व्रत वाली आलू की चटपटी फलाहारी सब्जी ( Vart Wali Aloo Ki Sabji Recipe In Hindi )

व्रत वाली आलू की चटपटी फलाहारी सब्जी (Vart Wali Aloo Ki Sabji Recipe In Hindi)

व्रत वाली आलू की चटपटी फलाहारी सब्जी (Vart Wali Aloo Ki Sabji Recipe In Hindi) एक टेस्टी और हल्की मसालेदार,चटपटी फलाहारी हैं ,जोकि हम व्रत या उपवास में बनाकर खाते हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।आप चटपटे फलाहारी आलू को राजगीरा की पूरी , सिंघाड़े के हलवा ,शकरकंद के हलवे के साथ या राजगीरा के हलवा के साथ सर्व कर सकते हैं। ये व्रत में अच्छी मीठा नमकीन कॉम्बो होता हैं।इसे आप राजगीरा के पूरी और दही के साथ या सिंघाड़े के हलवे के साथ नमकीन की तरह भी ले सकते हैं। या सिर्फ दही के साथ मिक्स करे लें ,ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं,और व्रत मैं जब कुछ चटपटा खाने का मन हो तो ये एक बेस्ट ऑप्शन हैं ,टेस्टी भी और हेअल्थी भी हैं।

सामग्री:- व्रत वाली आलू की चटपटी फलाहारी सब्जी (Vart Wali Aloo Ki Sabji Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री
  • आलू - 4 (उबले हुये )
  • घी - 1 टी स्पून
  • जीरा - 1/2 टी स्पून
  • हरी मिर्च - 3 (बारीक़ क्रश किया हुआ )
  • अदरक - 1टी स्पून (बारीक़ कद्दूकश किया हुआ )
  • करी पत्ता - 7 से 8 (बारीक कटी हुई )
  • सेंधा नमक - 1/2 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून(बारीक कटी हुई )
  • मूंगफली -3 टेबल स्पून (भुना और दरदरा कुटा हुआ )
  • नींबू का रस - 1/2 टी स्पून
  • तैयारी का समय -10 मिनट
  • बनाने का समय - 10 मिनट
  • कुल समय - 20 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2 से 3

 इसे भी पढ़ें  :- चटपटे फलाहारी आलू रेसिपी - Chatpate Falahari Aloo Recipe In Hindi

सब्सक्राइब करें

विधि:- व्रत वाली आलू की चटपटी फलाहारी सब्जी (Vart Wali Aloo Ki Sabji Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. व्रत वाली आलू की चटपटी फलाहारी सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले हम 4 आलू को कुकर में डालकर 1/2 गिलास पानी और 1/2 टी स्पून नमक डालकर मीडियम फ्लेम पर गैस पर रख दें। तथा मध्यम आंच पर 2 सीटी लगा लें,तथा दो सीटी आने के बाद गैस को ऑफ कर दें।और कुकर का प्रेशर निकल जाने के बाद आलू को पानी से छान लें।
  2. इसके अलावा अब एक कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें। तथा गर्म कढ़ाई में 3 से 4 टेबल स्पून मूंगफली के दाने को डालकर 2 से 3 मिनट तक मूंगफली के दाने को ड्राई रोस्ट कर लें।और फिर एक प्लेट में निकालकर थोड़ा ठंडा करके मूंगफली के छिलके को रगड़ कर अलग कर दें।और फिर मूंगफली को पीसकर हल्का दरदरा बनाकर तैयार कर लें।
  3. और थोड़ा ठंडा करके आलू के छिलके छीलकर आलू को मोटा मोटा चाकू से काट लें ,या हाथ से तोड़ दें। इसके बाद अब एक कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें। तथा गर्म कढ़ाई में 1टी स्पून घी डालकर घी को भी अच्छा गर्म कर लें। तथा गर्म घी में 1/2 टी स्पून जीरा डालकर चटका लें।तथा 3 बारीक़ क्रश किया हुई हरी मिर्च ,7 से 8 बारीक़ कटी हुई करी पत्ता और 1 इंच बारीक़ कद्दूकश किया हुआ अदरक डालें।और गैस के फ्लेम को लो करके 1 से डेढ़ मिनट तक सबको भून लें। 
  4. इसके बाद अब इसमें उबली और कटी हुई आलू को डालें ,और गैस के फ्लेम को तेज करके आलू को  बिलकुल गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें।इसके बाद इसमें 1/2 टी स्पून सेंधा नमक,1/2 टी स्पून काली मिर्च पाउडर डालें,और अच्छी तरह से आलू के साथ मिक्स करें। और हाई फ्लेम पर 1 से 2 मिनट तक भूनें। इसके अलावा इसमें 3 टेबल स्पून भुनी और दरदरी पीसी हुई मूंगफली और 1/2 टी स्पून नींबू का रस डालें। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स करें ,और फिर बारीक़ कटे धनिया पत्ता से गार्निश करें।
  5. तथा अब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें। तो अब हमारा व्रत वाली आलू की चटपटी फलाहारी सब्जी बनकर तैयार हैं। इसे आप राजगीरा के पूरी और दही के साथ या सिंघाड़े के हलवे के साथ नमकीन की तरह भी ले सकते हैं। या सिर्फ दही के साथ मिक्स करे लें ,ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं,और व्रत मैं जब कुछ चटपटा खाने का मन हो तो ये एक बेस्ट ऑप्शन हैं ,टेस्टी भी और हेल्थी भी हैं।

नोट्स:- व्रत वाली आलू की चटपटी फलाहारी सब्जी (Vart Wali Aloo Ki Sabji Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप हरी मिर्च को अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।आप मूंगफली को ड्राई रोस्ट करने की जगह घी में भी भून सकते हैं।
  2. आप आलू को अच्छा क्रिस्पी होने तक भूनें,तो टेस्ट ज्यादा अच्छा आता है।अगर आप व्रत में अदरक नहीं खाते हैं ,तो आप अदरक को स्किप भी कर सकते हैं।
  3. नींबू का इस्तेमाल हल्का खट्टापन के लिए किया गया हैं ,अगर आप को पसंद ना हो तो स्किप कर सकते हैं। वैसे नीबू से टेस्ट और ज्यादा चटपटा हो जाता हैं।
  4. धनिया पत्ता डालना ऑप्शनल हैं आप चाहें तो डालें या स्किप करें। इससे टेस्ट और सब्जी का लुक अच्छा आता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)