सूजी के स्नैक्स रेसिपी। सूजी के नमकीन रेसिपी। टी टाइम स्नैक्स रेसिपी  (Suji Ke Snacks Recipe In Hindi )

सूजी के नमकीन रेसिपी। टी टाइम स्नैक्स रेसिपी  (Suji Ke Snacks Recipe In Hindi )

सूजी के स्नैक्स रेसिपी। सूजी के नमकीन रेसिपी। टी टाइम स्नैक्स रेसिपी (Suji Ke Snacks Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट,टेस्टी और हेल्दी स्नैक्स हैं। जोकि बनाने में आसान, खाने में स्वादिष्ट और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली स्नैक्स हैं।और आप इसे आप सुबह या शाम को चाय के साथ सर्व करें,या किसी गेस्ट के आने पर स्नैक्स की तरह सर्व कर सकते हैं।ये टेस्ट के साथ साथ इनका जो डिफरेंट डिफरेंट शेप होता हैं,वो देखने में बहुत अच्छा लगता है,और देखकर तो लगता ही नहीं हैं,की इसे आप घर में बनाएं हो,देखने से तो ये बिलकुल बाजार जैसा लगता हैं,लोग आप से एकबार जरूर पूछेंगे की कहां से लाई हो आप,और इसके साथ ही इसकी चटपटी टेस्ट और बिलकुल खस्ता क्रिस्पीपन इसके टेस्ट को और बढ़ा देता हैं।और इसको बनाने में लगने वाली सारी चीजें भी हमारे किचन में होती ही हैं।इसे बनाने में लगने वाली इंग्रेडिएंट और बनाने की पूरी विधि स्टेप बाय स्टेप मैंने बताए हैं,तो एक बार बनाकर जरूर ट्राई करें।

सामग्री:- सूजी के स्नैक्स रेसिपी। सूजी के नमकीन रेसिपी। टी टाइम स्नैक्स रेसिपी (Suji Ke Snacks Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • सूजी - 1 कप (250ग्राम)
  • अजवाइन - 1/2टी स्पून
  • कसूरी मेथी - 1टी स्पून
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • चाट मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • तेल - 2 टेबल स्पून +1टी स्पून
  • पानी - 1/2 कप (120ml)
  • तेल - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • बनाने का समय - 15 मिनट 
  • आराम देने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 45 मिनट 
  • सूजी के स्नैक्स की मात्रा - 300 से 400 ग्राम 

इसे भी पढ़ें  :- नमकीन शकरपारे रेसिपी - Namkeen Shakarpara  Or Namakpare Recipe In Hindi

सब्सक्राइब करें

विधि:- सूजी के स्नैक्स रेसिपी। सूजी के नमकीन रेसिपी। टी टाइम स्नैक्स रेसिपी  (Suji Ke Snacks Recipe In Hindi ) बनाने की विधि  

  1. सूजी के स्नैक्स रेसिपी। सूजी के नमकीन रेसिपी। टी टाइम स्नैक्स रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में 1 कप सूजी को लें। अब इसमें 1/2 टी स्पून अजवाइन ,1 टी स्पून कसूरी मेथी ,1/2 टी स्पून नमक ,1/2 टी स्पून काली मिर्च पाउडर तथा 1/2 टी स्पून चाट मसाला पाउडर डालें। और सबको अच्छी तरह से मिक्स करें। 
  2. इसके अलावा 2 टेबल स्पून तेल डालें,और सूजी में अच्छी तरह से मिक्स करें।और फिर 1/2 कप पानी लें ,और थोड़ा थोड़ा पानी डालकर सूजी को आटे की तरह गूँथ कर इकठ्ठा करें। सूजी को गूँथ कर नरम ,मुलायम डो बनाकर तैयार करें।और फिर 1 टी स्पून तेल डालकर सूजी के आटे को ऊपर से चिकना करके ढ़ककर 20 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें। 
  3. ताकि सूजी पानी को सोखकर अच्छी तरह से फूल जायें।अब 20 मिनट के बाद सूजी का आटा थोड़ा सुखकर ड्राई हो जाती हैं ,तो 2 से 3 टेबल स्पून पानी और डालें ,और आटे को नरम सॉफ्ट गूँथ लें।फिर आटे को चार बराबर भागों में बाँट लें,और एक लोई को ले तथा बाकी के लोई को कपड़े से ढ़ककर साइड में रख दें ,ताकि आटा सूखे ना। 
  4. तथा जो लोई लिये हैं उसको गोल करके थोड़े सूखे आटे या तेल से चिकना करके पतला गोल बेल लें।तथा साइज से चारों तरफ से किनारों को काटकर चकोर बना ले और फिर इसमें तीन से चार जगह से पतला और लम्बा स्क्वायर या रेक्टेंगल शेप में कट लगाकर 1 से डेढ़ इंच लम्बाई और चौड़ाई में काट लें। इसके बाद आप काटें वाली चम्मच को लें। 
  5. और फिर उसकी उल्टा करके उसके ऊपर एक रेक्टेंगल पीस को रखें ,और हल्के हाथ से प्रेस करें।और फिर उसको हल्के हाथ से ही उलटे साइड से रोल करें ,ऐसा करने से चम्मच की डिज़ाइन उस पर उभरकर आ जाती हैं। और ऐसा करके सारे टुकड़े से चम्मच पर ऐसा ही करते हुये बनाकर तैयार कर लें। इसके अलावा आप कॉम्ब (कंघी )का इस्तेमाल करके भी एक अच्छी डिज़ाइन बना सकते हैं। 
  6. पर नई कंघी का इस्तेमाल करें ,यूज़ की हुई कंघी का इस्तेमाल ना करें।कंघी से डिज़ाइन बनाने के लिए फिर से ऐसे ही लोई बनाकर बेल लें ,और चारों किनारों से काट कर स्क्वायर शेप बना लें। और फिर तीन से चार जगह से पतला और लम्बा स्क्वायर या रेक्टेंगल शेप में कट लगाकर 1 से डेढ़ इंच लम्बाई और चौड़ाई में काट लें।
  7. इसके बाद आप कॉम्ब (कंघी ) के मोटे वाले हिस्से पर एक पीस रखकर हल्के हाथ से दबा दें ,और फिर से हल्के हाथ से ही उलटे साइड से रोल करें।ऐसा करने से कॉम्ब की डिज़ाइन उस पर उभरकर आ जाती हैं। और ऐसे ही आप कॉम्ब के पतले वाली साइड पर रखकर भी बना सकते हैं। इससे बहुत खूबसुरत डिज़ाइन बनकर तैयार होती हैं। 
  8. ऐसे ही बहुत सारी अलग अलग डिज़ाइन बनाकर तैयार किया हैं ,जिसे आप मेरे वीडियो में देख सकते हैं ,इसकी वीडियो मैंने बना रखा हैं ,आप वहाँ से देख सकते हैं।आप चाहें तो एक बड़ी लोई बनाकर बेलने की जगह छोटी छोटी लोई बनाकर कॉम्ब या फोर्क (काटें वाली चम्मच )पर दबाकर भी बना सकते हैं।और ऐसा करते हुए सारे मिश्रण से हम नमकीन बनाकर तैयार कर लें।
  9. अब हम एक कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर गर्म होने के लिए रख दें।और जब तेल अच्छा गर्म हो जाएं तो इसमें अपनी सूजी के मिश्रण से तैयार किया हुआ स्नैक्स डालें ।और मीडियम टू लो फ्लेम पर स्नैक्स को हल्के हाथ से चम्मच की मदद से ऊपर नीचे करते हुऐ चलाएं।और जब इसका कलर गोल्डेन ब्राउन हो जाएं तो तेल से निकाल लें।
  10. और ऐसा ही करते हुऐ सारे स्नैक्स को तल कर तैयार कर लें।तो अब हमारा सूजी का टेस्टी टी टाइम स्नैक्स बनकर तैयार हैं।इसे आप सुबह या शाम को चाय के साथ सर्व करें,या किसी गेस्ट के आने पर स्नैक्स की तरह सर्व करें।या किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके 2 से 3 सप्ताह के लिए रखें।
नोट्स :- सूजी के स्नैक्स रेसिपी। सूजी के नमकीन रेसिपी। टी टाइम स्नैक्स रेसिपी (Suji Ke Snacks Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 
  1. सूजी के स्नैक्स बनाने के लिए बारीक सूजी या रवा का इस्तेमाल करें।यदि आप की सूजी या रवा मोटा हैं,तो इसे एक बार मिक्सर जार में डालकर रुक रुक कर पीस लें। वरना सूजी को गूंथने में थोड़ी मुश्किल हो सकती हैं।
  2. आप सूजी के स्नैक्स में मसालों की मात्रा आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।या आप को किसी मसाले का टेस्ट पसंद ना हो तो उसे स्किप भी कर सकते हैं।आप चाहें तो इसमें 1/2 टी स्पून चिल्ली फ्लैक्स भी डाल सकते हैं।
  3. सूजी या रवा में तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें,और सूजी में तेल डालने से सूजी का स्नैक्स अच्छा खस्ता, क्रिस्पी बनता हैं।तथा सूजी का आटा नरम ,मुलायम लगाएं।सूजी या रवा का स्नैक्स थोड़ा चटपटा मसालेदार बना हो तो ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं।
  4. अगर आप कॉम्ब (कंघी) का इस्तेमाल करके शेप बना रहे हैं ,तो आप नई कॉम्ब का इस्तेमाल करें।पुरानी या इस्तेमाल हुई कंघी का इस्तेमाल ना करें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)