ड्राई फ्रूट्स चिक्की रेसिपी (Dry Fruits Chikki Recipe In Hindi)

ड्राई फ्रूट्स चिक्की रेसिपी - Dry Fruits Chikki Recipe In Hindi

ड्राई फ्रूट्स चिक्की रेसिपी (Dry Fruits Chikki Recipe In Hindi) ड्राई फ्रूट्स और गुड़ से बनी पारंपरिक फेस्टी मिठाई हैं। ये सर्दियों  के मौसम में स्पेशली मकर संक्रांति पर अनेक तरह की चिक्की बाजार में उपलब्ध होती  हैं। जैसे तिल की चिक्की, सूखे मेवो की चिक्की, मूंगफली और चने की दाल की चिक्की इत्यादि। चिक्की खाना स्वास्थ्य के लिये भी लाभकारी होती है। इसमें प्रोटीन्स और आयरन भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। आप बच्चों को भी चॉकलेट की  जगह ड्राई फ्रूट्स चिक्की खिलाएं ये ज्यादा फायदेमंद होती हैं जो ड्राई फ्रूट्स खाना पसन्द करते हैं, वे ड्राई फ्रूट्स की चिक्की को अकेले या नमकीन के साथ खाना बहुत पसन्द करते हैं। इसे गुड़ तथा चीनी दोनों  के साथ बनाया  जाता हैं।  

सामग्री:- ड्राई फ्रूट्स चिक्की रेसिपी (Dry Fruits Chikki Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • बादाम - 100 ग्राम (टुकड़े में कटे हुए)
  • काजू - 100 ग्राम (टुकड़ो में कटे हुए)
  • पिस्ता - 25 ग्राम या 2 टेबल स्पून
  • अखरोट -25 ग्राम या 2 टेबल स्पून (बारीक़ टुकड़ो कटा हुआ )
  • मूंगफली के दाने - 50 ग्राम या 5 टेबल स्पून (भुना हुआ तथा दो हिस्सों में तोड़ा हुआ)
  • गुड़ या चीनी - 200 ग्राम (कद्दूकश या बारीक़ टुकड़ो में तोड़ा या कटा हुआ )
  • घी - 2 टी स्पून
  • पानी - 1/4 कप
  • इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • कुकिंग टाइम - 30 मिनट
  • कितने टुकड़ो में - 15 -20 टुकड़े

 इसे भी पढ़ें  :- मूंगफली चिक्की रेसिपी - Peanut Chikki Recipe In Hindi

विधि:-ड्राई फ्रूट्स चिक्की रेसिपी (Dry Fruits Chikki Recipe In Hindi)बनाने की विधि 

  1. ड्राई फ्रूट्स चिक्की रेसिपी (Dry Fruits Chikki Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में बादाम, काजू, पिस्ता और अखरोट लें। और अब ड्राई फ्रूट्स को गैस ऑन कर धीमी आँच पर 10 मिनट तक या कुरकुरा होने तक भूनें। फिर ड्राई फ्रूट्स को अलग रख दें।
  2. फिर गर्म कढ़ाई में मूंगफली के दाने डालकर बराबर चलाते होते मूंगफली को 5 -6 मिनट तक भून लेंगे। भूनें हुए मूंगफली के दाने को 3- 4 मिनट तक ठंडा होने दे फिर मूंगफली के दाने को रगड़ के उसके छिलके अलग कर देंगे। तथा मूंगफली के दाने को दो हिस्सों में तोड़ देंगे।
  3. अब एक कढ़ाई को गैस पर रख कर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लेंगे। तथा कढ़ाई में घी को डालकर गर्म कर लेंगे,और गर्म घी में गुड़ और 1/4 कप पानी को डालकर चम्मच से चलाते हुए गुड़ को अच्छी बराबर पिघला लेंगे। तथा गुड़ को 4 -5 मिनट तक पका लेंगे।
  4. जब तक गुड़ पक रहा हैं,तब तक हम एक थाली को उल्टा कर थाली तथा बेलन पर घी या तेल की चिकनाई लगा लेंगे। और गुड़ पक गया हैं ,कि नहीं ये चेक कर लेंगे,ये चेक करने के लिए हम एक कटोरी में पानी लेंगे तथा पानी में गुड़ की एक दो बूँद गिरा कर देखें यदि गुड़ पानी में घुल जाता हैं तो गुड़ पका नहीं हैं। और अगर जम जाता हैं तो गुड़ पक गया हैं।
  5. अब हमारा गुड़ पक कर तैयार हैं ,हम गुड़ के मिश्रण में आँच को धीमी रखते हुए भुने हुए सूखे मेवे और 1/4 टीस्पून इलायची पाउडर मिलाए।तथा मूंगफली के दाने को डालकर अच्छे से चम्मच से चलाते हुए गुड़ और मूंगफली के दाने को बराबर मिला लेंगे और गैस को ऑफ कर देंगे। तथा जल्दी से मिश्रण को चिकनाई लगे थाली पर फैला देंगे। और बेलन की सहायता से 1/2 इंच मोटा बेल लेंगे। तथा इसे एक मिनट तक ठंडा होने दें और जब ये हल्का गर्म हो तब इसे तुरंत ही चाकू से 2 इंच के चकोर टुकड़ो में काट लेंगे।
  6. ड्राई फ्रूट्स चिक्की रेसिपी (Dry Fruits Chikki Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। एक बार पूरी तरह से ठंडा होने के बाद ड्राई फ्रूट चिक्की को परोसें या एयरटाइट कंटेनर में एक महीने तक के लिए सुरक्षित रखें।

नोट:- ड्राई फ्रूट्स चिक्की रेसिपी (Dry Fruits Chikki Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. जब मिश्रण गर्म हो तभी जल्दी से मिश्रण को थाली पर फैलाये नहीं तो यह मिश्रण सख्त हो जाएगा और इसे सेट करना बहुत मुश्किल हो जायेगा। ठंडी होने के बाद मिश्रण अच्छे से बराबर नहीं फैलता हैं। और फैलाने के साथ ही चाकू से अपने मन पसंद के शेप का कट लगा लेंगे नहीं तो बाद में मन चाहे शेप का नहीं बन पाएगा।
  2. चिक्की का कलर गुड़ के कलर पर डिपेंड करता हैं अगर गुड़ डार्क कलर में हैं तो चिक्की का कलर डार्क होगा। और यदि गुड़ पीले रंग का है,तो चिक्की का कलर लाइट येलो होगा
  3. चीनी और गुड़ के मिश्रण को बहुत नहीं पकाना हैं नहीं तो मिश्रण सख्त हो जाता हैं। फिर हमारी चिक्की भी हार्ड या टाइट बनेगी। और चीनी या गुड़ को पिघलने के लिए बहुत ज्यादा पानी का यूज़ बिलकुल भी नहीं करनी हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)