ग्रीन चिल्ली सॉस रेसिपी ( Green Chili Sauce Recipe In Hindi )

Green Chili Sauce Recipe In Hindi

ग्रीन चिल्ली सॉस एक स्वादिष्ट तीखी और हॉट कॉन्डिमेंट रेसिपी है, जिसे ताज़ा हरी मिर्च से बनाया जाता है। किसी भी तले हुए स्नैक्स के साथ या ब्रेड पर लगाकर आप इसे सैंडविच के साथ भी परोस सकते हैं। इसके तीखेपन के कारण आप इसे सिर्फ उन्हें ही परोस सकते हैं, जिन्हें तीखा पसंद है।।ग्रीन चिल्ली सॉस के साथ एगलेस मेयोनीज किसी भी रेसिपी को स्वादिष्ट बना देता है।आप ग्रीन चिल्ली सॉस बनाने  के लिए किसी भी हरी मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं, बस उसके तीखेपन का ध्यान दें। आप कम मात्रा में हरी मिर्च डालकर सॉस का तीखापन कम कर सकते हैं। मैंने इस रेसिपी में बीजों को नहीं निकला है, लेकिन आप चाहें तो निकाल सकते हैं। सॉस को ज़्यादा समय तक ताज़ा बनाए रखने के लिए और उसके खट्टेपन के लिए मैंने सिरके का इस्तेमाल किया है। आप चाहें तो इसकी जगह नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री:- ग्रीन चिल्ली सॉस रेसिपी (Green Chili Sauce Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • हरी मिर्च मोटी और कम तीखी वाली - 100 ग्राम
  • हरी मिर्च पतली और तीखी वाली - 100 ग्राम
  • तेल - 1 टेबल स्पून
  • लहसून - 20 कली
  • अदरक - 2 इंच 
  • जीरा पाउडर - 2 टी स्पून
  • नमक - 2 टी स्पून
  • पानी - 1/2 कप
  • चीनी - 2 टी स्पून
  • सिरका - 1/2 कप 
  • तैयारी का समय -10 मिनट 
  • बनाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट
  • ग्रीन चिल्ली सॉस की मात्रा - 1 जार 

विधि:- ग्रीन चिल्ली सॉस रेसिपी (Green Chili Sauce Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. ग्रीन चिल्ली सॉस रेसिपी बनाने के लिए हम दो अलग अलग तरह ही हरी मिर्च को चुनेगें।और दोनों को बराबर मात्रा में लें जैसे पतली और तीखी वाली हरी मिर्च 100 ग्राम और कम तीखी मोटी वाली हरी मिर्च 100 ग्राम लें।और दोनों मिर्च की डंठल को तोड़कर साफ कर लें,और फिर पानी से धोकर मिर्च को अच्छी तरह से सुखाकर या किसी कपड़े से पोछकर साफ कर लें,और पानी को अच्छी तरह से सूखा लें।
  2. अब सभी हरी मिर्चों को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें,और अब एक बड़ी कढ़ाई या पैन को गैस पर मध्यम फ्लेम पर रखकर गर्म करें।और कढ़ाई में 1 टेबल स्पून तेल डालकर अच्छा गर्म करें,अब इस गर्म तेल में लहसुन की 20 कलियां,और 2 इंच अदरक का टुकड़ा कूटा हुआ डालें।और 1 मिनट भूनें ,इसके बाद कटी हुई हरी मिर्च और 2 टी स्पून नमक डालकर 5 मिनट तक भूनें।
  3. तथा 5 मिनट के बाद 2 टी स्पून जीरा पाउडर डालें ,और सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब 1/2 कप पानी डालकर फिर से सबको अच्छी तरह से मिक्स करें,और फिर गैस के फ्लेम को लो करें ,और कढ़ाई का ढ़क्कन लगाकर 8 से 10 मिनट तक या मिर्च के नरम होने तक पकाएं। तथा 8 मिनट के बाद मिर्च को चेक करें ,कि मिर्च में पानी तो नहीं हैं ना ,पूरा पानी सुख जाना चाहिए।
  4. और जब पूरा पानी सुख जाएं, तो गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें। और 2 टी स्पून चीनी डालकर मिर्च के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें ,और फिर मिर्च को पूरी तरह से ठंडा होने दें।और जब मिर्च ठंडा हो जाये तो मिर्च को ग्राइंडर जार में डालें ,और 1/2 कप सिरका डालकर ब्लेंड करें। और चेक करे कि मिर्च की एकदम बारीक़ पेस्ट बनकर तैयार हो जायें।
  5. अगर पेस्ट बारीक़ ना हुआ हो तो पेस्ट को एक बार चम्मच से ऊपर नीचे करके चला दें ,और फिर से ब्लेंड करें,और बारीक़ स्मूथ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।अब ग्रीन चिल्ली सॉस को छलनी से छान लें , तो अब हमारी ग्रीन चिल्ली सॉस बनकर तैयार हैं। इसे आप किसी साफ और सुखी हुई बोतल में भरकर रखें ,आप इसे फ्रीज में 3 से 6 महीनों तक स्टोर करके आराम से रख सकते हैं।

नोट्स:- ग्रीन चिल्ली सॉस रेसिपी (Green Chili Sauce Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. चिल्ली सॉस का टेस्ट बहुत हद तक मिर्च की तीखापन पर निर्भर करता हैं ,आप जैसी मिर्च का इस्तेमाल करेंगे,वैसी ही चिल्ली सॉस का टेस्ट होगा।
  2. सिरका की जगह आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं ,पर दोनों के टेस्ट में फर्क होता हैं। आप किसी भी तरह के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. जीरा पाउडर के अलावा आप 1/2 धनिया पॉवडरबहि डाल सकते हैं ,इससे आप को चिंग्स चिल्ली सॉस की तरह का टेस्ट मिलता हैं।
  4. चिल्ली सॉस रेसिपी तब ज्यादा टेस्टी बनती हैं ,जब थोड़ी मसालेदार और गाढ़ी बनकर तैयार होती हैं। मिर्च का पूरा पानी सूखने तक पकाएं। 
  5. चिल्ली सॉस को ग्राइंड करने के बाद छलनी से जरूर छाने ताकि अदरक ,लहसुन या मिर्च की कोई मोटी हिस्सा या रेसा हो तो निकल जाये। 
  6. आप जिस कन्टेनर में चिल्ली सास भर रहें है, उसे उबलते पानी से धो लें ,और धूप में सुखा लें या कपड़े से अच्छी तरह पोछें, क्योंकि कन्टेनर में पानी नहीं होना चाहिए ,वरना चिल्ली सॉस ख़राब हो सकता हैं।    
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)