नवरात्रि स्पेशल इंस्टैंट पेड़ा रेसिपी। फलाहारी पेड़ा रेसिपी (Instant Vart Peda Recipe In Hindi)

Instant Vart Peda Recipe In Hindi
 
नवरात्रि स्पेशल इंस्टैंट पेड़ा रेसिपी। फलाहारी पेड़ा रेसिपी (Instant Vart Peda Recipe In Hindi)एक स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी स्वीट डेजर्ट हैं।मखाने ,सूखे मेवे और दूध से तैयार एक अत्यंत स्वस्थ और प्रोटीन युक्त मिठाई। यह प्रोटीन, पोषक तत्वों का एक बहुत अच्छा स्रोत है, और इसलिए इसे आमतौर पर त्योहारों के मौसम या उपवास के मौसम में तैयार किया जाता है। यह आम तौर पर अलग अलग प्रकार के सूखे मेवे, खोवा या दूध के साथ मखाना से तैयार किया जाता है।मखाने और ड्राई फ्रूट्स के पेड़े में घी और चीनी की चाशनी का इस्तेमाल नहीं किया हैं।फिर भी मखाना और ड्राई फ्रूट्स के पेड़े रेसिपी जैसी एक आदर्श हेल्दी डेज़र्ट रेसिपी है जो मिठास से समझौता नहीं करती है।मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है,जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

सामग्री:- नवरात्रि स्पेशल इंस्टैंट पेड़ा रेसिपी। फलाहारी पेड़ा रेसिपी(Instant Vart Peda Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मखाने - 2 कप 
  • काजू - 20 पीसेस 
  • बादाम - 20 पीसेस 
  • हरी इलायची - 5 
  • नारियल बुरादा - 1/2कप 
  • मिल्क पाउडर - 1/2कप 
  • चीनी पाउडर - 1/2 कप 
  • दूध - 2 से 3 टेबल स्पून
  • ऑरेंज फूड कलर  - 2बूंद 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • फलाहारी पेड़ा की संख्या - 15 

 इसे भी पढ़ें  :- मखाने के लड्डू रेसिपी।मखाना ड्राई फ्रूट्स लड्डू रेसिपी - Makhane Ke Laddu Recipe In Hindi 

विधि:- नवरात्रि स्पेशल इंस्टैंट पेड़ा रेसिपी। फलाहारी पेड़ा रेसिपी ( ( Instant Vart Peda Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. नवरात्रि स्पेशल फलाहारी पेड़ा बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़ी कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें।और फिर कढ़ाई में 2 कप मखाना डालें,और गैस के फ्लेम को लो करके मखाना को ड्राई रोस्ट करें (सूखा भूनें)।और मखाने को कुरकुरे होने तक भून लें, इसमें लगभग 4 से 5 मिनट का समय लगता हैं।
  2. और जब 5 मिनट के बाद मखाने को हाथों से दबा के तोड़े तो वो आसानी से टूट जाएं। तब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें,और मखाने को एक प्लेट में निकालकर पूरी तरह से ठंडा होने दें।और अब उसी कढ़ाई को फिर से गर्म करके लो फ्लेम पर ही कढ़ाई में 20 काजू और 20 बादाम डालें,और इन्हें भी धीमी आंच पर कुरकुरे होने तक भून लें।
  3. इसे भूनने में 2 से 3 मिनट का समय लगता हैं।और अब काजू और बादाम को एक प्लेट में निकालकर पूरी तरह से ठंडा होने दें।और फिर मिक्सर ग्राइंडर में मखाने को डालकर बारीक पीस लें।और फिर मखाने को छननी में डालकर छान लें,और जो मोटे टुकड़े हो उनको काजू , बादाम और 5 हरी इलायची के साथ फिर से मिक्सर ग्राइंडर में डालकर बारीक पीस लें।
  4. अब एक बड़े परात में पीसा हुआ मखाने और काजू बादाम का पाउडर डालें।इसके अलावा 1/2 कप नारियल का बुरादा,1/2 कप मिल्क पाउडर और 1/2 कप पीसी हुई चीनी डालें।और सारे मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें,और अब इस मिश्रण में 2 से 3 टेबल स्पून दूध डालकर इसे अच्छी तरह से मिलाते हुए इकट्ठा करें।और फिर आटे की तरह से मिलाकर एक लोई बना लें।
  5. और फिर चॉपिंग बोर्ड पर लोई को रखकर दोनों हाथों से हल्का रगड़ते हुए सिलेडर की तरह लम्बा कर लें। इसके बाद इसे एल्यूमिनियम फाइल में रखकर अच्छी तरह से टाइट लपेटे,और 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। और फिर 2 घंटे के बाद फ्रिज से निकाले और एल्यूमिनियम फाइल से भी निकाल लें,और फिर इसे 1/2 इंच मोटे पेड़े के शेप में काट लें।
  6. अब एक बाउल में 2बूंद ऑरेंज फूड कलर डालें,और 2 से 4 बूंद पानी डालें, दोनों को मिला लें,और फिर पेड़े के ऊपर एकदम बीच में एक एक करके अपनी उंगली से गोल निशान बना दें।इससे पेड़े देखने में बिलकुल बाजार के पेड़े जैसे दिखेंगे,कोई कहेगा ही नहीं कि ये घर पर बने हैं।तो अब हमारा नवरात्रि स्पेशल फलाहारी पेड़ा बनकर तैयार हैं।आप जब चाहें इसे बनाएं और नवरात्रि स्पेशल फलाहारी पेड़ा का आनन्द लें।

नोट्स:- नवरात्रि स्पेशल इंस्टैंट पेड़ा रेसिपी। फलाहारी पेड़ा रेसिपी ( ( Instant Vart Peda Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मखाने और ड्राई फ्रूट्स को हमेशा धीमी आंच पर ही भुनें। तभी मखाने और ड्राई फ्रूट्स अच्छे कुरकुरे भुनेगे।और जलेंगे भी नहीं।
  2. इसे आप फ्रिज में रखकर 1सप्ताह तक आराम से यूज कर सकते हैं,ये खराब नहीं होगें।अगर आप को फ्रिज में नहीं रखना तो आप इसे 2 दिन के अंदर यूज कर लें।
  3. अगर आप को व्रत में मिल्क पाउडर डालना पसंद ना हो,तो आप 2 कप दूध लेन और दूध को उबालकर गाढ़ा कर लें।और फिर इसमें मखाने और ड्राई फ्रूट्स को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके मिश्रण को सुखाकर तैयार कर लें।
  4. इनमें से अगर आप को कोई ड्राई फ्रूट्स पसंद ना हो तो, आप अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं,या उनकी मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  5. फूड कलर का इस्तेमाल करना पूरी तरह से ऑप्शनल हैं,आप चाहें तो करें,या स्किप करें।वो बस मिठाई के लुक को सुंदर आकर्षित बनाने के किया गया हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)