आंवला के लड्डू रेसिपी। कच्चे आंवला के लड्डू रेसिपी।  बिना उबाले ,बिना बेक किये आंवला के लड्डू।(Amla Ke Laddu Recipe In Hindi)

Amla Ke Laddu Recipe In Hindi

आंवला में विटामिन सी ,अमीनो एसिड ,एंटी ऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर कई और तत्व भी होते हैं। आंवला के लड्डू रेसिपी(Amla Ke Laddu Recipe In Hindi) बेहद स्वादिष्ट होते हैं। आंवला के लड्डू हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक शक्ति पैदा करते हैं। बच्चे जो आंवला खाना बिलकुल भी पसन्द नहीं करते हैं। वे भी आंवला के लड्डू बड़े प्यार से खाना पसन्द करते हैं। आंवला खाने से कफ ,पित ,वात की समस्या दूर हो जाती हैं।आंवला आँख तथा बालों के लिए लाभकारी होता हैं।

सामग्री:- आंवला के लड्डू रेसिपी(Amla Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • आंवला - 500 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
  • चीनी -  500 ग्राम 
  • घी - 3 टेबल स्पून 
  • काजू - 25 ग्राम (बारीक़ टुकड़ों में कटा हुआ )
  • बादाम - 50 ग्राम (बारीक़ टुकड़ों में कटा हुआ )
  • नारियल बुरादा - 250 ग्राम 
  • इलाइची पाउडर -1 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 20 मिनट 
  • पकाने का समय - 40 मिनट 
  • कुल समय - 60 मिनट 
  • लड्डुओं की संख्या -12 -15 

 इसे भी पढ़ें  :-  ड्राई फ्रूट्स लड्डू रेसिपी - Dry Fruits Laddu Recipe In Hindi

विधि:- आंवला के लड्डू रेसिपी(Amla Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. आंवला के लड्डू रेसिपी(Amla Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम अच्छे बिना दाग ,बिना चोट वाले तथा साइज में बड़े आंवला को चुन लें। तथा आंवला को पानी से अच्छे से धूल लें ,और पतला लम्बा लच्छेदार कद्दूकस कर लें।
  2. इसके बाद आंवला को हाथ में लेकर दबाकर आंवला से एक्स्ट्रा पानी निचोड़ दे। और आंवला को अलग एक थाली में फैला दें। और 10 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे ताकि आंवला थोड़ा सुख कर भरभरा हो जाये।तथा आंवला से निकले आंवला के पानी को आप अपने हिसाब से यूज़ कर सकते हैं।
  3. इसके बाद एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें। और गर्म कढ़ाई में घी डालकर घी को भी गर्म करे ले । तथा गर्म घी में कद्दूकस किया हुआ आंवला को डालकर 5 से 7 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर हल्का भूरा (ब्राउन) होने तक बराबर चलाते हुए भून ले।तथा नारियल का बुरादा डालकर हल्का भूनने (2 से 3मिनट)के बाद गैस को ऑफ कर दें।
  4. अब चाशनी बनने के लिये एक कढ़ाई को गैस पर रखें,तथा कढ़ाई मे 500 ग्राम चीनी में 2 कप पानी डालकर चम्मच से चलाकर मिला लेंगे। और एक तार की चाशनी बना लें। चीनी पानी में घुलकर अच्छे से एक उबाल आ जाये तो फ्लेम को लो करके चाशनी को बीच बीच में चला कर 5 - 7 मिनट तक पका लेंगे।
  5. चीनी की चाशनी बनकर तैयार हैं ,ये चेक करने के लिए चम्मच में चाशनी को लेकर 1- 2 बूंदें प्लेट में डालें और हल्का ठंडा होने पर अपनी उंगली और अंगूठे के बीच में रख कर चिपकायें तो अगर 1-2 तार बन जाते हैं, तो हमारी चाशनी बनकर तैयार हैं। और यदि ऐसा नहीं हुआ तो चाशनी को और पकायें और यही प्रोसेस दोबारा करें। फिर गैस को ऑफ कर देंगे।
  6. अब चाशनी में कद्दूकस किया हुआ आंवला ,नारियल का बुरादा और इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह से चलाते हुए मिलाए। और उसके ऊपर बारीक़ टुकड़ों में कटे हुये बादाम ,काजू डालकर चम्मच से हल्का सा चलाते हुए मिलाए दें।
  7. अब आंवला के मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे ताकि आंवला का मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाये। फिर 15 मिनट के बाद आप आंवला के मिश्रण जब ठंडा हो जाये तो गोल शेप देते हुए लड्डू बनाकर नारियल के बुरादे से कोट कर लेंगे,और आंवला के लड्डू के ऊपर किसमिश लगा देंगे। तो अब हमारा आंवला के लड्डू रेसिपी(Amla Ke Laddu Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।

नोट्स :- आंवला के लड्डू रेसिपी(Amla Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  1. कच्चे आंवला के लड्डू बहुत ही स्वादिष्ट और हेअल्थी होते हैं। आप इन लड्डुओं को 20 से 25 दिनों तक आराम से स्टोर कर सकते हैं। आंवला के लड्डू में ड्राई फ्रूट्स आप अपने पसंद के अनुसार डाल सकते हैं। पर नारियल के बुरादे  स्किप  करना हैं। 
  2. आंवला से एक्स्ट्रा पानी निचोड़ देने से आंवला का कसावपन कम हो जाता हैं। जिससे लड्डुओं में एक बहुत अच्छा खट्टा मीठा टेस्ट आता हैं।और नारियल के बुरादे के साथ मिलकर आंवला का लड्डू  बिलकुल बाजार जैसे लड्डू की तरह बनकर तैयार होता हैं। 
  3. आंवला से निकले आंवला के पानी को आप अपने हिसाब से यूज़ कर सकते हैं।जैसे आंवला के पानी को आप अपने बालों में लगा सकते हैं। जिससे आप के बाल का कलर नेचुरल ब्लैक होता हैं। या आप आंवला के पानी में काला नमक मिलाकर जूस की तरह पी सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)