काजू कतली रेसिपी (Kaju Katli Recipe In Hindi)

Kaju Katli Recipe In Hindi

काजू कतली(Kaju Katli Recipe) एक स्वीट डिश हैं ,काजू का मीनिंग तो सब को पता है पर कतली का मीनिंग बर्फी जैसे शेप में कटी हुई तथा बहुत पतली पतली होती हैं और हेअल्थी स्वीट डिश हैं काजू कतली(Kaju Katli) किसी भी फेस्टिवल बनाया जा सकता हैं। 

सामग्री :- काजू कतली (Kaju Katli Recipe) बनाने की सामग्री 

  • काजू -200 ग्राम
  • चीनी -100 ग्राम(पिसी हुई)
  • घी -1 टेबल स्पून
  • पानी -1/4 कप
  • इलाइची पाउडर -1 टी स्पून
  • चांदी का वर्क-सजावट के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • काजू कतली की संख्या - 12-15

 इसे भी पढ़ें :- गुलाब जामुन रेसिपी - Gulab Jamun Recipe In Hindi

विधि:- काजू कतली (Kaju Katli Recipe) बनाने की विधि 

  1. काजू कतली(Kaju Katli) बनाने के लिए हम सबसे पहले काजू को मिक्सर ग्राइंडर के जार में डालकर पीस लेंगे।  काजू का पाउडर बहुत ज्यादा बारीक़ नहीं पिसेंगे नहीं तो काजू के पाउडर में  चिकनाहट आ जाती हैं। तथा चीनी को भी पीस लेंगे। 
  2. काजू कतली बनाने के लिए काजू के टुकड़ो का यूज़ करना चाहिए जोकि आसानी से बराबर पीस जाते हैं। अब एक पैन में चीनी तथा पानी डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर रख देते हैं। तथा एक चम्मच से चलाते हुए चीनी को अच्छे से घुलाकर मिला लेते हैं तथा 8 से 10 मिनट तक पकाते हुए मिश्रण को गाढ़ा कर लेते हैं।
  3. तथा गैस की फ्लेम को लो करते हुए धीरे धीरे इस मिश्रण में काजू का पाउडर तथा इलाइची पाउडर मिलाते हैं। और मिलाते टाइम ध्यान दे की काजू के पेस्ट में  कहीं पर भी गांठ न पड़े और 10 मिनट लो फ्लेम पर ही काजू चीनी के पेस्ट को मिलते हुए पका लेंगे। 
  4. और गैस ऑफ करके 10 मिनट के लिए मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख देंगे 10 मिनट बाद हाथ तथा थाली में घी की चिकनाई लगाते हुए काजू चीनी पेस्ट को आटे की तरह नरम गूथेंगे अगर काजू चीनी पेस्ट सूखा या दरदरा लगे तो उसमें दो चार बूँद दूध डालकर गूंथे। 
  5. और एक थाली पे चिकनाई लगा कर उसके ऊपर मिश्रण को रख कर हाथ तथा बेलन पर चिकनाई लगाते हुए हाथ से दबाते हुए तथा बेलन की सहायता से बेल कर पतला कर देंगे। और चांदी का वर्क ऊपर से लगा देंगे। तथा 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें 10 मिनट बाद आप अपने मन चाहें शेप में काट लें और 5 से 7 मिनट के लिए सेट होने दें। 
  6. अब कटे हुए टुकड़ो को अलग करके अपनी पसंदीदा स्वीट को ले सकते हैं।अब हमारी काजू कतली(Kaju Katli)बनकर तैयार हैं आप काजू कतली(Kaju Katli) को नॉर्मल रूम टेम्प्रेचर पर वन वीक आराम से यूज़ कर सकते हैं तथा फ्रिज में रख कर 20 दिन यूज़ कर सकते हैं। 

नोट्स:- काजू कतली (Kaju Katli Recipe) बनाने में ध्यान देने वाली बातें  

  1. काजू कतली(Kaju Katli) बनाने में बिलकुल फ्रेश काजू का यूज़ करें ये नहीं की काजू खराब हो रही हैं तो काजू कतली (Kaju Katli)बना लिए फिर टेस्ट में बहुत फर्क आ जाता हैं। काजू का पेस्ट जब बनाये तो काजू बहुत ठंडी नहीं होनी चाहिए मीन्स अगर आप काजू को फ्रिज में रखते हैं तो वहाँ से निकाल कर 10 मिनट बाहर छोड़ दे फिर पेस्ट बनाये। 
  2. चीनी पानी की चाशनी ज्यादा गाढ़ी नहीं होनी चाहिए नहीं तो काजू कतली(Kaju Katli) सख्त बन जाएगी काजू के आटे को अच्छा बेलने के लिए आप बटर पेपर का यूज़ कर सकते हैं। फ्रिज में रख देने से ये लम्बा रह जाता हैं पर फ्रिज की ठंडक की वजह से ये थोड़ा सख्त भी हो जाता हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)