आम पापड़ रेसिपीAam Papad Recipe In Hindi )


आम पापड़ रेसिपी (Aam Papad Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट सरल और आसान मीठी पापड़ की डिश हैं।इसे अच्छी तरह से पकाकर फिर अच्छी तेज धूप में सुखाकर बनाया गया हैं।इसे बनाना बहुत ही आसान हैं,पर इसे अच्छी तरह से पारदर्शी होने तक सुखाना बहुत ही जरूरी होता हैं।आम पापड़ बनाने के लिए अच्छी पकी हुई आम का इस्तेमाल करें।आम को पीसते समय पानी बिलकुल ना डालें।और आप आम के साथ ही चीनी को भी डालकर पीस सकते हैं।आम पापड़ में चीनी की मात्रा आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं,और चीनी की मात्रा आम के मिठास पर भी डिपेंड करता हैं यदि आम मीठा हो तो चीनी को स्किप करें,या कम डालें। आम पापड़ जो बनाने में आसान, खाने में टेस्टी और बहुत ही कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।और इसे बनाने में बहुत ज्यादा इंग्रेडिएंट्स (सामग्री) की जरूरत भी नहीं होती हैं।

सामग्री:- आम पापड़ रेसिपी ( Aam Papad Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • आम - 4 (अच्छा पका हुआ)
  • चीनी - 1/2कप
  • घी - 2 टी स्पून
  • तैयारी का समय -10 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • सुखाने का समय - 2 दिन
  • आम पापड़ की संख्या - 12 से 15 स्लाइस

 इसे भी पढ़ें  :- आम की लौंजी रेसिपी। कच्चे आम की लौंजी रेसिपी -  Aam Ki Launji Recipe In Hindi

विधि:- आम पापड़ रेसिपी ( Aam Papad Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

  1. आम पापड़ रेसिपी (Aam Papad Recipe In Hindi)बनाने के लिए अच्छे पके हुऐ आम को चुने।अब आम को पानी से अच्छी तरह से धुलकर साफ कर लें,और फिर आम के छिलके छील लें,तथा आप के पल्प को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।और फिर मिक्सर ग्राइंडर में डालकर बारीक पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।और ये ध्यान देन कि आम को पीसते समय पानी का इस्तेमाल नही करना हैं, बिना पानी डाले पीसे।
  2. अब आम के पेस्ट को एक पैन या कढ़ाई में डालें,और आम के पेस्ट में 1/2कप चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।और अब कढ़ाई या पैन को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर बराबर चलाते हुऐ आम के पेस्ट को पारदर्शी होने तक पकाएं।और जब आम का पेस्ट जमने वाली कंसिस्टेंसी में आ जाएं, तो गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।और अब किसी बड़ी थाली ,प्लेट या ट्रे में ब्रश या हाथ से ही घी की चिकनाई लगाएं। 
  3. तथा आम के पेस्ट को फैलाएं।तथा दो दिनों तक धूप में या पंखे के नीचे रखकर सुखाएं।और दो दिन सूखने के बाद आम पापड़ को अपनी मन चाहें शेप में काट कर स्लाइस बना लें।तो अब हमारा आम पापड़ रेसिपी ( Aam Papad Recipe In Hindi ) बनाकर तैयार हैं।आम पापड़ महीनों तक अच्छी रहती हैं,जब आम पापड़ अच्छी सुखी होती हैं।इसका खट्टा मीठा टेस्ट सभी को बहुत पसंद भी आती हैं।

नोट्स:- आम पापड़ रेसिपी ( Aam Papad Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. आम पापड़ बनाने के लिए अच्छी पकी हुई आम का इस्तेमाल करें।आम को पीसते समय पानी बिलकुल ना डालें।और आप आम के साथ ही चीनी को भी डालकर पीस सकते हैं।
  2. आम पापड़ में चीनी की मात्रा आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं,और चीनी की मात्रा आम के मिठास पर भी डिपेंड करता हैं यदि आम मीठा हो तो चीनी को स्किप करें,या कम डालें।
  3. आम का पेस्ट जब पारदर्शी हो जाता हैं,तथा जमने वाली कंसिस्टेंसी में आ जाता हैं,तो अगर आप को पसंद हो,तो आप यहां पर इसमें 1/2टी इलाइची पाउडर भी डाल सकते हैं।
  4. आम को स्टील के प्लेट में अच्छी तरह से चिकनाई लगाकर एक बराबर सामान्य रूप से फैलाएं।और अच्छी तरह से सुखाने के बाद सबसे पहले किनारों को अच्छी तरह से खुरचकर धीरे धीरे से छुड़ाएं नहीं तो आम पापड़ अच्छी तरह से नहीं निकल पाएगा।
  5. आप पापड़ का सुखना बहुत हद तक मौसम पर भी डिपेंड करता हैं।अगर अच्छी तेज धूप हैं,तो ये जल्दी सूखता हैं,और अगर अच्छी धूप नहीं हैं,तो इसे सुखाने में 2दिन से 1सप्ताह का समय भी लग जाता हैं।
  6. आम पापड़ को आप कभी भी बारिश के मौसम में ना बनाएं ये अच्छी तरह से सूखा नहीं पाते हैं,और जल्दी से खराब हो जाते हैं।और इसमें जल्दी से कीड़े भी लग जाते हैं,इसलिए इसे अच्छी तरह से सुखाएं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)