कुंदरु की भुजिया रेसिपी( Kundru Ki Bhujia Recipe In Hindi )

Kundru Ki Bhujia Recipe In Hindi

कुंदरु की भुजिया रेसिपी( Kundru Ki Bhujia Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी हैं।कुंदरू देखने में लगभग परवल जैसा दिखता है।और इससे सब्जी और चटनी बहुत स्वादिष्ट बनती है।और जो बनाने में आसान,खाने में स्वादिष्ट,टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाती हैं। कुंदरून को और भी कोई अलग अलग नामों से जाना जाता हैं,जैसे - इसे किनरू,टिन्डोरा या तिंदौरा (Tindora),तेंदली या  टेन्डली(Tendli), तोन्डली या टोन्डली(Tundli) भी कहा जाता है।मौसमी हरी सब्जी कुंदरू सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। कुंदरू में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, फाइबर के अलावा एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ वजन, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर आदि को कम करने में मदद करता है।

सामग्री:- कुंदरु की भुजिया रेसिपी( Kundru Ki Bhujia Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • कुंदरु - 250 ग्राम
  • तेल - 2 से 3 टेबल स्पून
  • जीरा - 1/4 टी स्पून
  • सौंफ - 1/4 टी स्पून
  • हींग - 1पिंच
  • हरी मिर्च - 2 से 3 ( बारीक कटी हुई)
  • लहसून - 4 से 6 कली (बारीक कटा हुआ)
  • अदरक पेस्ट - 1/2 टी स्पून
  • हल्दी पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • अमचूर पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • नमक - स्वादानुसार या1/4 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

विधि:-  कुंदरु की भुजिया रेसिपी( Kundru Ki Bhujia Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

  1. कुंदरु की भुजिया रेसिपी( Kundru Ki Bhujia Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम कुंदरु को पानी से अच्छी तरह से रगड़कर धोकर साफ कर लें,और किसी जालीदार टोकरी में छान लें।ताकि सारा एक्स्ट्रा पानी टपक जाएं,और फिर कुंदरु के दोनों साइड के डंठल वाली किनारों को काटकर अलग कर दें। और कुंदरू को लंबाई में बीच से दो टुकड़ों में काट लें।
  2. और फिर एक टुकड़े में लम्बाई में ही 2 से 4पतले टुकड़े करें।और ऐसा करते हुए सारे कुंदरु को काट कर तैयार कर लें।अब एक कढ़ाई में गैस पर रखकर 2 से 3 टेबल स्पून तेल डालें,और मीडियम फ्लेम पर तेल को गर्म करें।और जब तेल गर्म हो जाएं तो गैस के फ्लेम को लो करके उसमें 1/4 टी स्पून जीरा ,1/4 टी स्पून सौंफ और 1पिंच हींग डालें,और इनको चटका लें।
  3. तथा जब इनका कलर रेड हो जाएं,तो इसमें 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च,4 से 5 कली लहसुन और 1/2 टी स्पून अदरक का पेस्ट डालें।और 1मिनट तक लगातार चलाते हुए भूनें।इसके बाद इसमें1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर और 1/2 लाल मिर्च पाउडर डालकर 30 सेकंड भूनें।और अब इन मसालों में कुंदरु को डालें और गैस के फ्लेम को मीडियम करके 1 से 2 मिनट तक बराबर चलाते हुऐ कुंदरु को मसालों के साथ अच्छी तरह से कोट करें।
  4. और अब इसमें 1/4 टी स्पून नमक डालें,और एक बार फिर से अच्छी तरह से मिक्स करें।और गैस के फ्लेम को लो करके सब्जी को ढककर पकाएं,तथा हर 2 से 3 मिनट में कढ़ाई का ढक्कन हटाकर सब्जी को एक बार अच्छे से मिक्स करें।और फिर से ढककर पकाएं,तथा ऐसा करते हुऐ कुंदरु को 5 से 8 मिनट तक पकाएं,या कुंदरु को पककर नरम हो जाने तक पकाएं। 
  5. जब कुंदरु नरम हो जाएं, तब इसमें 1/4 टी स्पून अमचूर पाउडर डालें।और भुजिया को अच्छी तरह से मिक्स करते हुए मीडियम फ्लेम पर कुंदरु को क्रिस्पी तथा कुंदरु का कलर गोल्डेन ब्राउन होने तक भूनें।कुंदरु का कलर गोल्डेन ब्राउन होने पर गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।और कढ़ाई हो हल्का तिरछा कर दें,जिससे भुजिया में बचा हुआ एक्स्ट्रा ऑयल एक साइड हो जाएं।
  6. इस ऑयल का इस्तेमाल आप कोई और सब्जी बनाने में कर सकते हैं।तो अब हमारी कुंदरु की भुजिया रेसिपी( Kundru Ki Bhujia Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।आप इस भुजिया को दोपहर या रात के खाने में रोटी,चपाती या पराठा,या चावल और दाल के साथ सर्व कर सकते हैं।ये बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं,इसे आप बच्चों के लंच बॉक्स में भी पैक करके भी दे सकते हैं।

नोट्स:- कुंदरु की भुजिया रेसिपी( Kundru Ki Bhujia Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. कुंदरु को पतला पतला तथा लम्बे टुकड़ों में कटे,जिससे कुंदरु जल्दी से पक जाती हैं,तथा मसालें भी अच्छी तरह से मिक्स हो जाते हैं।
  2. कुंदरु का टेस्ट हल्का टंगी होता हैं,इसलिए इसमें अमचूर पाउडर या 1 टी स्पून नींबू का रस जरूर डालें,जिससे इस भुजिया का टेस्ट और इन्हेंस हो जाता हैं।
  3. कुंदरु की भुजिया रेसिपी में आप मिर्च अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा डाल सकते हैं।लेकिन नमक और मिर्च थोड़ा कम ही डालें,क्योंकि कुंदरु गलती हैं, और ये सब्जी पकने के बाद कम हो जाती हैं।
  4. कुंदरु की सब्जी को लो फ्लेम पर तथा ढककर पकाएं,ताकि सब्जी अच्छी तरह से पक जाएं।तथा सब्जी को बीच बीच में चलाते रहें ताकि सब्जी जले नहीं।
  5. इस सब्जी को बनाने में हम पानी का इस्तेमाल बिलकुल नही करते हैं,इसलिए सब्जी को लो फ्लेम पर तथा बार बार अच्छे से कढ़ाई के तले को टच करते हुऐ पकाएं,ताकि सब्जी जले नही।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)