मूंग दाल हलवा रेसिपी (Moong Dal Halwa Recipe In Hindi

Moong Dal Halwa Recipe In Hindi

मूंग दाल हलवा रेसिपी (Moong Dal Halwa Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट स्वीट डिश हैं। और ऐसा कोई नहीं होगा जिसे मूंग दाल हलवा पसंद ना हो। अब तो मूंग दाल हलवा  शादियों और पार्टियों में भी डेजर्ट के  रूप में सर्व किया जाता हैं। मूंग दाल का हलवा बनाना भी बहुत ही आसान हैं। आप का जब मन किया आप मूंग दाल हलवा बना सकते हैं। वैसे तो मूंग दाल या पीली दाल  बहुत ही फायदेमंद होती हैं। चाहें आप जिस रूप में मूंग दाल सेवन करें।मूंग दाल से और भी बहुत सारी दूसरी डिश बनती हैं। जैसे - मूंग दाल के बरी ,मूंग के मंगोड़े ,दाल इत्यादि।   

सामग्री:-मूंग दाल हलवा रेसिपी (Moong Dal Halwa Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मूंग की दाल - 1 कप 
  • खोवा -2 कप 
  • दूध - 3 कप 
  • चीनी - 1 +1/2 कप 
  • ड्राई फ्रूट्स - 1/2 कप 
  • इलाइची पाउडर -1 टी स्पून 
  • घी - 1 +1/2 कप 
  • बेसन - 1 टेबल स्पून 
  • सूजी - 1 टेबल स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 50 मिनट 
  • कुल समय - 60 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

 इसे भी पढ़ें :- मूंगफली हलवा रेसिपी। पीनट हलवा रेसिपी - Mungfali Halwa Recipe In Hindi

सब्सक्राइब करें

विधि:-मूंग दाल हलवा रेसिपी (Moong Dal Halwa Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. मूंग दाल हलवा रेसिपी (Moong Dal Halwa Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम मूंग दाल को दो से तीन बार पानी से धोकर 2 से 3 घंटे के लिए पानी में भिगों कर छोड़ देंगे। तथा 3 घंटे के बाद मूंग दाल को किसी जालीदार बर्तन में छानकर मिक्सर जार में डालकर बिना पानी के हल्का दरदरा पीस लें। अब एक कढ़ाई को गैस पर रख कर गैस ऑन कर कढ़ाई गरम करें। 
  2. तथा गरम कढ़ाई में 1 कप घी डालें, घी गरम होने पर उसमे 1 टेबल स्पून सूजी और 1 टेबल स्पून बेसन डालकर 30 सेकंड भून लेंगे। और फिर दरदरा पिसी हुई मूंग दाल डालकर मूंग दाल को लगातार चलाते हुए मध्यम आंच पर हल्की ब्राउन कलर होने तक भून ले। या और मूंग दाल से एक अच्छी सोंधी खुश्बू आने लगे और मूंग दाल भूनकर घी छोड़ दें ,तब तक भून लें।
  3. अब लगभग 20 से 25 मिनट में मूंग दाल भून जाती हैं। तो उसमें दूध डाल के पकाएंगे और तब तक पकाये जब तक की सारा दूध मूंग दाल के साथ अच्छे से मिलकर गाढ़ा हो जाये। जब पूरा दूध सुख जाए तो उसमें खोवा और चीनी डालकर मिलाए। जब चीनी पूरी तरह से घुल के सुख जाए और तो  1/2 कप घी डालकर भूनें। और मध्यम आंच पर हलवे की कन्सिस्टेन्सी आने तक लगातार चलाते हुए पका लें।  
  4. तथा साथ ही, हलवे में कटे हुए बादाम-काजू तथा किशमिश डालकर मिक्स कर दें। हलवे की गाढ़ी कन्सिस्टेन्सी आने पर इसमें इलाइची पाउडर डालकर मिला दें। तो अब हमारा मूंग दाल हलवा बनकर तैयार है, तो अब गैस ऑफ कर दें। और अब हलवे को सर्विस डिश में निकाल लें तथा हलवे पर 1/2 टी स्पून घी डाल दें।  
  5. जिससे हलवा दिखने में अच्छा तो लगता ही हैं,और साथ में हलवे का टेस्ट भी बढ़ जाता हैं। तथा कटे हुए पिस्ता ,काजू और बादाम से हलवे को गार्निश कर लें। मूंग की दाल का हलवा रेसिपी (Moong Dal Halwa Recipe In Hindi) बनकर तैयार है। आप मूंग की दाल के हलवे को फ्रिज में रखकर पूरे एक हफ्ते तक खा सकता है। 

नोट्स:- मूंग दाल हलवा रेसिपी ( Moong Dal Halwa Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए नॉन स्टिक कढ़ाई का यूज़ करें। जिससे हलवा कम घी में भी कढ़ाई में चिपकता नहीं हैं। या फिर मूंग की दाल  के बराबर घी डालें नहीं  तो दाल नीचे कढ़ाई  में दाल लग जाती हैं। 
  2. मूंग दाल हलवा में चीनी आप अपनी टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। 
  3. मूंग दाल हलवा में ड्राई फ्रूट्स(बादाम ,काजू ,पिस्ता ,किशमिश)आप अपनी टेस्ट के अनुसार डाल सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)