रवा फिश फ्राई रेसिपी। सुरमई फिश फ्राई रेसिपी ( Rawa Fish Fry Recipe In Hindi )

Fish Fry Recipe In Hindi

रवा फिश फ्राई रेसिपी। सुरमई फिश फ्राई रेसिपी (Rawa Fish Fry Recipe In Hindi ) एक नॉन वेज डिश हैं। जोकि बनाने में आसान, खाने में स्वादिष्ट और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाती हैं।इसे आप स्टार्टर की तरह सर्व कर सकते हैं,या आप रवा फिश फ्राई को प्याज, नींबू और हरी चट्नी के साथ सर्व करें।ये बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन हैं,और इसे हेल्थी बनाने के लिए हमने इसे शैलो फ्राई करके बनाया हैं,आप चाहें तो इसे डीप फ्राई करके भी बना सकते हैं।ये रवा फिश फ्राई ऊपर से बिलकुल क्रिस्पी और अंदर से नरम जूसी होते हैं।जिनको स्पाइस या मसालेदार खाना पसंद हो उनको ये जरूर पसंद आएगा,एक बार ऐसे बनकर जरूर देखें।और मैंने यहां बहुत सारे नोट्स दिया हैं ,जिससे रवा फिश फ्राई ऊपर से क्रिस्पी तथा अंदर से जूसी बनेगी ,तथा कई बार जब हम फिश फ्राई करते हैं,तो वो कढ़ाई में चिपक जाती हैं,तो वो चिपकेगी भी नहीं।और बिना किसी स्पेशल मसालों के भी ये फिश फ्राई बहुत टेस्टी,जूसी और क्रिस्पी बनकर तैयार होगी ।

सामग्री:- रवा फिश फ्राई रेसिपी। सुरमई फिश फ्राई रेसिपी ( Rawa Fish Fry Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मछ्ली - 1/2 Kg
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • हल्दी पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
  • अदरक लहसुन का पेस्ट - 1 टेबल स्पून
  • काली मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • गरम मसाला पाउडर - 1टी स्पून
  • नींबू का रस - 1/2 टी स्पून
  • सूजी या रवा - 3 टेबल स्पून
  • चावल का आटा - 1.5 टेबल स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर -1/4 टी स्पून 
  • काला नमक - 1/4 टी स्पून
  • तेल - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • रेस्ट देने का समय - 15 से 20मिनट
  • कुल समय - 45 मिनट  
  • कितने लोगों के लिए - 3

इसे भी पढ़ें  :- फिश कटलेट रेसिपी - Fish Cutlet Recipe In Hindi

विधि:- रवा फिश फ्राई रेसिपी। सुरमई फिश फ्राई रेसिपी ( Rawa Fish Fry Recipe In Hindi )  बनाने की विधि  

  1. रवा फिश फ्राई रेसिपी। सुरमई फिश फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले हम मछली को तीन से चार बार अच्छी तरह से पानी से धोकर साफ कर लें।और फिर किसी जालीदार टोकरी में रख दें,ताकि सारा एक्स्ट्रा पानी टपक जाएं,और फिर एक बड़ी थाली या बाउल में मछली को डालें।इसके अलावा 1/4 टी स्पून हल्दी,1/2 टी स्पून लाल मिर्च,1/2टी स्पून धनिया,1टी स्पून जीरा ,1/4 टी स्पून काली मिर्च,1/2 टी स्पून नमक,1टेबल स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट,1 टी स्पून गरम मसाला,1/2 टी स्पून नींबू का रस डालें।
  2. और सारे मसालों को अच्छी तरह से मिक्स करते हुए मछली के ऊपर मसालों को अच्छी तरह से कोट करें।और फिर मछली को ढककर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें,ताकि मछली के अंदर तक मसालों तथा नमक का टेस्ट अच्छी तरह से ऑब्जर्व हो जाएं।तथा अब एक बाउल या प्लेट में 3 टेबल स्पून सूजी या रवा ,डेढ़ टेबल स्पून चावल का आटा ,1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर और 1/4 टी स्पून काला नमक डालें।तथा सभी सामग्री को अच्छी तरह से आपस में मिक्स करें,और साइड में रख दें।
  3. अब 20 मिनट के बाद मछली के पीस को एक एक करके लेन और सूजी और चावल के मिश्रण में मछली को अच्छी तरह से चारों तरफ से कोट करें।और ऐसा करते हुऐ सारे मछली को अच्छी तरह से कोट कर लें।अब एक पैन या कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें,और गर्म कढ़ाई में 3 से 4 टेबल स्पून तेल डालें और तेल को हाई फ्लेम पर तेज गर्म करें।और जब तेल से धुआं आने लगें,तो तेल में एक चुटकी नमक छिड़क दें,और अपनी मछली के पीस को तेल में डालें।
  4. और फिर गैस के फ्लेम को मीडियम करके मछली को 1 से 2 मिनट तक वैसे ही पकने दें,और फिर 1 से डेढ़ मिनट के बाद मछली को दूसरे साइड से प्लेट और फिर से 1 से डेढ़ मिनट तक पकाएं। और ऐसा ही करते हुए मछली को साइड से भी पका लें,क्योंकि हम शैलो फ्राई कर रहें हैं,तो कम तेल में मछली को पकाना हैं,तो चारों तरफ से उलट पलट कर अच्छी तरह से क्रिस्पी होने तक पकाएं।
  5. तथा जब मछली चारों तरफ से पक जाएं तो,हम मछली को एक प्लेट में मछ्ली निकाल लें,और फिर ऐसा करते हुऐ हम सारी मछ्ली को शैलो फ्राई करके अच्छी तरह से पकाकर तैयार कर लें।तो अब हमारी रवा फिश फ्राई रेसिपी। सुरमई क्रिस्पी फिश फ्राई बनकर तैयार हैं।आप इसे स्टार्टर की तरह सर्व कर सकते हैं,या आप फिश फ्राई को प्याज नींबू और हरी चट्नी के साथ सर्व करें।
 नोट्स:- रवा फिश फ्राई रेसिपी। सुरमई फिश फ्राई रेसिपी ( Rawa Fish Fry Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 
  1. रवा फिश फ्राई को आप अपने टेस्ट के अनुसार चाहें तो डीप फ्राई या शैलो फ्राई करें।डीप फ्राई में मछली चारों तरफ से अच्छी तरह से सिक जाती हैं,पर आप शैलो फ्राई कर रहें हैं,तो चारों तरफ से पलट पलट कर अच्छी तरह से पकाएं।
  2. अगर आप कम मिर्च और नमक खाना पसंद करते हैं,तो सूजी और चावल के मिश्रण में मिर्च और नमक ना डालें। वैसे डालने से रवा फिश फ्राई बहुत ही चटपटी बनकर तैयार होती हैं,और स्वादिष्ट लगती हैं।
  3. रवा फिश फ्राई के मसालों में नींबू का रस डालने से मछली की स्मेल खत्म हो जाती हैं,तथा मछली ऊपर से क्रिस्पी तथा अंदर से जूसी नरम होती हैं।जो टेस्ट में अच्छी लगती हैं,ड्राई ड्राई नहीं लगती हैं।
  4. रवा फिश फ्राई में मछली को मसालों से मेरिनेट करके ढककर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें,ताकि मछली के अंदर तक मसालों तथा नमक का टेस्ट अच्छी तरह से ऑब्जर्व हो जाएं,जिससे रवा फिश फ्राई बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगती हैं।
  5. रवा फिश फ्राई करते समय तेल के गर्म होते ही उसमें नमक डाल देने से मछली अगर फ्रेश ना भी हो तो वो कढ़ाई में चिपकती नहीं हैं। वरना कई बार जब हम फिश को फ्राई करते हैं ,और जब फिश को पलते हैं,तो वो नीचे पैन या कढ़ाई में चिपक जाती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)