मूंग दाल बर्फी  रेसिपी  (Moong Dal Barfi Recipe In Hindi )

Moong Dal Barfi Recipe In Hindi

मूंग दाल की बर्फी रेसिपी एक बहुत ही स्वादिष्ट स्वीट डिश हैं। और ऐसा कोई नहीं होगा जिसे मूंग दाल बर्फी पसंद ना हो। अब तो मूंग दाल बर्फी शादियों और पार्टियों में भी डेजर्ट के रूप में सर्व किया जाता हैं। ये मूंग दाल का बर्फी बनाना बहुत ही आसान,खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक स्वीट डिश हैं।या यूँ कहें कि ये एक इंस्टेंट बर्फी हैं ,क्योंकि मैंने यहाँ पर ना मूंग दाल को घंटो भिंगोकर रखा हैं,और इसे बिना चाशनी बनाएं ,और बिना खोवा /मावा के बनाकर तैयार किया हैं।और आप का जब मन किया आप इस मूंग दाल बर्फी को बना भी सकते हैं।और इसका टेस्ट बहुत ही लाजवाब आता हैं, वैसे तो मूंग दाल या पीली दाल  बहुत ही फायदेमंद होती हैं। चाहें आप जिस रूप में मूंग दाल सेवन करें।मूंग दाल से और भी बहुत सारी दूसरी मीठी और नमकीन डिश बनती हैं। जैसे - मूंग दाल हलवा, लड्डू ,बर्फी ,मूंग दाल के बरी ,मूंग के मंगोड़े ,दाल इत्यादि। 

सामग्री:- मूंग दाल की बर्फी  रेसिपी बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मूंग की दाल - 1 कप 
  • घी - 1/4 कप (पिघली हुई )
  • मिल्क पाउडर  - 1/2 कप 
  • दूध - 1 +1/2 कप  
  • चीनी - 1 कप ( पीसी हुई )
  • इलाइची पाउडर - 2 टी स्पून
  • बादाम - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ) 
  • पिस्ता - 1 टेबल स्पून(बारीक़ कटा हुआ) 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • बर्फी की संख्या - 1215 

इसे भी पढ़ें :-  मूंग दाल हलवा रेसिपी - Moong Dal Halwa Recipe In Hindi

विधि:- मूंग दाल की बर्फी रेसिपी बनाने की विधि 

  1. मूंग दाल की बर्फी रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले हम मूंग दाल को किसी साफ कपडे में लेकर रगड़ते हुये अच्छी तरह से साफ कर लें।तथा अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर लो फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें, तथा गर्म कढ़ाई में 1/4 कप मेल्ट घी डालें।और घी के गर्म होने पर 1कप मूंग दाल डाल दें। तथा मूंग दाल को लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर गोल्डेन ब्राउन कलर होने तक भूनें।
  2. या फिर मूंग दाल से एक अच्छी सोंधी खुशबू आने लगे और मूंग दाल भूनकर घी छोड़ दें ,तब तक भून लें।इसमें लगभग 15 मिनट का समय लग जाता हैं।अब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें,और मूंग दाल को एक प्लेट में निकाल लें ,क्योंकि अभी कढ़ाई बहुत गर्म हैं,और मूंगदाल को कढ़ाई में छोड़े तो वो जल सकती हैं। और फिर मूंग दाल को प्लेट में फैलाकर ठंडा कर लें।
  3. इसके बाद जब मूंगदाल ठंडी हो जाये तो मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लें,और फिर से पीसी हुई मूंग दाल को उसी कढ़ाई में ट्रांसफर करें।और गैस को ऑन करके गैस के फ्लेम को लो कर दें,तथा मूंग दाल के पेस्ट में 1/2 कप मिल्क पाउडर डालें।और मूंग दाल के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें,इसके बाद 1+1/2 कप दूध को थोड़ा थोड़ा करके दो से तीन बार में डालें।
  4. और दूध को मूंगदाल में अच्छी तरह से मिक्स करते जायें,और अब इसमें 1 कप पीसी हुई चीनी डालें ,और चीनी को अच्छी तरह से दाल के साथ मिला लें।और जब तक चीनी पूरी तरह से मिक्स होकर मूंग दाल के साथ बराबर हो जाए तब तक भूनें।और अब गैस के फ्लेम को मीडियम करके मूंगदाल को जमने वाली कन्सिस्टेन्सी आने तक लगातार चलाते हुए भुने लें।
  5. मूंग दाल अब सेट होकर जमने वाली कन्सिस्टेन्सी में आ गया हैं ,ये चेक करने के लिए मूंग दाल के मिश्रण को थोड़ा सा अपने हाथ में लें।और उसको गोल घुमाकर लड्डू जैसा बनायें,अगर मूंग दाल का मिश्रण आसानी से गोल बन जाये तथा हाथ में भी ना लगे तो मूंग दाल का मिश्रण जमने वाली कन्सिस्टेन्सी में आ गया हैं। और अगर हाथ में लगे तो इसे थोड़ी देर और पकाकर सूखा लें।
  6. मूंगदाल की गाढ़ी कन्सिस्टेन्सी आने पर ये कढ़ाई से अलग होने लगता हैं ,तथा किनारों से घी छोड़ने लगता हैं,ये भी एक पहचान हैं ,की मूंग दाल का मिश्रण अब पककर तैयार हैं। तो अब इसमें 2 टी स्पून इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला दें।तो अब हमारा मूंगदाल का मिश्रण जमने की कन्सिस्टेन्सी में बनकर तैयार है,तो अब गैस ऑफ कर दें।
  7. और अब एक थाली ,प्लेट या ट्रे में 1/2 टी स्पून घी की चिकनाई लगाकर चिकना करें,या बटर पेपर को ट्रे में रखकर उसके ऊपर से मूंग दाल के मिश्रण को उस थाली या ट्रे में निकाल लें,तथा मूंगदाल के मिश्रण को थाली में एक बराबर फैला दें। तथा मिश्रण के ऊपर से बारीक़ कटे हुए बादाम ,पिस्ता डालकर चम्मच से हल्का सा दबा लें।और 30 मिनट से 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें ,बर्फी जम जाएगी। 
  8. या 2 से 3 घंटे के लिए मूंग दाल बर्फी के मिश्रण को बाहर ही रखें,लगभग 2 से 3 घंटे में मूंग दाल की बर्फी जमकर सेट हो जाएगी।अब इस जमे हुए मूंग दाल के मिश्रण को चाकू की मदद्त से अपने मन चाहें शेप में काट लें। तो अब हमारा मूंग दाल की बर्फी बनकर तैयार है।आप मूंग दाल की बर्फी को किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर फ्रिज में रखकर पूरे एक से दो हफ्ते तक खा सकता है।

नोट्स :- मूंग दाल की बर्फी  रेसिपी बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मूंग दाल बर्फी बनाने के लिए नॉन स्टिक कढ़ाई का इस्तेमाल करें। जिससे बर्फी कम घी में भी कढ़ाई में चिपकता नहीं हैं। या फिर मूंग की दाल के बराबर घी डालें ,नहीं  तो दाल नीचे कढ़ाई  में लग जाती हैं। 
  2. मूंगदाल को घी के साथ लो फ्लेम पर बराबर से लगातार चलाते हुए लगभग 15 मिनट तक भूनें। ताकि मूंगदाल का कच्चापन निकल जाये और दाल में एक अच्छी सोंधी खुशबू आयें। 
  3. मूंगदाल को पानी से धोना नहीं हैं,इसे सिर्फ कपडे से अच्छी तरह से रगड़कर साफ करना हैं। मूंग दाल का दरदरा पाउडर बनाएं ,पर ये पाउडर बहुत ज्यादा दरदरा या बहुत ज्यादा बारीक़ ना हो। 
  4. मूंग दाल बर्फी में चीनी आप अपनी टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।आप चाहें तो मूंग दाल बर्फी में थोड़ा सा फ़ूड कलर भी डाल सकते हैं।  
  5. मूंग दाल बर्फी में आप अपनी टेस्ट के अनुसार ड्राई फ्रूट्स जैसे -(बादाम ,काजू ,पिस्ता ,किशमिश) डाल सकते हैं,या इनकी मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं। 
  6. आप जैसा मोटा या पतला बर्फी बनाना चाहते हैं ,वैसा मूंग दाल बर्फी के मिश्रण को फैला दें ,और अपने मन चाहें शेप जैसे रेक्टेंगल,स्क्वायर या बर्फी के शेप में कट करें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)