संदेश मोदक रेसिपी।पनीर मोदक रेसिपी ( Sandesh Modak Recipe In Hindi )

Sandesh Modak Recipe In Hindi

मोदक हमारे ईस्ट देव भगवान गणेश का बहुत प्रिय भोजन हैं ये महाराष्ट्र में बहुत लोकप्रिय हैं। गणेश चतुर्थी पर ये महाराष्ट्र के हर घर घर में बनाया जाता हैं और सारे दुकानों में भी आसानी से मिल जाता हैं।संदेश मोदक रेसिपी।पनीर मोदक रेसिपी ( Sandesh Modak Recipe In Hindi )एक बहुत अच्छी स्वादिष्ट मोदक हैं। जोकि बहुत कम समय में आसानी से और सिर्फ दो चीजों से पनीर और कंडेंस्ड मिल्क से बनकर तैयार हो जाता हैं।और जो खाने में टेस्टी, बनाने में आसान,सरल और बहुत कम समय में झटपट बनकर तैयार होने वाली एक मोदक की रेसिपी हैं।मोदक महाराष्ट्र का लोकप्रिय स्वीट डिश हैं,और यह हमारे भगवान गणेश गणपति बप्पा का अतिप्रिय मिठाई हैं।मोदक बहुत सारी चीज़ों से और कई अलग अलग तरह से बनाया जाता हैं।और आज मैं यहां संदेश मोदक रेसिपी।पनीर मोदक रेसिपी ( Sandesh Modak Recipe In Hindi )बनाने की विधि स्टेप बाय स्टेप बता रहीं हूं,जिसे बनाना बहुत आसान है।

सामग्री:- संदेश मोदक रेसिपी।पनीर मोदक रेसिपी ( Sandesh Modak Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • पनीर या छैना - 250ग्राम
  • कंडेंस्ड मिल्क - 1/2कप या 5टेबल स्पून
  • किशमिश - 1 टेबल स्पून 
  • रोज एसेंस - 6 से 7बूंद
  • रेड फूड कलर - 2 पिंच
  • तैयारी का समय - 5 मिनट
  • बनाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 25 मिनट
  • मोदक की संख्या - 10 से 12 

इसे भी पढ़ें  :- चावल के आटे का मोदक रेसिपी - Chawal Ke Aate Ka Modak Recipe In Hindi 

विधि:- संदेश मोदक रेसिपी।पनीर मोदक रेसिपी ( Sandesh Modak Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. संदेश मोदक रेसिपी।पनीर मोदक रेसिपी ( Sandesh Modak Recipe In Hindi ) बनाने के लिए हम 250 ग्राम पनीर लेंगे।या आप घर का बना पनीर या दूध को फाड़ कर छैना बनाकर भी ले सकते हैं,या आप मार्केट की बनी हुई पनीर का इस्तेमाल भी कर संदेश मोदक बनाने के लिए कर सकते हैं।अब हम पनीर को छोटे छोटे पीस में कट कर लें। 
  2. और फिर मिक्सर ग्राइंडर के जार में डालकर बारीक पीस लें।या हाथ से मैश करें,या आप कद्दूकस भी कर सकते हैं।अब एक बड़ी कढ़ाई लें,और गैस को ऑन करके लो फ्लेम पर कढ़ाई में पनीर का मिश्रणऔर 1/2कप कंडेंस्ड मिल्क डालें,और बराबर से चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।और पनीर को गाढ़ा करें, लगभग 6से 7मिनट में पनीर गाढ़ा हो जाता हैं,तथा कढ़ाई छोड़ने लगता हैं।
  3. पनीर के मिश्रण को ज्यादा नहीं सुखाना हैं,थोड़ा सॉफ्ट ही रखें।यह ठंडा होने पर खुद भी सूखता हैं,तथा ज्यादा सुखाने पर दरदरा तथा रबड़ जैसा हो जाता हैं।और फिर मोदक को शेप देना मुुश्किल हो जाता हैं।अब इसमें 2पिंच रेड फूड कलर और 6से 7बूंद रोज एसेंस फ्लेवर के लिए डालें।और सबको अच्छी तरह से बराबर चलाते हुए गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें। 
  4. और पनीर के मिश्रण को बराबर से चलाते हुए अच्छे से मिक्स करें।पनीर का मिश्रण थोड़ा गीला लगेगा,पर आप इसे इससे ज्यादा ना पकाएं।और अब पनीर के मिश्रण को एक प्लेट में निकालकर रखें।तथा थोड़ा ठंडा करके मोदक बना लेेंगें,पर मिश्रण को ज्यादा ठंडा नहीं करना हैं।और अब आप मोदक मोल्ड से या बिना मोल्ड के अपने हाथों से मोदक बनाकर तैयार कर सकते हैं।
  5. अब मोदक मोल्ड को लें,और मोल्ड के अंदर घी की चिकनाई लगाकर मोल्ड को ग्रीस करें।और फिर पनीर के मिश्रण को मोल्ड के अंदर स्टफ करें।और अपनी उंगलियों से मिश्रण को चारों तरफ दबाएं और बीच में 2 किशमिश डालकर फिर से पनीर का मिश्रण डालें।और चारों तरफ से दबाकर बराबर कर दें।और अब मोल्ड को खोलकर मोदक को निकालें।
  6. तथा ऐसे ही करते हुए सारे मोदक को बनाकर तैयार कर लें।तो अब हमारा संदेश मोदक रेसिपी।पनीर मोदक रेसिपी ( Sandesh Modak Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।आप इसे बिना मोल्ड के भी बना सकते हैं,इसके लिए आप पनीर के मिश्रण से थोड़ा मिश्रण को लें,और गोल लड्डू जैसा बनाएं।और फिर इसे थोड़ा चपटा करके इसके बीच में 2 किशमिश को डालें। 
  7. और फिर से चारों तरफ से बंद करते हुए गोल बनाते हुए थोड़ा बेलनाकार बनाएं।और फिर धीरे धीरे दबाकर मोदक का शेप दें,और टूथपिक का इस्तेमाल करके मोदक के ऊपर चारों तरफ़ से टूथपिक को हल्का हल्का दबाकर लाइन बनाकर मोदक पर एक डिजाइन बनाएं।और ऐसा करके बिना मोल्ड के भी मोदक बना सकते हैं।

नोट्स:- संदेश मोदक रेसिपी।पनीर मोदक रेसिपी ( Sandesh Modak Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. संदेश मोदक बनाने में आप फ्रेश पनीर या छैने का इस्तेमाल करें।या आप घर में ही घर का बना हुआ पनीर का इस्तेमाल करें।और इसे लो फ्लेम पर ही बराबर चलाते हुए अच्छे से मिक्स करें।मीडियम या हाई फ्लेम पर ना पकाएं,और ज्यादा सुखना भी नही है।
  2. पनीर के मिश्रण को ज्यादा नहीं सुखाना हैं,थोड़ा सॉफ्ट ही रखें।यह ठंडा होने पर खुद भी सूखता हैं,तथा ज्यादा सुखाने पर दरदरा तथा रबड़ जैसा हो जाता हैं।और फिर मोदक को शेप देना मुुश्किल हो जाता हैं।
  3. संदेश मोदक में चीनी डालने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि मैंने मिल्कमेड का इस्तेमाल किया हैं,और मिल्क मेड मीठा होता हैं।आप इसे मिल्कमेड की जगह 1/2 कप दूध और 5 से 6 टेबल स्पून चीनी डालकर भी बना सकते हैं।या आप इसमें अपने टेस्ट के अनुसार चीनी डालें ।
  4. आप रोज एसेंस की जगह इलाइची पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।रोज एसेंस या इलाइची पाउडर हम फ्लेवर के लिए डालते हैं,अगर आप को पसंद ना हो तो आप स्किप भी कर सकते हैं।
  5. मैंने इसमें 2पिंच रेड कलर का इस्तेमाल किया हैं, क्योंकि मैंने इसे थोड़ा रेड कलर और थोड़ा अलग बनाना चाहती थी ।आप इसे बिना कलर का इस्तेमाल किए बिना भी बना सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)