस्तेमाल करें।
  4. इसके अलावा सूजी को चिपकने से रोकने के लिए सूजी को घी के साथ अच्छी तरह से भूने।और आप सूजी मोदक में आप अपनी पसंद के किसी भी ड्राई फ्रूट्स की स्टफिंग कर सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)