लौकी का हलवा रेसिपी। दूधी का हलवा रेसिपी ( Lauki ka Halwa Recipe In Hindi ) 

Lauki ka Halwa Recipe In Hindi

लौकी का हलवा /दूधी का हलवा बनाने में आसान ,खाने में स्वादिष्ट ,और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिजर्ट स्वीट डिश हैं। जिसे आप किसी गेस्ट के आने पर नास्ते में या खाने के साथ या खाने के बाद कुछ मीठा में सर्व कर सकते हैं। लौकी का हलवा बनाने के लिए हमे किसी विशेष फेस्टिवल या ओकेजन का इंतजार करने की जरुरत नहीं हैं,और इस हलवे को बनाने के लिए बहुत अच्छी तरह से खाना बनाने आयें। ये भी बहुत जरुरी नहीं हैं ,क्योंकि लौकी का हलवा बनाना बहुत ही आसान हैं।और इसे कई अलग अलग तरह से बनाया जाता हैं,कुछ लोग इसको खोवा के साथ बनाते हैं,तो कुछ लोग कंडेंस्ड मिल्क या मिठाई मेड का इस्तेमाल करके बनाते हैं। तो कई लोग इसे दूध और मलाई के साथ बनाते हैं।और इसका स्वाद और खुशबू और बढ़ाने के लिए कुछ ड्राई फ्रूट्स और इलाइची पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। तो आप खोवा /मावा या कंडेंस्ड मिल्क/मिठाई मेड या फिर दूध और मलाई इन तीनों में से किसी एक का इस्तेमाल करके आप एक बहुत स्वादिष्ट लौकी का हलवा बनाकर तैयार कर सकते हैं।और आप इस लौकी के हलवे को नवरात्रि के उपवास या किसी भी व्रत /उपवास के दौरान बनाकर तैयार कर सकते हैं। 

सामग्री :- लौकी का हलवा रेसिपी बनाने में लगने वाली सामग्री 

लौकी के हलवे के लिए -
  • लौकी - 1 ( 500 ग्राम)
  • चीनी - 1 कप (100 ग्राम)
  • दूध - 1 कप ( 300 ML)
  • मलाई - 1 कप (60 ग्राम )
  • घी या बटर - 2 टेबल स्पून
  • इलाइची पाउडर -1टी स्पून
हलवे को गार्निश करने के लिए -
  • काजू -1 टेबल स्पून (बारीक़ चोप किया हुआ )
  • बादाम - 1 टेबल स्पून (बारीक़ चोप किया हुआ )
  • नारियल का बुरादा - 2 टेबल स्पून
  • किशमिश -1 टेबल स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने क समय - 30 मिनट
  • कुल समय - 40 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 

विधि:- लौकी का हलवा रेसिपी बनाने की विधि 

लौकी का हलवा दूध और मलाई के साथ बनाने की विधि  -
  1. लौकी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले हम को एक पतली लौकी को चुनना चाहिए, क्योंकि पतली लौकी में बीज कम होती हैं,तथा पतली लौकी सॉफ्ट,मुलायम भी होती हैं।अब लौकी के छिलके को छीलकर बीच से दो टुकड़ों में काटकर चेक करें,अगर लौकी में बीज हो तो बीच वाले हिस्से को काटकर निकाल दें।और फिर लौकी को पानी से धोकर साफ कर लें। 
  2. अब लौकी के टुकड़ों को बारीक़ बारीक़ कद्दूकस कर लें।और फिर कद्दूकस कि हुई लौकी को निचोड़कर सारा पानी निकाल दें,क्योंकि लौकी का टेस्ट हल्का कड़वा होता हैं।और फिर एक कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें,तथा गर्म कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी डालकर घी को गर्म करें।तथा घी के गर्म हो जाने पर घी में इसमें ड्राई फ्रूट्स को डालकर हल्का भून लें। 
  3.  और फिर कद्दूकस की हुई लौकी को डालें,तथा लौकी को बराबर से चलाते हुये 3 से 4 मिनट तक भूनें,या जब तक की लौकी का सारा पानी सुख न जाये तब तक भूनें।अब लौकी में 300 MLदूध डालकर अच्छे से मिला लें,और दूध और लौकी में एक अच्छी उबाल लगा लें ,और एक उबाल आ जाने के बाद गैस के फ्लेम को लो कर दें।और मिश्रण को बीच बीच में बराबर से चलाते हुये गाढ़ा करके पका लें। 
  4. इसमें लगभग 10 से 15 मिनट का समय लगता हैं। अब जब दूध सूखने लगे तो इसमें 1 कप मलाई को डालकर अच्छे से मिक्स करके सुख जाने तक पका लें।और फिर 100 ग्राम चीनी डालकर अच्छे से मिलते हुए चीनी को भी घुलने तक तथा चीनी को भी अच्छे से मिक्स होकर सुख जाने तक पका लें।इसमें लगभग 3 से 5 मिनट का समय लग जाता हैं। 
  5. इसके अलावा अब इसमें 1टी स्पून इलाइची पाउडर और कुछ भुने हुये ड्राई फ्रूट्स डालकर सारे मिश्रण को अच्छे मिलाते हुए सूखा लें। तथा जब मिश्रण बराबर मिल जाये तो गैस ऑफ कर दें।तथा काजू ,बादाम,किशमिश और नारियल के बुरादे से हलवे को गार्निश करें। तो अब हमारा लौकी का हलवा बनकर तैयार हैं। 
  6. अब हलवे को सर्विस बाउल में निकालकर सर्व करें,और लौकी के हलवे का आनंद लें।और आप इस लौकी के हलवे को नवरात्रि के उपवास या किसी भी व्रत /उपवास के दौरान बनाकर तैयार कर सर्व करें। लौकी के हलवे को खाने के साथ मिठाई के रूप में या खाने के बाद डिजर्ट के रूप में सर्व कर सकते हैं।
लौकी का हलवा दूध और कंडेंस्ड मिल्क के साथ बनाने की विधि -
  1. लौकी का हलवा कई तरह बनता हैं,जैस-लौकी का हलवा बिना दूध और खोवा के भी बनाया जाता हैं इसके लिए हमारा स्टेप -1 ,2 और 3 का सारा प्रोसेस सेम होता हैं बस दूध और खोवा की जगह हम दूध और मिल्कमेड का इस्तेमाल करते हैं,तो आइये जानते हैं,कि दूध और कंडेंस्ड मिल्क के साथ लौकी का हलवा कैसे बनाते हैं।
  2. लौकी को घी में भूनकर तैयार कर लें,और फिर 1 कप दूध और 3 से 5 स्पून मिल्कमेड/कंडेंस्ड मिल्क डालकर चलाते हुए सूखा कर पका लें। और फिर इलाइची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डालकर हलवा बनाकर तैयार कर लें। तथा मिल्कमेड मीठा होता हैं तो चीनी स्किप करें या अपने टेस्ट के अनुसार हलवे को टेस्ट करके चीनी मिलाकर पका लें।
लौकी का हलवा दूध और खोवा के साथ बनाने की विधि -
  1. लौकी का हलवा कई तरह बनता हैं,जैस-लौकी का हलवा दूध और खोवा के साथ भी बनाया जाता हैं इसके लिए हमारा स्टेप -1 ,2 और 3 का सारा प्रोसेस सेम होता हैं बस दूध और मलाई या मिल्क मेड की जगह हम दूध और खोवा का इस्तेमाल करते हैं,तो आइये जानते हैं,कि दूध और खोवा के साथ लौकी का हलवा कैसे बनाते हैं।
  2. लौकी का हलवा बिना दूध और मिल्कमेड के बिना भी बनता हैं तो हम लौकी को घी में भूनकर तैयार कर लें,और फिर फिर 1 कप दूध और 3/4 कप चीनी डालकर चलाते हुए सूखाकर पका लें।और फिर 100 ग्राम खोवा मिलाकर अच्छे से भूनकर पका ले।और फिर इलाइची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डालकर मिला लें। 
  3. ऐसा करके जल्दी से लौकी का हलवा बनाकर तैयार हो जाता हैं। और बाकी सारा प्रोसेस सेम टू सेम जैसा ऊपर मैंने एक्सप्लेन किया हैं वैसा ही करें आप अपनी सुविधा अनुसार जैसे चाहें वैसे लौकी का हलवा बना सकते हैं।

नोट्स :- लौकी का हलवा रेसिपी बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. लौकी का हलवा बनाने के लिए हमें एक पतली लौकी को चुनना चाहिए, क्योंकि पतली लौकी में बीज कम होती हैं,तथा पतली लौकी सॉफ्ट,मुलायम भी होती हैं।लौकी की कद्दूकस करें,तो उसके बीज वाले हिस्से को छोड़ दें। क्यों कि इससे हलवे का टेस्ट ख़राब होता हैं।
  2. लौकी के टुकड़ों को बारीक़ बारीक़ कद्दूकस कर लें।और फिर कद्दूकस कि हुई लौकी को निचोड़कर सारा पानी निकाल दें,क्योंकि लौकी का टेस्ट हल्का कड़वा होता हैं।और ये पानी लौकी के साथ छोड़ दिया तो लौकी को बहुत देर तक भून कर उसका पानी सुखाना पड़ेगा।
  3. लौकी का हलवा बनाते समय जब लौकी में दूध और खोवा डालकर मिलाते हैं,और एक दो उबाल आने लगे तब गैस के फ्लेम को लो कर दें।और गाढ़ा होने तक पकाएंगे इन सब में 10 से 15 मिनट का समय लग जाता हैं।
  4. और इसे बिलकुल चलाते हुए पकाये क्योंकि लौकी और दूध नीचे बर्तन में चिपकते हैं। तो 15 मिनट तक बराबर चलाते हुए पकाये क्योंकि अगर दूध लग गया या जल गया तो जलने की स्मेल आ जाती हैं। और दूध के जलने की स्मेल जाती नहीं हैं तो हलवे का टेस्ट ख़राब हो जाता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)