चॉकलेट मोदक रेसिपी  (Chocolate Modak Recipe In Hindi)

Chocolate Modak Recipe In Hindi

मोदक हमारे ईस्ट देव भगवान गणेश का बहुत प्रिय भोजन हैं ये महाराष्ट्र में बहुत लोकप्रिय हैं गणेश चतुर्थी पर ये महाराष्ट्र के हर घर घर में बनाया जाता हैं। मोदक बहुत ही अलग अलग तरीको से बनाया जाता हैं तो आइये जानते हैं चॉकलेट मोदक (Chocolate Modak Recipe In Hindi) इंग्रेडिएंट्स और मेथड के बारे में। 

सामग्री:- चॉकलेट मोदक रेसिपी (Chocolate Modak Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • डार्क चॉकलेट -1/2 कटोरी(250 ग्राम )
  • कंडेंस्ड मिल्क -50 ग्राम
  • घी -१ टेबल स्पून
  • नारियल का बुरादा - 6 टेबल स्पून (100 ग्राम )
  • काजू -2 टेबल स्पून (चिप्स कटर कटा हुआ )
  • बादाम -2 टेबल स्पून (चिप्स कटर कटा हुआ )
  • पिस्ता -2 टेबल स्पून (चिप्स कटर कटा हुआ )
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • बनाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • मोदक की संख्या -11 लगभग

 इसे भी पढ़ें  :-  टूटी फ्रूटी मोदक रेसिपी - Tutti Frutti Modak Recipe In Hindi 

विधि:- चॉकलेट मोदक रेसिपी (Chocolate Modak Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

टाइप - 1   

  1. चॉकलेट मोदक (Chocolate Modak Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम सबसे पहले गैस ऑन करके मीडियम फ्लेम पर डबल बॉयलर को गैस पर रखकर उसमें चॉकलेट डालकर चॉकलेट को (मैल्ट) पिघलने के लिए रख देते है। और जब चॉकलेट पूरी तरह से पिघल जाये तो गैस को ऑफ कर देते हैं। 
  2. अब एक पैन को गैस पर रख कर गैस ऑन करेंगे तथा पैन को गैस पर रखकर पैन को गर्म करेंगे तथा जब पैन गर्म हो जाये तो पैन में घी डालकर घी को अच्छे  से गर्म कर गर्म घी में ड्राई फ्रूट्स (काजू ,बादाम ,पिस्ता ,नारियल का बुरादा ) डालकर 2 मिनट तक भून लेंगे। 
  3. फिर इनमें कंडेंस्ड मिल्क डालकर गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लेंगे इसके बाद इसमें चॉकलेट का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिला कर गैस ऑफ कर देंगे।  मिश्रण को हल्का ठंडा कर मिश्रण से लोइया बनाकर तैयार करें तथा मोदक के सांचे में डालकर दबा देते हुए मोदक का शेप देंगे। और इसी तरह से सारे मोदक को बना कर तैयार कर लेंगे।
टाइप - 2 
  1.  हम एक दूसरे तरीके से चॉकलेट मोदक को बनाएंगे इसके लिए हम मोदक मोल्ड पर घी की चिकनाई लगा कर चॉकलेट पेस्ट को मोल्ड में डालकर चारों तरफ लगा देंगे। और फिर बीच में मिल्क और ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण डालकर ऊपर से फिर से चॉकलेट का लेयर कर देंगे। 
  2. तथा मोदक मोल्ड को बंद कर दबा देंगे और ऐसा  सारे मोदक को बना लेंगे तथा  इन मोदक को 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख देंगे और 1 घंटे के बाद फ्रिज से निकालकर यूज़ करें। तो अब हमारा चॉकलेट मोदक (Chocolate Modak Recipe In Hindi) बन के तैयार हैं। 

नोट्स:- चॉकलेट मोदक रेसिपी (Chocolate Modak Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. चॉकलेट मोदक,पान मोदक बनाने के लिए हमें मोदक मोल्ड का ही यूज़ करना चाहिए मोदक मोल्ड से एक तो शेप अच्छा आता हैं।  तथा इन मोदकों में अंदर स्टफ़िंग होती हैं। जो हाथ से शेप देने से अच्छा सेट नहीं हो पाती  हैं और मोल्ड में आसानी से हो जाती हैं। 
  2. और हम मोल्ड में चिकनाई लगा कर चॉकलेट मोदक के मिश्रण को ऐसे भी एक दूसरे के ऊपर रख कर दबा देंगे तो अच्छा शेप तथा एक डिफरेंट लुक में मोदक दिखता हैं।  इनमें हम चॉकलेट के अन्य फ्लेवर के टुकड़ों का भी यूज़ अंदर स्टफिंग में मिलाकर कर सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)