कुल्फी रेसिपी। मलाई कुल्फी रेसिपी।मावा मलाई कुल्फी रेसिपी। घर की बनी मलाई कुल्फी रेसिपी(Kulfi Recipe In Hindi)

कुल्फी रेसिपी (Kulfi Recipe In Hindi) बात जब आइस क्रीम की हो तो सबके मुँह में पानी आ जाता हैं ,क्योंकि आइस क्रीम तो सबको पसंद  होता हैं। चाहें  बूढ़े हो या फिर बच्चे और आइस क्रीम तो सबकी फेवरेट होती हैं ,कोई ऐसा ना होगा जिसे आइस क्रीम पसंद ना होगा  और जब आप आइस क्रीम खुद घर में बना लें। वो भी आसानी से तथा कम टाइम  में तो और क्या चाहिए। आइस क्रीम का ही दूसरा रूप कुल्फी हैं ,जोकि बहुत आसानी से तथा बहुत कम टाइम में आसानी से घर में बन जाता हैं।  

सामग्री:- कुल्फी रेसिपी (Kulfi Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • दूध - 1/2 लीटर 
  • खोवा -100 ग्राम 
  • कॉर्न फ्लोर -2 टेबल स्पून 
  • नारियल बुरादा - 4 टेबल स्पून 
  • छोटी इलाइची -3 - 4 या 1/2 टी स्पून 
  • चीनी - 4 टेबल स्पून या 50 ग्राम 
  • चिरौंजी - 1 टेबल स्पून 
  • केवड़ा एसेंस - 1/2 टी स्पून या 
  • केवड़ा जल - 2 टी  स्पून 
  • कुकिंग टाइम - 40 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

 इसे भी पढ़ें  :-  मटका मलाई कुल्फी रेसिपी - Matka Malai Kulfi Recipe In Hindi 

विधि:- कुल्फी रेसिपी (Kulfi Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. कुल्फी रेसिपी (Kulfi Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम दूध को किसी मोटे तले के बर्तन में डालकर दूध को उबलने के लिए गैस को ऑन कर हाई फ्लेम पर रख देंगे। तथा दूध जब हल्का गुनगुना हो जाये तो दूध में से एक कटोरी दूध को निकाल कर बाकी बचे दूध को मीडियम फ्लेम पर उबालकर गाढ़ा करे ले।
  2. अब एक कटोरी गुनगुने दूध में कॉर्न फ्लोर को थोड़ा थोड़ा डालकर अच्छे से मिलाते हुए एक स्मूथ बेटर बना लेंगे। दूध और कॉर्न फ्लोर के बेटर में कोई भी गांठ नहीं होनी चाहिए ,बेटर बिलकुल स्मूथ होना चाहिए।
  3. इसके बाद हम उबल रहें,दूध में कॉर्न फ्लोर का बेटर, खोवा तथा चीनी मिला देंगे। तथा बराबर चलाते हुए दूध को गाढ़ा करें। कॉर्न फ्लोर तथा खोवा मिलाते ही दूध गाढ़ा हो जायेगा पर चीनी डालने से थोड़ा पानी छोड़ता हैं। तो आप बराबर चलाते हुए तथा बर्तन की तली को टच करते हुये चलायें।
  4. आप के कॉर्न फ्लोर तथा खोवा डालने के 5 से 7 मिनट के अंदर दूध बिलकुल गाढ़ा हो जाता हैं। तो अब गैस ऑफ कर देंगे और 1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर ,नारियल बुरादा ,चिरौंजी तथा केवड़ा जल या एसेंस डालकर सबको अच्छे से मिलाकर मिश्रण को कुछ देर ठंडा होने दे।
  5. अब आप मिश्रण को कुल्फी के सांचे में या किसी प्लास्टिक के एयर टाइट डिब्बे में डालकर फ्रीजर में 6 से 8 घंटे के लिए जमने के लिए रख कर छोड़ दे। तथा फ्रीजर की स्पीड मैक्सिमम कर दे। तथा 8 घंटे बाद आप की कुल्फी (Kulfi Recipe In Hindi) जम कर तैयार हैं। कुल्फी (Kulfi Recipe In Hindi)को फ्रिज से निकालकर छोटे पीस में कट कर या अपने अनुसार प्लेट में डालकर सर्व करें।

नोट:- कुल्फी रेसिपी (Kulfi Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. दूध को पहले हाई फ्लेम पे उबाल ले फिर मीडियम फ्लेम पे उसे पकाना है। दूध को उबालकर गाढ़ा होने में 10 से 15 मिनट का समय लगता हैं। तथा दूध में खोवा और कॉर्न फ्लोर डालने के बाद बराबर चलाये तथा बर्तन की तली को टच करते हुए तथा बर्तन के साइड से भी दूध को मिलाते छुड़ाते हुए चलाये। 
  2. दूध को थोड़ी देर पे चलते रहे ताकि दूध तले में पकड़े नहीं। क्योंकि कॉर्न फ्लोर डालने के बाद दूध नीचे लगने लगता हैं ,और 5 से 7 मिनट के अंदर दूध बिलकुल गाढ़ा भी हो जाता हैं। तो बराबर चलाते रहें ,नहीं तो दूध अगर नीची बर्तन में लग गया या जल गई तो कुल्फी टेस्ट ख़राब हो जायेगा तथा दूध के जलने की स्मेल जाती नहीं हैं।
  3. दूध और कॉर्न फ्लोर के बेटर में कोई भी गांठ नहीं होनी चाहिए ,बेटर बिलकुल स्मूथ होना चाहिए।तथा कॉर्न फ्लोर को हमेशा गुनगुने दूध में ही घोले। ठंडे या उबलते दूध में ना मिलाये नहीं तो गांठ जरूर पड़ जायेगा।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)