बनाना रवा फ्राई रेसिपी। वेज फिश फ्राई रेसिपी ( Banana Rava Fry Recipe Or Veg Fish Fry Recipe In Hindi )

Banana Rava Fry Recipe Or Veg Fish Fry Recipe In Hindi

बनाना रवा फ्राई रेसिपी। वेज फिश फ्राई रेसिपी एक वेज स्नैक्स डिश हैं। जोकि बनाने में आसान, खाने में स्वादिष्ट और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाती हैं।इसे आप स्टार्टर की तरह सर्व कर सकते हैं,या आप रवा वेज फिश फ्राई को हरी चट्नी के साथ सर्व करें।ये बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन हैं,और इसे हेल्थी बनाने के लिए आप चाहें तो इसे शैलो फ्राई करके बना सकते हैं, पर मैंने यहाँ इसे डीप फ्राई करके बना हैं।ये रवा वेज फिश फ्राई ऊपर से बिलकुल क्रिस्पी और अंदर से नरम जूसी होते हैं।जिनको स्पाइस या मसालेदार खाना पसंद हो उनको ये जरूर पसंद आएगा,एक बार ऐसे बनाकर जरूर देखें।और बिना किसी स्पेशल मसालों के भी ये बनाना वेज फिश फ्राई बहुत टेस्टी,जूसी और क्रिस्पी बनकर तैयार होती हैं।कच्चा केला के वेज फिश फ्राई का स्वाद गरमागरम , कुरकुरे और मसालेदार बनाने पर बहुत अच्छा लगता है।

सामग्री :- बनाना रवा फ्राई रेसिपी। वेज फिश फ्राई रेसिपी ( Banana Rava Fry Recipe Or Veg Fish Fry Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • कच्चे केले - 2 
  • नमक - 1/2 टी स्पून 
  • लाल मिर्च पाउडर - 1टी स्पून 
  • हल्दी पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • धनिया पाउडर - 1 टी स्पून 
  • जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • गरम मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • अदरक लहसुन का पेस्ट - 1 टी स्पून 
  • नींबू का रस - 2 टी स्पून 
  • तेल - 2 टी स्पून 
  • रवा / सूजी - 4 टेबल स्पून 
  • चावल का आटा - 2 टेबल स्पून  
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • नमक - 1/2 टी स्पून   
  • तेल - तलने के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • बनाने का समय - 20 मिनट 
  • आराम देने का समय - 15 से 20 मिनट 
  • कुल समय - 45 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

इसे भी पढ़ें  :- रवा फिश फ्राई रेसिपी। सुरमई फिश फ्राई रेसिपी - Rawa Fish Fry Recipe In Hindi 

विधि :- बनाना रवा फ्राई रेसिपी। वेज फिश फ्राई रेसिपी ( Banana Rava Fry Recipe Or Veg Fish Fry Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. बनाना रवा फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले हम फ्रेश और कच्चे केले को चुने,केला अगर हल्का सा भी पका हुआ तो केला का टेस्ट मीठा हो जायेगा। इसके बाद कच्चे केले के छिलके को छीलकर अलग कर दें,और केले को मोटा मोटा गोल या लम्बे स्लाइस में काट लें।और ये ध्यान देन की स्लाइस एक बराबर कटी हो मोटी या पतली ना कटी हो,वरना पकाने में कहीं कच्ची और कहीं ओवरकुक हो जाएगी।
  2. इसके बाद एक थाली या प्लेट में 1टी स्पून लाल मिर्च पाउडर,1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर ,1/2 टी स्पून जीरा पाउडर ,1टी स्पून धनिया पाउडर ,1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर, 1/2 टी स्पून नमक ,1 टी स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट , 2 टी स्पून नींबू का रस और 2 टी स्पून तेल डालें।और सबको अच्छी तरह से मिक्स करें। 
  3. और अब इन मसालों को कटे हुये सभी कच्चे केले पर मसालों को अच्छी तरह से कोट करें।और अब 15 से 20 मिनट के लिए केले को ढककर ऐसे ही रेस्ट करने के लिए अलग साइड में रख दें।और अब एक प्लेट में 4 टेबल स्पून रवा या सूजी ,2 टेबल स्पून चावल का आटा ,1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर और 1/2 टी स्पून नमक डालें,और सबको अच्छी तरह से मिक्स करें। 
  4. और 20 मिनट के बाद मेरिनेट किये हुए केले को रवा में अच्छी तरह से चारों तरफ से कोट करें ,और अलग प्लेट में रखें। और ऐसा करते हुऐ सारे केले के स्लाइस को अच्छी तरह से कोट कर लें।अब एक पैन या कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें,और गर्म कढ़ाई में तेल डालें और तेल को मीडियम फ्लेम पर गर्म करें।और अब केले के स्लाइस को गर्म तेल में डालें,और डीप फ्राई करें। 
  5. और फिर केले के स्लाइस को 1 से 2 मिनट तक वैसे ही पकने दें,और फिर 1 से डेढ़ मिनट के बाद केले को दूसरे साइड से प्लेट और फिर से 1 से डेढ़ मिनट तक पकाएं।और ऐसा ही करते हुए केले के स्लाइस को दोनों साइड से दो बार उलटे पलते हुए पकायें।और केले को अच्छा गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक तलें।और फिर तेल से निकालकर नेपकिन पर रखें,ताकि केले का एक्स्ट्रा आयल नेपकिन सोख लें।
  6. और ऐसे ही सारे केले के स्लाइस को तलकर तैयार कर लें,तो अब हमारा रवा बनाना फ्राई या वेज फिश फ्राई बनकर तैयार हैं।आप इसे स्टार्टर की तरह सर्व कर सकते हैं,या आप वेज फिश फ्राई को हरी चट्नी के साथ सर्व करें।और कच्चे केला रवा फ्राई का आनंद लें। कच्चा केला के वेज फिश फ्राई का स्वाद गरमागरम , कुरकुरे और मसालेदार बनाने पर बहुत अच्छा लगता है।

नोट्स:- बनाना रवा फ्राई रेसिपी। वेज फिश फ्राई रेसिपी ( Banana Rava Fry Recipe Or Veg Fish Fry Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. रवा केला फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले केले की एक बराबर स्लाइस काटे ,वरना पकाने को दिक्क़त होती हैं ,क्योंकि केले की स्लाइस मोटी कटी हुई होगी तो पकाने में कहीं कच्ची और अगर पतली हुई तो कहीं ओवरकुक हो जाएगी।
  2. केले के स्लाइस को तलते समय गैस के फ्लेम को लो-मीडियम रखें, और दोनों ओर से उलट -पलट कर अच्छे गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। और केले के स्लाइस को कम से कम 1 मिनट के लिएतेल में डालने के बाद न छुये ,वरना रवा के बिखरने की चांस होती हैं।
  3. मैंने मेरिनेट का मसाला मसालेदार बनाया हैं ,यदि आप तीखा पसंद नहीं करते हैं ,तो आप लाल मिर्च और नमक को इस्तेमाल आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  4. बनाना रवा फ्राई को टैंगी टेस्ट देने के लिए मैंने नींबू के रस का इस्तेमाल किया हैं इसकी जगह आप अमचूर पाउडर या इमली के गूदे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  5. आप कच्चा केला के वेज फिश फ्राई को डीप फ्राई करने की जगह शैलो फ्राई भी कर सकते हैं ,या आप इसे तवा पर भी सेक कर बनाकर खा सकते हैं।
  6. बनाना रवा फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले हम फ्रेश और कच्चे केले को चुने,केला अगर हल्का सा भी पका हुआ रहा, तो केला का टेस्ट मीठा हो जायेगा।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)