मसालेदार चीज़ पराठा रेसिपी। चीज़ स्टफ्ड पराठा रेसिपी। चीज़ गार्लिक पराठा रेसिपी ( Masaledar Cheesy Paratha Recipe In Hindi )

मसालेदार चीज़ पराठा रेसिपी ( Masaledar Cheesy Paratha Recipe In Hindi ) एक बहुत स्वादिष्ट स्नैक्स डिश हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।और आप डेली के खाने कुछ नया बनाना चाहते हैं ,तो मसालेदार चीज़ पराठा नाश्ता में एक अच्छा ऑप्शन हैं।जिसे आप सुबह के जल्दी जल्दी में भी नाश्ते में कुछ नया बना सकते हैं।इसे बनाना बहुत ही आसान हैं, और जल्दी से कम समय में चटपटा मसालेदार ,खाने में टेस्टी ब्रेकफास्ट बनकर तैयार हो जाता हैं। गर्मागर्म मसालेदार चीज़ पराठा को आप सुबह के नाश्ते में दही ,आचार या चाय के साथ सर्व कर सकते हैं।आप मसालेदार चीज़ पराठा को  लंच बॉक्स में भी अपनी पसंद की किसी भी सब्जी के साथ पैक करके दे सकते हैं।और आप अपनी पसंद की किसी सब्जी की स्टफ़िंग करके भी बना सकते हैं।

सामग्री:- मसालेदार चीज़ पराठा रेसिपी ( Masaledar Cheesy Paratha Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

पराठे का आटा लगाने के लिए 
  • गेंहू का आटा - 1 कप 
  • मैदा - 1 कप 
  • नमक - 1/2 टी स्पून 
  • घी या तेल - 1 टेबल स्पून 
  • ऑरेगैनो - 1/2 टी स्पून 
  • रेड चिल्ली फलैक्स - 1टी स्पून 
  • पानी - आटा गूंथने के लिए 
स्टफ़िंग बनाने के लिए 
  • चीज़ स्लाइस - 6 
  • बटर - 50 ग्राम 
  • पिज़्ज़ा सीजिंग - 1 टी स्पून 
  • रेड चिल्ली फलैक्स - 1 टी स्पून 
  • ऑरेगैनो - 1 टी स्पून   
  • लहसुन - 1 टेबल स्पून  ( ग्रेट किया हुआ )
  • धनिया पत्ता - 1 से 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • बनाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 से 3 

इसे भी पढ़ें  :-  गेंहू के आटे का नाश्ता रेसिपी - Genhu Ke Aate Ka Nasta Recipe In Hindi

विधि:- मसालेदार चीज़ पराठा रेसिपी ( Masaledar Cheesy Paratha Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. मसालेदार चीज़ पराठा रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1 कप गेंहू के आटा और 1 कप मैदा डालें। इसके अलावा इसमें 1/2 टी स्पून ऑरेगैनो,1/2 टी स्पून रेड चिल्ली फलैक्स,1 टी स्पून घी और 1/2 टी स्पून नमक डालकर अच्छे से मिला लें। और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम मुलायम डो बनाकर तैयार कर लें।
  2. और डो के ऊपर से 1 टी स्पून घी या तेल की चिकनाई लगाकर 15 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें। अब एक बाउल में रूम टेम्परेचर पर मेल्ट 50 ग्राम बटर और ग्रेट किया हुआ 1 टेबल स्पून लहसुन डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके अलग साइड में रखें।अब 15 मिनट के बाद हम आटे को लेकर एक बार फिर से अच्छे से मसल कर गूँथ लें।
  3. और एक मीडियम साइज के बॉल के बराबर आटा लेकर लोई बना लें।इसके बाद लोई को थोड़े सूखे आटे या मैदा में हल्का सा लपेट लें।और लोई को आप जितना पतला बेल सकते हैं ,उतना पतला बेल लें।और अब बेली हुई पराठे के ऊपर 1/2 टी स्पून बटर और गार्लिक के घोल को पराठे के चारों तरफ चम्मच या ब्रश से फैला दें।
  4. और फिर थोड़ा थोड़ा सा रेड चिल्ली फलैक्स,ऑरेगैनो,पिज़्ज़ा सीजिंग के साथ पराठे पर टॉप करें।इसके अलावा थोड़ा सा बारीक़ कटी हुई धनिया पत्ता डालें ,और इसके ऊपर से चीज़ स्लाइस को बीच सेन्टर में रखें।अब एक साइड से पराठे को लम्बाई में मोड़ें और ठीक वैसे ही दूसरे साइड से भी मोड़े।अब सारे लेयर अलग अलग निकले इसलिए बीच में भी बटर गार्लिक का घोल लगायें।
  5. और स्क्वायर शेप या चोकौर शेप में फोल्ड करें। और हल्के हाथ से किनारों से चारों तरफ से बेल लें।और अब एक तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लें। तथा गर्म तवा पर पराठे को डालकर दोनों साइड से उलट पलट कर सेंक लें। तथा जब पराठा अच्छे से सेंक जाये तो घी या तेल लगाकर पराठे को शैलो फ्राई कर लें।
  6. और पराठे को सुनहरा भूरा तथा बाहर से कुरकुरा और क्रिस्पी करते हुए सेक लें। ऐसा करते हुए सारे पराठे बनाकर तैयार कर लें।तो अब हमारा मसालेदार चीज़ पराठा बन करके तैयार हैं। आप मसालेदार चीज़ पराठे को नाश्ते में चाय के साथ सर्व करें, या बच्चों के लंच बॉक्स में डालकर भी दें सकते हैं। या आप मसालेदार चीज़ पराठे को सुबह के नाश्ते या रात के डिनर में बनाकर सर्व कर सकते हैं।

नोट्स:- मसालेदार चीज़ पराठा रेसिपी ( Masaledar Cheesy Paratha Recipe In Hindi ) बनाने मेंध्यान देने वाली बातें 

  1. आप 1 कप गेंहू का आटा और 1 कप मैदा की जगह आप सिर्फ गेंहू के आटे या सिर्फ मैदा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मैदा से बने पराठे बहुत ज्यादा क्रिस्पी और टेस्टी बनते हैं।
  2. लोई को आप जितना पतला बेल सकते हैं ,उतना पतला बेलें। क्योंकि पराठों को कई बार मोड़ें हैं ,तो मोटे पराठे को पकने में परेशानी होगी ,और पराठे को धीमी आँच पर ही सके।
  3. तज आंच पर पराठे ऊपर से तो पक जायेंगे ,पर अंदर से कच्चे रह सकते हैं,तो पराठे को मीडियम टू लो फ्लेम पर ही पकाएं।
  4. आप लहसुन को बारीक़ काट कर या बारीक़ क्रस करके भी डाल सकते हैं।तीखापन या कोई मसाला आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। पिज़्ज़ा सीजिंग की जगह आप चाट मसाले का इस्तेमाल भी कर सकते है। 
  5. आप चीज़ स्लाइस की जगह मोजरेला चीज़ ,चीज़ क्यूब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं ,बस आप जब इनका इस्तेमाल करें, तो इनको ग्रेट कर लें।और इनको फ्रिज से निकाल कर ग्रेट करें ,क्यों कि बाहर रहें तो ये सॉफ्ट हो जाते हैं ,और फिर ग्रेट करने में परेशानी होगी।
  6. लहसुन पसंद ना हो या खाते नहीं हैं,तो लहसुन स्किप भी कर सकते हैं। बच्चों के लिए बना रहें हैं ,तो आटा गूंथते समय ऑरेगैनो, रेड चिल्ली फलैक्स ना डालें। और आप अपनी पसंद की किसी सब्जी की स्टफ़िंग करके भी बना सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)