आलू टमाटर की सब्जी रेसिपी(Aloo Tamatar Ki Sabji Recipe In Hindi )

Aloo Tamatar Ki Sabji Recipe In Hindi

आलू टमाटर की सब्जी रेसिपी (Aloo Tamatar Ki Sabji Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी हैं, जोकि बनाने में आसान सरल , खाने में बेहद स्वादिष्ट और कम समय में बनकर तैयार हो जाती हैं।और अगर आलू उबली हुई हो,तो ये सब्जी सिर्फ 10से12 मिनट में बनकर तैयार हो जाती हैं।और अगर कभी घर में अचानक से कोई मेहमान आ जाएं और कोई सब्जी ना हो तो भी आप इस आलू की सब्जी को बनाकर पूरी,पराठें ,दही,पापड़ ,सलाद और आचार के साथ सर्व कर सकती हैं ,और ये जल्दी से बनकर एक थाली को पूरा कर देती हैं।और ये आलू की सब्जी ईजी और क्विक डिश भी हैं।ये आलू टमाटर की सब्जी पूरी,कचौरी के साथ बहुत अच्छी लगती हैं।ये आलू टमाटर की सब्जी को अधिकतर रोड साइड ठेले पर पूरी सब्जी बेचने वाले ऐसे ही बिना प्याज़, लहसून,अदरक के बनाते हैं,और इनके बिना भी इस सब्जी का टेस्ट बहुत अच्छा लगता हैं।

सामग्री:- आलू टमाटर की सब्जी रेसिपी (Aloo Tamatar Ki Sabji Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

उबालने के लिए -
  • आलू - 6 से 7(मीडियम साइज के)
  • तेल - 4 से 5 टेबल स्पून
ग्रेवी बनाने के लिए -
  • तेल - 1टेबल स्पून
  • जीरा - 1/2 टी स्पून 
  • टमाटर - 2 मीडियम (बारीक कटे हुऐ)
  • हरी मिर्च - 3(बीच से चीर लगाकर कटी हुई)
  • हल्दी पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • धनिया पाउडर - 1टेबल स्पून
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • गरम मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • हींग - 2 पिंच
  • अमचूर पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • काला नमक - 1/4 टी स्पून 
  • कसूरी मेथी - 1टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 05 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 25 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4

इसे भी पढ़ें  :- जीरा आलू रेसिपी - Jeera Aloo Recipe In Hindi

विधि :- आलू टमाटर की सब्जी रेसिपी (Aloo Tamatar Ki Sabji Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

  1. आलू टमाटर की सब्जी रेसिपी (Aloo Tamatar Ki Sabji Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम आलू को पानी में डूबोकर 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें।और 10 मिनट के बाद आलू को अच्छी तरह से रगड़ रगड़ कर साफ कर लें। ताकि आलू के ऊपर लगी हुई मिट्टी अच्छी तरह से निकल जाएं,और आलू पूरी तरह से साफ हो जाएं। 
  2. इसके बाद आलू को किसी साफ कपड़े में रखकर रगड़ कर आलू का पानी पोंछकर सुखा लें।अब गैस पर मीडियम फ्लेम पर एक कुकर रखकर गर्म करें,और कुकर में 4 से 5 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को गर्म करें।और गर्म तेल में आलू को डालें,और कुकर को उठाकर अच्छे से हिलाएं,और आलू को टॉस करें,ताकि आलू के चारों तरफ तेल से अच्छी तरह से ग्रीस हो जाएं।
  3. और फिर कुकर का ढ़क्कन लगा दें,और 1से 2 मिनट तक पहले हाई फ्लेम करें,ताकि कुकर में प्रेशर भर जाएं।और फिर 2मिनट के बाद गैस के फ्लेम को मीडियम कर दें,और आलू को पकाएं,तथा बीच बीच में हर 2 से 3 मिनट में कुकर को हल्का उठाते हुऐ अच्छी तरह से हिला दें।ताकि आलू उलट पलट जाएं,और ऐसा करते हुए 3 से 4 सीटी आने के बाद गैस को ऑफ कर दें।
  4. और कुकर के प्रेशर निकल जाने के बाद कुकर का ढ़क्कन खोलें,और आलू को तेल से निकाल लें।और आलू के छिलके छीलकर साफ कर लें,और अब आप अपने टेस्ट के अनुसार आलू को मोटा मोटा मैश करें,या चाकू से दो से तीन टुकड़ों में काट लें।इसके बाद हम फिर से उसी कुकर को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें।
  5. और आलू उबलने से बचे हुए तेल में 1टेबल स्पून तेल और डालें,और तेल को अच्छा गर्म कर लें।अब इसमें 1/2 टी स्पून जीरा डालें,और जीरा को चटका लें,इसके बाद इसमें 3 हरी मिर्च और 2 मीडियम साइज के टमाटर को बारीक काटकर या पेस्ट बनाकर डालें,और 1से 2मिनट तक भूनें।इसके अलावा 1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर और 1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर डालें।
  6. और थोड़ा सा या 3 से 4 टेबल स्पून पानी डालें,और मसालों को अच्छे से मिक्स करते हुऐ 1 मिनट तक भून लें।इसके बाद 1टेबल स्पून धनिया पाउडर और 1/2 टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालें,और फिर से 3 से 4 टेबल स्पून पानी डालें,और मसालों को अच्छे से मिक्स करते हुऐ खुशबूदार होने तक या 1से 2 मिनट तक भून लें।
  7. अब इसमें 1/4 टी स्पून अमचूर पाउडर,2पिंच हींग,1/4 टी स्पून काला नमक,1/2 नमक डालें।और सबको अच्छी तरह से मिक्स करते हुऐ,तथा मसालों को खुशबूदार तथा मसाले भुनकर तेल छोड़ने तक पका लें।इसमें लगभग 1से 2मिनट का समय और लगेगा।तो अब इसमें 1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर और उबले हुऐ आलू तथा 1/2 कप पानी डालें,और अच्छी तरह से मिक्स करें।
  8. तथा 1से 2मिनट तक उबाल लें,ताकि मसालों का फ्लेवर आलू में भी आ जाएं,और अब 1टी स्पून कसूरी मेथी डालें,और गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।तो अब हमारा आलू टमाटर की सब्जी रेसिपी (Aloo Tamatar Ki Sabji Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।आप इसे पूरी,कचौरी या पराठों के साथ ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में सर्व करें।और आलू टमाटर की सब्जी का पूरी या कचौरी के साथ आनंद लें। 

नोट्स:- आलू टमाटर की सब्जी रेसिपी (Aloo Tamatar Ki Sabji Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. आलू टमाटर की सब्जी में आप आलू को तेल में पकाने की जगह ड्राई स्टीम भी कर सकते हैं।या पानी में डालकर भी उबाल सकते हैं।पर ऐसे तेल में पकाने से आलू का टेस्ट ज्यादा अच्छा आता हैं,आलू की सब्जी बिलकुल सौंधी सौंधी लगती हैं।
  2. आलू को अगर आप तेल में पका रहे हैं,तो आप आलू को अच्छी तरह से पानी से धोकर साफ करें।क्यों कि अगर आलू में मिट्टी लगा रहा तो फिर हमारा तेल खराब हो जायेगा,और हम दुबारा उस तेल का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे।
  3. और आलू को पानी से धोने के बाद अच्छी तरह से कपड़े से पोंछ कर आलू को सूखा लें, वरना आलू गर्म तेल में डालने पर तेल के छींटे उड़ेंगे,और तेल के छींटे से आप जल भी सकते हैं।कुकर की सीटी पूरी लंबी सीटी नहीं आती हैं,इसमें छोटी छोटी सीटी आती हैं।और आप अपने आलू के साइज के अनुसार सीटी लगाएं।
  4. अगर आलू बिलकुल छोटा हैं,तो 1से 2सीटी लगाएं।और थोड़ा मीडियम हैं,तो 2से 3सीटी लगाएं।और अगर थोड़ी बड़ी हैं,तो आप आलू को दो टुकड़ों में काट कर डालें,तथा 3 से 4 सीटी लगाएं।कुकर को जरूर बीच बीच में हर 2 से 3 मिनट में कुकर को हल्का उठाते हुऐ अच्छी तरह से हिला दें।ताकि आलू उलट पलट जाएं,जिससे आलू चारों तरफ से अच्छी तरह से पक जाता हैं।
  5. आलू टमाटर की सब्जी में मिर्च आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा डाल सकते हैं।ये सब्जी प्याज़,लहसून और अदरक के बिना भी बहुत स्वादिष्ट लगती हैं।
  6. और अगर आप को सीटी लगाकर आलू को ऐसे पकाने में डर लगे की आलू पकेगा की नहीं,या सीटी आएगी की नहीं या आप को कुकर फटने का डर लगे तो आप कुकर की सीटी निकालकर आलू को तेल के साथ कुकर में डालकर 15 से 20 मिनट बेक कर लें।आलू अच्छी पक जाएंगी।पर वैसे ऐसा कुछ भी नहीं होता हैं,सीटी आसानी से आ जाती हैं।बस पहले 2 से 3 मिनट गैस का फ्लेम हाई करके कुकर में प्रेशर बना लें,और बाद में गैस का फ्लेम मीडियम करके सीटी लगा लें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)