भटूरा रेसिपी। भटूरे रेसिपी।छोला बटुरा रेसिपी (Bhature Recipe In Hindi)

Bhature Recipe In Hindi

भटूरा रेसिपी। भटूरे रेसिपी।बटुरा रेसिपी (Bhature Recipe In Hindi)एक फूली हुई और तली हुई पूरी हैं ,जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं।भटूरे पूरी जैसे दिखते हैं ,पर ये टेस्ट में पूरी से पूरी तरह से अलग होती हैं।इसे एक बहुत ही लोक प्रिय पंजाबी डिश पंजाबी छोले मसाले या चना छोला के साथ सर्व किया जाता हैं। भटूरे मैदा से बनी हुई पूरी होती हैं ,जिसमें इसके आटे को फॉर्मेंट किया जाता हैं। जिससे ये बहुत मुलायम बनती हैं ,जबकि पूरी गेंहू के आटे से बनती हैं और पूरी के आटे को फॉर्मेंट नहीं किया जाता हैं। आप भटूरे को छोले ,प्याज के सलाद ,दही ,रायता या लस्सी के साथ दोपहर के खाने या रात के खाने में सर्व कर सकते हैं। वैसे आप इसे अपनी पसंद की किसी भी ग्रेवी वाली सब्जी के साथ ले सकते हैं।   

सामग्री:- भटूरा रेसिपी। भटूरे रेसिपी।बटुरा रेसिपी (Bhature Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मैदा - 2 कप 
  • सूजी - 2 टेबल स्पून 
  • दही - 4 टेबल स्पून 
  • तेल - 2 टेबल स्पून 
  • बेकिंग पाउडर - 1/4 टी स्पून  
  • नमक - स्वादानुसार या 1/2 टी स्पून  
  • चीनी - 1 टी स्पून 
  • तेल - भटूरे तलने के लिए 
  • दूध या पानी - आटा गूंथने के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • आटे के आराम का समय - 3 - 4 घंटे  
  • कितने लोगों के लिए - 4 

इसे भी पढ़ें  :-  चना मसाला रेसिपी। पंजाबी छोले मसाला रेसिपी - Punjabi Chole Masala Or Chana Masala Recipe In Hindi 

विधि:- भटूरा रेसिपी। भटूरे रेसिपी।बटुरा रेसिपी (Bhature Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. भटूरा रेसिपी। भटूरे रेसिपी।बटुरा रेसिपी (Bhature Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े परात में मैदा ,सूजी ,नमक ,चीनी ,बेकिंग पाउडर और तेल लें,और सबको अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें दही डालें ,और अच्छे से मिला लें। 
  2. इसके बाद आवश्यकतानुसार थोड़ा थोड़ा पानी डालें और नरम मुलायम आटा लगा लें।आटे को ऊपर से तेल की चिकनाई लगाकर गीले कपड़े या प्लेट से ढककर हल्के गर्म जगह पर 3 से 4 घंटे के लिए रखकर छोड़ दें। 3 से 4 घंटे के बाद आप देखेंगे की आटा फूलकर बढ़ गया हैं। 
  3. अब आटे को दुबारा से अच्छे से मसल लें या गुंथ लें , तथा अब आटे से मध्यम साइज के बॉल के बराबर आटा को बराबर हिस्सों में बाँट लें ,और लोईया बनाकर तैयार कर लें। तथा साथ ही साथ कढ़ाई को गैस पर रखकर गैस ऑन कर कढ़ाई में तेल डालकर तेल को मीडियम फ्लेम पर गर्म करें।
  4. और बनी हुई लोइयों से चकला(पेड़ा जैसा) बनाकर गोल पूरी जैसा और थोड़ा मोटा बेलकर तैयार कर लें। और यदि जरूरत हो तो चकले में चिपकने से रोकने के लिए तेल की चिकनाई या सूखे आटे में लपेटकर बेलें। 
  5. अब पूरी को कढ़ाई में डालकर गैस की फ्लेम को मीडियम रखते हुए पूरी को कलछी से हल्का हल्का दबाते हुए दोनों साइड से उल्ट पलट कर तल लें।जब भटूरे फूल जाये तथा भटूरे को हल्का ब्राउन होने तक तल कर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।
  6. तथा ऐसा करते हुए हम सारी लोइयों से भटूरे को बेल कर तल लें।अब हमारे भटूरा रेसिपी। भटूरे रेसिपी।बटुरा रेसिपी (Bhature Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। अब आप गरमागरम भटूरे को पंजाबी छोले या चना छोले, प्याज और दही या बूंदी के रायता के साथ सर्व करें।

नोट्स:- भटूरा रेसिपी। भटूरे रेसिपी।बटुरा रेसिपी (Bhature Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आटे में बेकिंग पाउडर डालने से आटा अच्छा फूल जाता हैं। जिससे भटुरे अच्छे फुले फुले बनते हैं।आटे को बहुत ज्यादा ना गुंथे वरना भटूरे को बेलने में दिक़्क़त हैं ,तथा नरम मुलायम आटा लगायें। 
  2. भटूरे को बहुत ज्यादा मोटा या बहुत ज्यादा पतला ना बेलें।इसे रोटी से थोड़ा मोटा(लगभग 3से4 मिमी )बेलें। 
  3. भटूरे को बहुत ज्यादा गर्म तेल में ना तले वरना भटूरे ऊपर से  जल्दी से डार्क ब्राउन कलर का हो जायेंगे या जल जायेगा। तथा भटूरे अच्छे फूलते भी नहीं हैं। 
  4. भटूरे को हमेशा मीडियम फ्लेम पर ही तलें। तथा भटूरे को जब तक फूल ना जाये तब तक बीच में दबाये तथा भटूरे के ऊपर कलछी से तेल डालें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)